WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

तेल मिलों की खरीद बनी रहने से सरसों के दाम दूसरे दिन तेज, दैनिक आवक में हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। सरसों के दाम – तेल मिलों की खरीद बनी रहने के कारण घरेलू बाजार में गुरुवार को लगातार दूसरे कार्यदिवस में सरसों की कीमतों में तेजी आई। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 50 रुपये तेज होकर दाम 5,475 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

दैनिक आवक पहुंची 9 लाख पार – सरसों के दाम

इस दौरान सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 9.50 लाख बोरियों की हुई। विश्व बाजार में आज खाद्वय तेलों की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा। मलेशियाई पाम तेल के दाम शाम के सत्र में कमजोर हुए, जबकि शिकागो में सोया तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। जानकारों के अनुसार मलेशियाई पाम तेल की कीमतों में हाल ही में तेजी आई है। जानकारों के अनुसार अर्जेंटीना की मुश्किलों के बीच भारत को सोयाबीन, सूरजमुखी तेल की कमी महसूस हो रही है। घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेजी दर्ज की गई, जबकि इस दौरान सरसों खल के भाव भी तेज हो गए।

यह भी जाने –

ये भी पढ़े:

उत्पादक मंडियों में गुरूवार को सरसों की दैनिक आवकों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जानकारों के अनुसार उत्पादक राज्यों में मौसम साफ अनुकूल रहा तो आगामी दिनों में सरसों की आवक बढ़ेगी, तथा सरसों का उत्पादन अनुमान ज्यादा है, जिस कारण तेल मिलें केवल जरुरत के हिसाब से ही खरीद कर रही हैं।

खपत का सीजन होने के कारण सरसों तेल में मांग अभी बनी रहेगी तथा आयातित खाद्वय तेलों में आई तेजी के कारण घरेलू बाजार में सरसों एवं तेल की कीमतों में सुधार आने की उम्मीद है। बर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (बीएमडी) पर जून डिलीवरी वायदा अनुबंध में पाम तेल की की कीमतें 28 रिंगिट कमजोर होकर 3,970 रिंगिट प्रति टन पर बंद हुई। इस दौरान शिकागो में सीबीओटी सोया तेल की कीमतें 0.21 फीसदी तेज हुई।

आज लगातार दुसरे दिन सरसों में तेजी दर्ज की गयी

कांडला बंदरगाह पर सीपीओ की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 880 रुपये प्रति 10 किलो हो गई, जबकि इस दौरान आरबीडी पामोलीन की कीमतें 905 रुपये प्रति 10 किलो पर स्थिर रही। सोया तेल रिफाइंड की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 955 रुपये प्रति 10 किलो हो गई। डीगम की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 890 रुपये प्रति 10 किलो बोली गई। सूरजमुखी रिफाइंड तेल की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 930 रुपये प्रति 10 किलो बोली गई।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेजी दर्ज की गई। कच्ची घानी सरसों तेल के भाव 14 रुपये तेज होकर दाम 1,031 रुपये प्रति 10 किलो हो गए, जबकि सरसों एक्सपेलर तेल के दाम भी 14 बढ़कर भाव 1,021 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। जयपुर में गुरुवार को सरसों खल की कीमतें 35 रुपये तेज होकर भाव

2,525 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 9.50 लाख बोरियों की हुई, जबकि पिछले कारोबारी दिवस में आवक 9 लाख बोरियों की हुई थी। कुल आवकों में से प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान की

मंडियों में नई सरसों की चार लाख बोरी, जबकि मध्य प्रदेश की मंडियों में 1.45 लाख बोरी, उत्तर प्रदेश की मंडियों में 1.50 लाख बोरी, पंजाब एवं हरियाणा की मंडियों में 25 हजार बोरी तथा गुजरात में 70 हजार बोरी, एवं अन्य राज्यों की मंडियों में 1.60 लाख बोरियों की आवक हुई।

किसान साथियो व्यापार अपनेर विवेक से करे . हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुचाना है . किसान साथियो रोजाना मंडी भाव ,  खेत खलिहान , मौसम जानकारी ,खेती बाड़ी समाचार ,मनोरंजन ,खबरे , खेल जगत , फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट उक्त सभी प्रकार की जानकारी जनन्ने के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर , सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी