WhatsApp Channel Join Now

वैश्विक खाद्य तेलों में गिरावट के बाद सरसों में लगा ब्रेक देखे सरसों भाव भविष्य रिपोर्ट 2023

सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

दोस्तों वैश्विक बाज़ारों में खाद्वय तेलों में नरमी के चलते भारतीय घरेलू बाजार में लगातार सरसों की कीमतों में गिरावट दर्ज चल रही है। कल जयपुर में सरसों के भाव की बात करे तो जयपुर में कल कंडीशन सरसों के दाम में 50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट के बाद सरसों के भाव 5525 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गए।
दोस्तों व्यापारियों का मानना है कि आयातित खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट आने से घरेलू बाजार में सरसों के भाव के साथ सरसों तेल और सरसों खल की कीमतों में गिरावट रही।
जानकारों के अनुसार उत्पादक राज्यों में मौसम भी खराब चल रहा है बारिश का मौसम चल रहा है जिसका सीधा असर आवक पर भी पड़ा है। जिस तरह से आयातित खाद्वय तेलों के दाम कमजोर हुए हैं, उससे घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। उत्पादक राज्यों में सरसों का बकाया स्टॉक अभी भी पिछले साल की तुलना में बहुत ज्यादा बचा है।
सरसों की दैनिक आवक
दोस्तों देशभर की मंडियों में सरसों की आवक की बात करे तो कल देशभर की मंडियों में सरसों की कुल आवक का आंकड़ा 5 लाख बोरियो का रहा जिसमे से राजस्थान में 2 लाख 25 हजार बोरी , उत्तर प्र्द्फेश में 60 हजार बोरी की आवक हुई , मध्यप्रदेश में 80 हजार बोरी की आवक हुई , पंजाब और हरियाणा की मंडियों में 30 हजार बोरियो की आवक रही , गुजरात में 15 हजार बोरी की आवक तथा अन्य राज्यों में 90 हजार बोरियो की कुल आवक रही कुल मिलकर सरसों की आवक 5 लाख बोरियो की आवक हुई।

सरसों भविष्य

दोस्तों सरसों के भाव के बढ़ने की सम्भावना की बात करे तो सरसों का भाव वैश्विक बाजारों में खाद्य तेलों की तेजी , आगामी मौसम और मलेशियाई पाम आयल के जून के जून में उत्पादक आंकड़ो के साथ साथ आगे के निर्यात पर भी निर्भर करती है।

विशेषज्ञों की माने तो दाम घटने के कारण चीन तथा भारत की मानगो में सुधार आ जाने से पाम तेल के निर्यात में बढ़ोतरी हो सकती है। अभी के लिए वर्तमान स्तिथि की बात करे तो अभी सरसों में कोई बड़ी तेजी या बड़ी मंदी के आसार नहीं दिख रहे है। जैसे ही बाजार से कोई नई अपडेट निकल कर आती है तो आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जायेगा।

यह भी जाने:

ग्वार का भाव 8 जुलाई 2023 सभी मंडियों का ग्वार का रेट देखे

Msp पर सरसों की खरीद की तिथि को और बढ़ाया अब कर दि यह तारीख कर दि निर्धारित

Crop Insurance List : 2023 इन 16 जिलो के किसानो के खाते में डाले जायेंगे 675 करोड़ रूपये


आगे की अपडेट ताजा मंडी भाव और खेती बड़ी की जानकारी के लिए आप हमारे whatsapp ग्रुप में जुड़ सकते है। धन्यवाद

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT