WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Facebook Page (70k) से जुड़े Follow
Whatsapp Channel से जुड़े Follow Now

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 2023( Pmsby ) – यहाँ से करे आवेदन pardhan mantri surksha bima yojna

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना |

सुरक्षा बीमा योजना सिर्फ 20 रुपये का निवेश कर के उठाये, 2 लाख का बीमा कवर – अभी करें आवेदन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) देश में आर्थिक रूप से पिछड़े कमजोर और मध्यम आय वर्ग के करोड़ों नागरिको को आर्थिक और समाजिक सुरक्षा प्रदान के लिए केंद्र सरकार बहुत प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ करती रहती है। जिनमें से केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2023 ) भी एक है। केंद्र सरकार की इस योजना में आप सिर्फ 20 रुपए सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर ले सकते हैं।

क्योंकि एक वक्त था जब सुरक्षा बीमा योजना केवल उच्च आय वर्ग के लोगो के लिए ही थी, उच्च आय वर्ग के नागरिक प्राइवेट बीमा कंपनियों से ऊंची दरों पर बीमा पॉलिसी खरीद कर परिवार का भविष्य सुरक्षित करवा लेते थे। लेकिन केंद्र सरकार की प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 बीमा पॉलिसी योजना के अंतर्गत अब देश का गरीब और मध्यम पिछड़ा आय वर्ग का नागरिक भी कम प्रीमियम राशी में सुरक्षा बीमा पॉलिसी खरीद कर अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित / उज्वल करवा सकता है। बीमा योजना के अंतर्गत जोखिम कवर, आकस्मिक मौत एवं विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का बीमा कवरेज आप प्राप्त कर सकते है। जानते है किसान साथियों farming Xpert की इस पोस्ट के माध्यम से आख़िर क्या कागज़ात जरुरी है, योजना क्या है , कैसे आवेदन कर सकते है संपूर्ण जानकारी ।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 2023
प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 2023

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 – ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2023 )

यह भी जाने ; आज का मंडी भाव

खेती के साथ साथ करे भेड़ पालन कमाए लाखो यहाँ क्लिक करे


देश के हर एक नागरिक को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से भारतीय केंद्र सरकार ने 8 मई 2015 को
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शुरू किया था। यह योजना देश के निम्न पिछड़ा वर्ग और मध्यम आय वर्ग के सभी नगारिकों के लिए है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कम दरों पर सुरक्षा बीमा पॉलिसी खरीद कर दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कंपनी के माध्यम से हमे आर्थिक सहायता प्राप्त होती है। इस योजना तहत अगर बीमित व्यक्ति की आकस्मिक निधन हो जाता है, तो बीमित नागरिक के परिवार को इस कंडिशन में बीमा करवरेज दिया जाता है। इसके अलावा बीमित व्यक्ति अगर पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में भी व्यक्ति को बीमा करवरेज प्रदान की जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से बीमित व्यक्ति या उसके परिवार को 2 लाख रुपए का आर्थिक सहायता के रुप में बीमा कवर दुर्घटना का शिकार होने पर प्रदान किया जाता है।

सिर्फ़ 1.60 रुपए महीने प्रीमियम में 2 लाख रुपए का बीमा

सोलर led लाइट लगवाए सरकार दे रही है सब्सिडी यहाँ क्लिक करे


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2023 (PMSBY) केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही यह एक समर्थित एक्सीडेंटल इंश्योरेंस( insurance Schemes) स्कीम हैं। जिसमें हर महीने आपको 1.60 रुपए या 20 रुपए प्रीमियम सालाना भर के जमा करके 2 लाख रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवरेज आप प्राप्त कर सकते हैं। वही यदि बीमित व्यक्ति किसी दुर्घटना में पूर्ण विकलांगता के लिए 1 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का कवरेज प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना काफी सस्ती प्रीमियम दरों में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस प्रदान करती है।

बैंक खाते से अपने आप कट जाती है प्रीमियम की राशि –

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) में पॉलिसी धारक को सालाना प्रीमियम के रुप केवल 20 रुपए जमा करवाना पड़ता है। यह प्रीमियम राशि मई महीने के लास्ट में पॉलिसी धारक को जमा करवाना होता है। पहर साल प्रीमियम की राशि 31 मई को आपके बैंक खाते से अपने आप ही कट जायेगी है। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट पर ऑटो डेबिट की सुविधा चालू होनी जरुरी होता है । अगर आपने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी खरीदा है, तो आपको अपने बैंक खाते में प्रीमियम के लिए पर्याप्त बैलेंस बनाए रखना चाहिए।

pmsby प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी लेने के लिए पात्रता ये चाइए –

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद सकता है।
योजना के माध्यम से पॉलिसी खरीदने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 18 साल से लेकर 70 वर्ष तक होनी चाहिए।
आवेदन कर्ता के पास खुद का चालू सेविंग बैंक खाता होना चाहिए।

पॉलिसी लेने के लिए आवश्यक कागज़ात –


अगर आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के तहत एक्सीडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी को लेना चाहते है, तो आपके पास इन कागजातों का होना बेहद जरुरी है।

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड ,परिवार पहचान पत्र ( voter ID card) , बैंक की पासबुक,आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र,
मोबाइल नंबर जो की आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक हों
पासपोर्ट साइज की फोटो ,

कैसे खरीदे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पॉलिसी –

भारत में बढ़ा गेहू का रकबा इतना होगा उत्पादन यहाँ क्लिक करे

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत आप बैंक शाखा जिसमें आपका अकाउंट है उसमे जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी के लिए आवेदन/पंजीयन कर पॉलिसी खरीद सकते है। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसे भरकर अपने बैंक की शाखा में जमा करवा सकते है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें –

सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाना पड़ेगा।
इसके बाद होम पेज खुलेगा। होम पेज पर ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करे।
इसके बाद आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको उसका प्रिंट निकालना होगा।
आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी ज़रूरी जानकारियों को भरकर साथ अपने सभी कागजातों के साथ आपको बैंक में जाकर जमा करना होगा।


यदि आपके पास कोई बैंक खाता नहीं है, तो सबसे पहले बैंक में जाकर खाता खुलवाना होगा और बैंक के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का अवेदन फॉर्म लेकर आवेदन/पंजीयन करना होगा।


आप इंटरनेट आनलाइन बैंकिंग के तहत से पीएम सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
खाते की जानकारी सहित व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद यह योजना लागू हो जाएगी।


सुरक्षा बीमा के नियमों के अंतर्गत से दुर्घटना से 30 दिनों के अंदर बीमा कवरेज के लिए दावा पेश किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना 2023 क्या है ?

pmsby योजना मद्यम वर्ग के नागरिको को अपने जीवन कि गारंटी देता है यानि 2 लाख रु तक आपको दुर्घटना बिमा प्रदान किया जाता है

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी