WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

DSR मशीन सब्सिडी 2023 किसान मित्रो को मशीन पर सरकार दे रही है इतना अनुदान जानें

नमस्कार किसान साथियों DSR मशीन सब्सिडी 2023 के बारे में जानेंगे आज की इस पोस्ट में । किसान मित्रो राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की किसानी के लिए सरकारी योजनाएं संचालित की जा रही है । जैसे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी । सोलर पैनल सब्सिडी आदि । इसी कड़ी के बीच सरकार ने किसानों को DSR मशीन पर सब्सिडी देने का फैसला किया है ।

खेती में आधुनिकता और कृषि यंत्रों को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार समय समय पर सरकारी योजनाएं निकालती रहती है । किसान मित्रो सही समय पर खेती से जुड़ी सरकारी योजनाओं , मौसम जानकारी , देशभर की प्रमुख मंडियों के ताजा भाव , फसलों की तेज़ी मंदी रिपोर्ट और खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी के लिए विजिट करे आपका अपना मंच फार्मिंग एक्सपर्ट ।

डी एस आर (DSR) मशीन क्या है ?

  • किसान मित्रो dsr मशीन की सरंचना आपको ऊपर दी गई फोटो में दिखाई गई है । Dsr मशीन के माध्यम से धान की सीधी बुवाई की जाती है । जिससे आपकी पानी की बंचत होती है । और धान की खेती पर लागत भी कम आती है । यानी Dsr मशीन धान की सीधी बुवाई के काम आती है ।

DSR मशीन सब्सिडी 2023 क्या है ? Dsr Machine Subsidy 2023

डी एस आर मशीन के ऊपर किसान मित्रो हरियाणा सरकार के द्वारा सब्सिडी किसानों को प्रदान की जा रही है । जिसके तहत किसान Dsr मशीन को आसानी से खरीद सके । किसान मित्रो सरकार ने Dsr मशीन पर सब्सिडी का उद्देश्य धान की सीधी बुवाई को बढ़ाना रखा है।

सरसों भाव 19 अप्रैल 2023 – sarso ka bhav aaj ka 19 april 2023

सभी फसलों की तेजी मंदी समीक्षा

किसानों को हरियाणा सरकार द्वारा dsr मशीन पर 40 फ़ीसदी सब्सिडी देने का प्रावधान किया है । अगर किसान मित्र Dsr Machine की खरीद करते है तो उनको सिर्फ 60 फीसदी मूल्य देना होगा 40 फीसदी मूल्य सरकार वहन करेगी ।

किसान मित्रो हरियाणा के कृषि और कल्याण मंत्रालय के द्वारा आपको 40 फीसदी यानी अधिकतम 40 हजार रुपए की सब्सिडी डी एस आर मशीन पर प्रदान की जा रही है।

डी एस आर मशीन पर सब्सिडी के लिए आवेदन और अन्य जानकारी –

किसान साथियों आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी ई मित्र सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते है । या आप हरियाणा के कृषि और कल्याण मंत्रालय विभाग के पोर्टल पर स्वयं आवेदन कर सकते है । किसान साथियों सब्सिडी के लिए कुछ नियम और शर्ते रखी गई है जो आप विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर देख सकते है ।

DSR मशीन सब्सिडी 2023 । Dsr Machine Subsidy scheme 2023 harayana । हरियाणा डी एस आर मशीन अनुदान योजना।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी