WhatsApp Channel Join Now

गेंहू की इस किस्म ने दिया अबकी बार रिकॉर्डतोड़ उत्पादन भरे हरियाणा पंजाब के गोदाम जानिए पूरी खबर Genhu ki kism

नमस्कार किसान मित्रो Wheat grains news ( Genhu ki kism ) जाने आज की ताजा गेंहू के बाजार की ख़बरे , दुनिया भर को अनाज बांटने के बाद देश की भरी झोली। किसान साथियों अबकी बार गेंहू की रिकॉर्ड पैदावार देखने को मिल रही है ।

Genhu ki kism
Genhu ki kism

हरियाणा के करनाल में स्थित गेंहू और जौ अनुसन्धान केंद्र की और से जारी की गयी गेंहू की किस्म 187 ने अबकी बार रिकॉर्ड पैदावार दि है किसान साथियो बीते वर्ष से पहले इस किसम को नहीं उगाया जाता था ।लेकिन अब इस गेंहू की किसम को भारत के 4 राज्यों में नहीं बल्कि 10 राज्यों में उगाया जा रहा है । 187 की रिकॉर्ड तोड़ पैदावार के कारण किसान मित्रो देश के सरकारी गोदामों में भण्डारण को भी इसका लाभ मिला है ।

इस किसम ने किसान मित्रो अबकी बार 31 क्विंटल प्रति एकड़ तक की पैदावार दि है । जौ की अब तक का सर्वाधिक अधिक होने का रिकॉर्ड है । जिसके कारण इस किसम की मांग भी काफी अधिक बढ़ गयी है । गेंहू की कमी के कारण भारत अन्य देशो को गेंहू का निर्यात नहीं कर रहा था हलाकि कुछ देशो के साथ सिमित निर्यात जारी था ।

गेंहूँ के अनुकूल मौसम का न होना –

साल 2022 में मौसम गेंहू की फसल के अनुकूल नहीं रहा था । जिसके कारण गत वर्ष गेंहू की पैदावार भी प्रभावित हुई और गेंहू की पैदावार 18 से 20 क्विंटल पार्टी एकड़ तक आ टिकी थी । लेकिन इस बार भी मौसम ने साथ तो नहीं दिया लेकिन वेगय्नियो के अनुसन्धान और किसान साथियो की महेनत ने देश के गेंहू के भण्डारण को भरने का काम किया है । करनाल में स्थित अनुसन्धान केंद्र की तरफ से विकसित की गयी गेंहू की उन्न्त किसम 187 ने इस साल रिकॉर्ड तोड़ पैदावार दि है । इस किसम का सर्वाधिक उत्पादन हरियाणा और पंजाब के किसानो ने लिया है । हलाकि किसान मित्रो अनुसन्धान केंद्र की और से अन्य गेंहू की किसम भी जारी की गयी थी ।

सरसों में जोरदार तेजी जारी देखे आज के सरसों भाव 6 मई 2023 SARSO BHAV TODAY

आज का नरमा कपास भाव 6 मई 2023 NARMA KAPAS BHAV TODAY

जिसके अंदर dbw 327 ,332 , 370 , 371 , 372 और 316 भी शामिल थि । in किस्मो ने भी अबकी बार अच्छा उत्पादन दिया है ।

प्रतिकूल मौसम में भी कारगर है 187 गेंहू की किस्म [ Genhu ki kism ] –

भारतीय गेंहू और जौ अनुसन्धान के निदेशक डॉक्टर ज्ञानेंद्र सिंह ने बातचीत में बताया की संसथान की तरफ से जारी की गयी गेंहू की किस्म dbw 187 प्रतिकूल मौसम और अन्य गतिविधियों में भी बम्फर पैदावार देने का काम करती है । इस किसम में किटो से लड़ने की क्षमता भी अधिक है । यही सबसे बड़ा कारण है की अबकी बार कर्ण वंदना ने सबसे अधिक उत्पादन दिया है ।

देश के 10 राज्यों में अबकी बार इस किस्म की हुई बुवाई –

गेंहू की उन्न्त किसम [ Genhu ki kism ] 187 की बुवाई अबकी बार देश के 4 राज्यो में नहीं बल्कि 10 राज्यों में हुई । गेंहू की किसम dbw 187 को कर्ण वंदन के नाम से भी जाना जाता है । इस किस्म को पहले उतरप्रदेश , बिहार , झारखण्ड और पक्षिम बंगाल में उगाया जाता था । अबकी बार इस सीजन में इन् प्रदेशो में बिजाई तो हुई लेकिन इन् राज्क्यो के साथ साथ अबकी बार हरियाणा , पंजाब , दिल्ली और राजस्थान सहित हिमचल और उतराखंड में भी बिजाई हुई थी । जिसके कारण अबकी बार गेंहू की उत्पादन मे बढ़ोतरी हुई है ।

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको आज का मंडी भाव, फसलो की तेज़ी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम पूर्वानुमान और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT