WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

उत्तर भारत में आज भी जारी रहेगी मानसून जैसी बारिश की गतिविधियां, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जाने मौसम आज का

नमस्कार किसान साथियो मौसम आज का कैसे रहेगा देशभर में जानेगे सम्पूर्ण जानकारी , कल के बाद आज भी देशभर के किन किन राज्यों और क्षेत्रो में बारिश की संभवना रहेगी जानिए . उत्तर भारत और मध्य भारत में अप्रैल के पहले सप्ताह से लेकर अंतिम सप्ताह की शुरुआत तक मौसम लगभग शुष्क और गर्म बना रहा। राजस्थान में पारा 44 डिग्री सेल्सियस से नीचे और यूपी में 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम आज का
मौसम आज का


अभी तक उत्तर भारत में कहीं भी 45 डिग्री की गर्मी नहीं पड़ी है, जो इन दिनों आमतौर पर देखने को मिल रही है. इसके विपरीत, पिछले एक सप्ताह से लगातार घने बादल छाए रहने के कारण मैदानी इलाकों में लगभग सभी स्थानों पर तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है, जो हर साल इन दिनों काफी हद तक 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है।

अप्रैल के अंतिम सप्ताह से मैदानी इलाकों में बादल छाने लगे, 26 अप्रैल से शुरू हुई बारिश की गतिविधियां अभी भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश में रुक-रुक कर जारी हैं.

अगले एक हफ्ते तक मैदानी इलाकों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में 7 मई तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी, उसके बाद मौसम खुल जाएगा और धीरे-धीरे गर्मी बढ़ेगी। बढ़ोतरी। क्या होगा।

फ़िलहाल का मौसम चक्र

एक ताजा मध्यम ईडब्ल्यू एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में मौजूद है।
एक और सक्रिय WD दक्षिण-मध्य पाकिस्तान के ऊपर आया है। जो कल से उत्तर भारत में असर दिखाएगा।
इस नए WD के कारण, उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो रहा है।
अब 2 और WD उत्तर भारत को प्रभावित करने वाले हैं, जो 4-5 मई के दौरान और उसके बाद 6-8 मई के दौरान आएंगे।

क्या सरसों फिर पलटेगी बाजी? जानिए बाजार की पूरी हलचल आज की सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट में

डॉलर चना तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2023 घरेलू बाज़ार में बढ़ी पूछ परख

आज का मौसम कैसा रहेगा ? जानिए आज का ताजा मौसम

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में कल से ताजा हिमपात शुरू होगा।
पहाड़ी इलाकों और मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कहीं-कहीं तेज बारिश और ओलावृष्टि भी संभव है।

डब्ल्यूडी प्रभु कल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर सक्रिय रहेगा, हरियाणा पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण, दोनों पहाड़ी राज्यों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कहीं-कहीं तेज बारिश और ओलावृष्टि भी होगी।
दोनों राज्यों के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी बर्फबारी होगी। जैसे कुल्लू, किन्नौर, शिमला, लाहौल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में।

गेहूं के दामो में फिर आ सकता है उछाल? सरकार बढ़ा सकती है गेहूं खरीद का रकबा? जानिए इस खास रिपोर्ट में

अब घर बेठे ऊँचे दामो पर बेच सकेंगे अपनी फसल किसान ऑनलाइन हाथोहाथ होगा भुगतान देखे

पंजाब मौसम पूर्वानुमान –

पंजाब में पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर, नवांशहर, रूपनगर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, मालेरकोटला, संगरूर, पटियाला, मोहाली और चंडीगढ़ क्षेत्र में कई स्थानों पर गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी संभव है. .

अमृतसर, तरनतारन, कपूरथला, जालंधर, फिरोजपुर, मोगा, बरनाला, बठिंडा, मानसा, मुक्तसर, फरीदकोट और फाजिल्का जिलों में छिटपुट हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की उम्मीद है। कहीं-कहीं भारी बारिश भी होने की संभावना है।

DSR मशीन सब्सिडी 2023 किसान मित्रो को मशीन पर सरकार दे रही है इतना अनुदान जानें

तुड़ी के भाव फिर छूने लगे आसमान इस भाव बिक रही

हरियाणा में मौसम पूर्वानुमान

हरियाणा के पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत और जींद जिलों में कई स्थानों पर घने बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी. कहीं-कहीं तेज हवा के साथ भारी बारिश भी संभव है।

सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, भिवानी, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, पलवल, मेवात, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और दादरी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। कहीं-कहीं तेज हवा के साथ भारी बारिश की भी संभावना है।

राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा ?

राजस्थान के जालौर, सिरोही, पाली, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, झालावाड़, पूर्वी नागौर, जयपुर, सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दोसा और करौली जिलों में वज्रपात के साथ बारिश हुई. छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश भी देखने को मिलेगी, कहीं-कहीं तेज हवाएं भी चल सकती हैं और तेज बौछारें भी पड़ सकती हैं।

श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, पश्चिम नागौर, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी और बारां जिलों में बादलों की आवाजाही और गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश की संभावना है. छिटपुट स्थानों पर हल्की बौछारें भी पड़ सकती हैं।

उतरप्रदेश में आज का weather today

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ और देवीपाटन संभाग के जिलों में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज की जाएंगी। कहीं-कहीं तेज बारिश भी संभव है।

मेरठ, अलीगढ़, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, आजमगढ़, अयोध्या और गोरखपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं घने बादलों और गरज के बीच छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश, कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ तेज बौछारें पड़ने की संभावना है. कर सकना

आगरा व झांसी संभाग के जिलों में बादल छाए रहने के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी के ही आसार हैं. कुछ स्थानों पर भारी बौछारें भी पड़ सकती हैं।

mp में भी बारिश के आसार –

मध्य प्रदेश के उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभागों में बादल छाने और गरज के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड होगी, भारी बारिश के भी आसार

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी