WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

डेयरी फार्म योजना के माद्यम सेडेयरी फार्म खोलने पर 75 फीसदी सब्सिडी दे रही है सरकार

किसान साथियों खेती के साथ-साथ पशुपालन ( डेयरी फार्म योजना )करके भी किसान अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं ।काफी किसान साथी और युवा साथी पशुपालन के माध्यम से लाखों रुपए महीने की कमाई कर रहे हैं ।किसान साथियों आप भी अपनी खेती के साथ-साथ पशुपालन करके अच्छा खासा मुनाफा है ।वह कमा सकते हैं फिलहाल पशुपालन के लिए सरकारी विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर के आ रही है ।

जिनके माध्यम से किसानों को अनुदान प्रदान किया जा रहा है ।आज किस पोस्ट में जानेंगे डेयरी फार्म खोलने के लिए किसानों और पशुपालकों को भारी सब्सिडी सरकार के माध्यम से प्रदान की जा रही है ।सरकार किसान साथियों और पशुपालक भाइयों के लिए 75 फ़ीसदी सब्सिडी प्रदान कर रही है ।ऐसे में किसान छात्रवृत्ति कम पैसा लगाकर डेयरी फार्म के माध्यम से अच्छी खासी कमाई है वह कर सकते हैं ।

आज बाजार के अंदर दूध और दूध से बनी हुई वस्तुओं की मांग दिन प्रतिदिन और अधिक बढ़ती जा रही है । खास करके किसान साथियों गर्मियों के अंदर दूध दही और लस्सी की मांग बहुत ज्यादा रहती है। और अभी हमारे देश के अंदर दूध उत्पादन बहुत कम है। और बाजार के अंदर मांग बहुत ज्यादा है ऐसे में रेट भी किसानों को अच्छा मिल रहा है।

आज किस पोस्ट में जानेंगे डेरी फार्म योजना क्या है। कितनी सब्सिडी सरकार दे रही है आवेदन कैसे करना होगा।आवेदन के लिए आवश्यक कागजातों -किन कागजातों की आवश्यकता रहेगी। सभी प्रकार की जानकारी आज की इस योजना में दी गई है ।

क्या है डेयरी फार्म योजना

किसान और पशुपालक साथियों के लिए डेयरी फार्म पर सरकार 75 फ़ीसदी सब्सिडी प्रदान कर रही है। सरकार का मुख्य उद्देश्य देसी गाय के पालन को प्रोत्साहित करना और किसानों को आत्मनिर्भर बनाना मुख्य उद्देश्य रखा गया है। इस योजना की शुरुआत 2023 और 24 के अंदर की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानों को 40 से लेकर 75% सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

लीची की खेती पर सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी यहाँ से करे आवेदन

Wheat News Today ; गेंहू का अगला टेंडर 23 को क्या मंडियो में तेज होगी गेंहू

Guar news today हाजिर में गम कमजोर ;वायदा में उठापटक क्या 2011 की तरह रंग खिलायेगा ग्वार

Sarso News 2023 ; बिकवाली हुई कमजोर देखे क्या सरसों के भावो में होगा फेरबदल

इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को 75 प्रतिशत सिर्फ सब्सिडी यानी अनुदान प्रदान किया जाएगा। वहीं सामान्य वर्ग के किसानों और पशुपालक भाइयों के लिए लागत का 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वही किसान साथियों 15 से 20 गायों की डायरी खोलने पर सभी वर्गों के किसानों को 40 फीसदी अनुदान है।

कितने पशुओं की डायरी पर मिलेगा इतना अनुदान

किसान साथियों अगर आप देसी गाय की डेयरी शुरुआत करते हैं ।देश के लिए आपको ₹242000 के लगभग अनुमानित लागत है। वह आएगी इस पर सरकार की ओर से अनुसूचित जाति जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पशुपालक और किसान साथियों को ₹181500 का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य सभी किसान भाइयों को ₹121000 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यदि आप 4 देसी गायों से अपने डेरी की शुरुआत करते हैं तो आपको देसी गायों का डेयरी फार्म खोलने के लिए ₹52000 की अनुमानित लागत है ।वह आएगी जिसके ऊपर सरकार आपको सभी वर्ग के किसानों को ₹26000 का अनुदान प्रदान करेगी

15 से 20 देसी गाय की डेरी खोलने पर इतना मिलेगा अनुदान

किसान साथियों इसके अलावा आप बड़ी डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं। यानी 15 से 20 गाय का डेयरी फार्म से शुरुआत करना चाहते हैं। तो इसके अंदर आपको अनुमानित लागत है वह लगभग आप मान सकते हैं ₹2020000 आएगी इस पर किसान साथियों को अधिकतम 40% यानी ₹808000 की सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी

इन किसानों को मिलेगा डेयरी फार्म योजना का लाभ

किसान साथियों इस योजना का लाभ लघु किसान सीमांत किसान और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसान मित्रों का मुख्य लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसके अंदर प्रमुख रूप से प्रशिक्षित आवेदकों दुग्ध सहकारी समिति से जुड़े हुए किसानों और समय सहायता समूह से जुड़े हुए सदस्यों को सबसे पहले यानी अधिकतम प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

डेयरी फार्म के लिए ऐसे करें आवेदन

डेरी फार्म के लिए आप dairy।bihar।gov।in पर जाकर के आवेदन है ।वह कर सकते हैं इसके लिए आवश्यक कागजात किसान साथी बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए ।पशुओं के बीमा संबंधित दस्तावेज अशोक करें प्रमाण पत्र। बैंक खाते का विवरण। आधार कार्ड जो कि मोबाइल से लिंक हो जाति प्रमाण पत्र आवेदक का पहचान पत्र एवं फोटो।

किसान साथियों इसी प्रकार की सरकारी योजनाएं खेती-किसानी और बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी जानने के लिए फार्मिंग एक्सपर्ट किस वेबसाइट पर विजिट जरूर करें धन्यवाद जय जवान जय किसान और जय किसान