WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन किसानो के लिए कही ये बड़ी बाते और बड़ी ख़बरे

प्रधानमंत्री मोदी – नमस्कार किसान साथियो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कल कृषि एवम सहकारी बजट सिमिति को संबोधन करते हुए किसानो के लिए कुछ बड़ी बाते कही – मोदी जी द्वारा दिया गया संबोधन निचे दिया गया है | किसान साथियो रोजाना देशभर की मंडियो में ताजा अनाज मंडी भाव जानने के लिए farming xpert की वेबसाइट को विजिट जरुर करे | खेती से जुडी हर जानकारी आपको यहाँ मिलेगी |

PM Modi's speech for farmers
PM Modi’s speech for farmers

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कृषि सहकारी बजट समिति में संबोधन –

मोदी जी ने कल कृषि वा सहकारी बजट समिति में संबोधन करते हुए कहा कि 2021-22 में दलहन आयात पर 17 हजार करोड़ रुपए व खाद्य तेल आयात पर 1.5 लाख करोड़ रुपए यानी करीब 2 लाख करोड़ रुपए खर्च हुए, यह पैसा भारत में नहीं बाहर चला गया जो हमारे किसानों के पास पहुँच सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें दलहन व तिलहन मामले में आत्मनिर्भर बनना चाहिए। उत्पादन बढ़ाने के लिए MSP में बढ़ोत्तरी की गयी, दलहन उत्पादन को बढ़ावा दिया गया साथ ही खाद्य तेलों के मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिए ऑइल मिशन चल रहा है।

यह भी जाने – सिंचाई पाईप लाइन पर सब्सिडी | गेहू में करे यह जरूरी काम | सभी फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट | जीरा लाल मिर्च सभी मसालों की रिपोर्ट

सरकारी खरीद के लिए पंजीयन तिथि बढाई –

मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ने सरसों, चना, मसूर खरीद हेतु किसानों का पंजीयन तिथि को 10 दिन बढाकर 10.03.23 की। कल किसानों का पंजीयन खत्म होना था। रायड़ा/ राई को सरसों की तरह ख़रीदा जायेगा। नियमों में किया गया बदलाव।

आगामी दिनों में भारत में अल नीनो का प्रभाव –

कल मौसम द्वारा आगामी दिनों में भारत में अल नीनो का प्रभाव 50% तक पहुँचने का अनुमान देते ही कई संगठनों जैसे कि SEA की चिंताएं बढ़ी। पिछले 3 सीजन में भारत में अच्छी बारिश देखी गयी, जिसके कारण दलहन, तिलहन, गेहूं,विशेषज्ञों/वैज्ञानिकोंचावल, चीनी व अन्य फसलों का उत्पादन बढ़ा। इसी अनाज ने कोरोना काल के समय, डॉलर ऊंचा-नीचा होने व यूक्रेन व रशिया के बीच चल रहे विवाद के कारण परिस्थितियों में हुए बदलाव से बचाए रखा।

नरेंद्र मोदी | नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र मोदी का परिवार

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी