WhatsApp Channel Join Now

सरसों की सरकारी खरीद बढने के बाद लगी किसानो की भीड़ ; सरकारी खरीद की तिथि और बढ़ने की संभावना

नमस्कार किसान साथियो सरसों की सरकारी खरीद को लेकर हफैड ने एक पत्र जारी किया था की सरसों की सरकारी खरीद 2 दिन और होगी यानी सरसों की सरकारी खरीद ( sarson bhav ) की तिथि को 2 दिनों के लिए सरकार ने बढ़ाया है जो की आज आज और जारी रहेगी ।

msp पर सरसों की खरीद
msp पर सरसों की खरीद

आज की इस पोस्ट में जानेगे सरकारी खरीद को लेकर ख़बरे और फिलहाल सरसों बाजार के बारे में

सिरसा जिले में लगी किसानो की भीड़ सरकारी केन्द्रो और मंडियो में –

हरियाणा सरकार ने सरसों ( sarson )की सरकारी खरीद को बढ़ाया , हैफेड ने बुधवार को एक पत्र जारी किया था उसमे सिरसा का नाम नहीं था सिर्फ 6 जिलो को शामिल किया गया था । जिसके बाद प्रशाशनिक अधिकारिओ ने चंडीगढ़ मुख्यालय में बात चित की और उपायुक्त पार्थ गुप्ता के निर्देशन के अनुसार विशेष खरीद करने का आग्रह किया गया । सुबह 10 बजे प्रशाशन के पास सरकारी खरीद का पत्र आ गया और इसी कड़ी में मात्र 2 घंटो में सिरसा जिले के किसानो के पास इसकी सुचना पहुँच गयी । सुचना पहुँचने के बाद सरकारी खरीद केन्द्रों पर सरसों की बिक्री से वंचित रहे किसानो की भीड़ मंडी और खरीद केन्द्रो पर लग गयी । बड़ी मुश्किल से किसानो के टोकन कूट पाए ।

यह भी पढ़े – आज का वायदा बाजार भाव 12 मई 2023 NCDEX MCX वायदा बाजार भाव

30 जून को किसानो को मिलेगी नयी कृषि निति ; नरमा और धान पर जोरदार सब्सिडी का भरोषा Agriculture policy 2023

सिरसा जिले में सरसों की अब तक कुल खरीद –

हैफेड के डीएम मांगेराम से हुई बातचीत के मुताबिक वीरवर को सिरसा जिले में 50 हजार क्विंटल से अधिक सरसों ( sarso ka bhav ) की खरीद हुई है । अगर इसी तरह सरसों की आवक खरीद केन्द्रों पर रही तो शुक्रवार तक प्रसाशन सरसों की खरीद पूरी नहीं कर पायेगा । मांगेराम जी ने बताया की इस्स्स्से पहले सिरसा जिले के अंदर 61 हजार 150 टन सरसों की कुल खरीद हुई थी ।

कालावाली में लगी टोकन के लिए किसानो की लाईने –

सरकार के द्वारा 11 और 12 मई को सरसों की सरकारी खरीद शुरू करने की घोषणा की । घोषणा के बाद कालावाली मंडी में सरसों बेचने को लेकर टोकन पाने के लिए किसानो की लम्भी क़तर लगी ।

अप्रैल में सरसों की msp पर खरीद बंद करने पर किसानो द्वारा सरसों की सरकारी खरीद को पुन चालू करवाने के लिये प्रयाश किया जा रहा था । हालाकि किसानो ने मुख्यमंत्री के आगमन पर रोष पर्दर्शन की चेतावनी भी दि थी । सरकारी खरीद के बंद होने पर किसानो को अपनी सरसों की उपज को निजी व्यापारियो को कम रेट पर बेचनी पड़ रही थी । कालावाली में 4 काउंटर टोकन के लिए स्थापित किये गए थे ।

दुनिया भर में अन्नाज तेल जैसी कमोडिटी के भाव गिरे 14% से ज्यादा ; खाद और तेल भी हो सकता है सस्ता

ग्वार का भाव में तेजी की उम्मीद , गम पाउडर की बढ़ी मांग जाने ताजा रीपोर्ट 2023 Gwar ka bhav

क्या सरसों की सरकारी खरीद की तिथि और बढ़ेगी 2023 ?

किसान साथियो फ़िलहाल 6 जिलो में शुरू हुई दोबारा सरसों की msp पर खरीद आज शुक्रवार को वापिस बंद हो जाएगी । ऐसे में अब भी किसानो की सम्पूर्ण सरसों की खरीद हैफेड नहीं कर पाया है  । काफी अधिक संख्या में सरसों के किसान अपनी उपज को बेचने में अभी भी  वंचित रह गए है । क्यूंकि भीड़ काफी अधिक होने पर सभी किसानो को समय पर टोकन नहीं मिल पाए है । वही सिरसा जिले में लगी भीड़ को देख कर हैफेड के अधिकारिओ का कहना था की अगर ऐसे hi भीड़ रही तो सरसों की सम्पूर्ण खरीद दो दिनों में नहीं कर पायेंगे ।

उपरोक्त सभी तथ्यों को देखते हुए किसान मित्रो फ़िलहाल 50 फीसदी सरसों के खरीद की तिथि बढ़ने के संकेत लग रहे है  । वही 50 फीसदी सरसों की अंतिम  तिथि और बढ़ने की सम्भावना नहीं लग रही है । क्यूंकि हरियाणा सरकारी द्वार अप्रैल में बंन्द की गयी सरसों की म्स्पो पर सरकारी खरीद अब जा कर किसानो के अथक प्रयाश के बाद सिर्फ दो दिन के लिए वापिस चालू की है । ऐसे में एक पहलु यह भी है की सरसों की सरकारी खरीद की तिथि सरकार नहीं बढ़ाएगी ।

किसान मित्रो सीधे शब्दों में अगर साफ़ साफ कहा जाये तो सरसों की msp पर सरकारी खरीद कीतिथि को एक औ दिन और आगे बढ़ाया जा सकता है । और सरकार नहीं भी बढ़ा सकती है दोनों पहलु नजर आ रहे है।

किसान साथियो व्यापार अपने विवेक से करे हमारा उइदेश्य सिर्फ किसानो टाक जानकारी पहुँचाना है । कीसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अपनी नजदीकी मंडी से सम्पर्क करे जय जवान जय किसान