WhatsApp Channel Join Now

बिपरजोय तूफान से हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार बड़ा एलान

बिपरजोय तूफान से हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार बड़ा एलान
बिपरजोय तूफान से हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार बड़ा एलान

फसल का मुआवजा

गेहूं में आज कितनी तेजी जानिए सभी मंडियों के गेहूं के ताजा भाव


कभी बेमौसम बारिश तो कभी ओलावृष्टि और प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. . इसके साथ ही तूफान के कारण राज्य में बड़ी संख्या में मवेशियों की भी मौत हो गई है. इन सबको ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा देगी.

भारी नुकसान


गुजरात राज्य में किसानों द्वारा लगभग 200,000 टन केसर आम का उत्पादन किया जाता है। वहीं इस तूफान के आने के बाद से इस फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. गुजरात राज्य के कच्छ क्षेत्र में, हाल ही में आए तूफान के कारण खजूर के पेड़ों को लगभग 90% नुकसान हुआ है। वहां के किसानों ने बताया कि इस तूफान के कारण उनकी वर्षों से की गई खेती बर्बाद हो गई है और आने वाले कई वर्षों तक उन्हें मुनाफा नहीं मिलेगा.

चक्रवात बिपरनॉय ने तेज हवाओं के कारण गुजरात राज्य के देवभूमि, द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, मोरबी और जामनगर जिलों में 53,000 हेक्टेयर पर लगे लगभग 14,800 फलदार पेड़ों को नुकसान पहुंचाया है।

इस तूफान के गुजरने के बाद सरकार ने कैबिनेट बैठक में फसलों और अन्य नुकसान का आकलन करने का आदेश दिया है. सरकार की ओर से इसका सर्वे कराकर किसानों को नुकसान का उचित मुआवजा दिया जाएगा। राज्य में आये. इस तूफान के कारण बिजली ढांचे को करीब 783 करोड़ का नुकसान हुआ.

गुजरात राज्य में इस तूफान के कारण लगभग 1900 पोल्ट्री पक्षियों की मौत हो गई है, 1320 मवेशियों की भी मौत हो गई है, इसके अलावा बिजली के खंभे और पेड़-पौधे गिरने की भी खबरें हैं, इस दौरान सरकार ने 1.62 करोड़ रुपये दिए हैं 1129 मवेशियों की मौत के मुआवजे के रूप में। दिया गया है।

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT