WhatsApp Channel Join Now

रसोई का स्वाद बिगाड़ा टमाटर के भाव ने 120 रु किलो तक आ पहुंचे और भी बढ़ेंगे भाव ये है कारण

नमस्कार किसान मित्रों, टमाटर के भाव ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। हालांकि उन किसानों को भी समृद्धि मिल रही है जिनके पास टमाटर का स्टॉक बचा हुआ है. क्योंकि माल व्यापारियों के पास ज्यादा बच जाता है. जानेंगे कि आखिर वो कौन सी स्थिति है जिसके कारण टमाटर के दाम इतने बढ़ गए हैं.

किसान मित्रों, टमाटर की कीमत 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है, पिछले 10 दिनों में टमाटर की कीमत 4 गुना तक बढ़ गई है। इस बार भीषण गर्मी और टमाटर की कम पैदावार के कारण 10 दिनों में टमाटर की कीमत 120 रुपये प्रति किलो पर आ गई है. हालाँकि, थोक बाजारों और मंडियों के अंदरटमाटर की कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलो है.

आज का वायदा भाव ग्वार जीरा कपास सभी फसलो के रेट , देखे आज का ताजा वायदा भाव

सरसों की कीमतों में आने लगा सुधार देखे ताजा बाजार भाव रिपोर्ट

जयपुर फल एवं सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर के मुताबिक, मई में थोक बाजार में टमाटर के दाम 3 से 5 रुपये प्रति किलो और खुदरा बाजार में 10 से 20 रुपये प्रति किलो थे. लेकिन, जून में यह अचानक बढ़ गया और अब 120 रुपये के पार है. पिछले हफ्ते टमाटर के दाम चार गुना बढ़ गए हैं. टमाटर की आपूर्ति कम होने के कारण टमाटर बेंगलुरु से आ रहे हैं। हाल ही में हुई बारिश से फसलों को नुकसान हुआ है.

टमाटर के भाव क्या और बढ़ेंगे ?

जयपुर के कृषि विशेषज्ञ तंवर जी से बातचीत के मुताबिक, अगर हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में अधिक बारिश हुई तो फसलें प्रभावित हो सकती हैं और कीमतें ऊंची रह सकती हैं. पिछले साल, टमाटर की बुआई कम हुई थी क्योंकि अधिकांश किसानों ने सेम की खेती शुरू कर दी थी। पिछले महीने, टमाटर की कीमतें बेहद निचले स्तर पर पहुंच गई थीं, जब किसानों ने अपनी फसल खेतों में छोड़ दी थी, जिसके परिणामस्वरूप फसल को काफी नुकसान हुआ और आवक कम हो गई।

ग्वार का रेट 10 जुलाई सभी मंडियों में ग्वार का भाव देखे Aaj ka Guar ka bhav

क्या चना के भाव में बन सकती है बड़ी तेजी ? जानिए चना तेजी मंदी रिपोर्ट

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है। यहां लगभग 20 मिलियन टन टमाटर का उत्पादन होता है, जिसकी औसत उपज 25.05 टन प्रति हेक्टेयर है। चीन 56 मिलियन टन के उत्पादन के साथ इस सूची में शीर्ष पर है।