WhatsApp Channel Join Now

आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर अपडेट होगा फ्री अपडेट नहीं करने पर सरकार सख्त

सरकार ने अब आधार कार्ड धारकों के लिए एक अनोखी घोषणा की है जिससे काफी लोगो को राहत की सांस मिली है. अगर आपने अपना दस साल पुराना आधार कार्ड रखा है और उसे अपडेट नहीं कराया है तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है।

आधार कार्ड को लेकर बड़ी खबर

फसल बीमा खाते में नहीं आया तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा बीमा

बिपरजोय तूफान से हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार बड़ा एलान

ग्वार गम ग्वार सीड में तेजी देखे आज का वायदा बाजार भाव NCDEX MCX

सरकार ने अब अपडेट दिया है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है. आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की तारीख तीन महीने बढ़ा दी है, जो आमजन के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। सरकार ने पहली बार इस तारीख को बढ़ाया है, जिसको जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

जानिए किस तारीख तक आप आधार कार्ड का फ्री अपडेट पा सकते हैं


आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने अपडेट करने की तारीख तीन महीने और बढ़ा दी है। अब आप आराम से 14 सितंबर 2023 तक अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का काम आराम से कर सकते हैं. पहले आखिरी तारीख 14 जून तय की गई थी, लेकिन हालात को देखते हुए अब इसे 14 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि 15 मार्च २०२३ से पहले आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए 25 रुपये का चार्ज देना होता था. और इसके आलावा जनसेवा केंद्र पर भी 50 रुपये देने पड़ते थे, इस हिस्से से करीब 75 रुपये खर्च हो रहे थे. UIDAI ने बड़ा कदम उठाते हुए 14 जून तक मुफ्त सुविधा शुरू की थी, जिसकी तारीख फिर से बढ़ाकर 14 सितंबर कर दी गई है.

अपडेट न करने पर नुकसान होगा


सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आपने दस साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 14 सितंबर के बाद आधार कार्ड अपडेट कराने पर जुर्माना लग सकता है, जिससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप यह काम जल्द निपटा लें।

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT