WhatsApp Channel Join Now

Solar Pump Subsidy Yojana – सोलर पंप पर किसानो को दि जा रही है 100 फीसदी सब्सिडी

Solar Pump Subsidy Yojana – नमस्कार किसान साथियो खेती के साथ साथ बिजली के खर्चे को कम करने हेतु और साथ में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता देने के उदेश्य से सोलर पंप पर सब्सिडी दि जा रही है | प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसान साथियो को अनुदान यानि सब्सिडी प्रदान की जा रही है |

Solar Pump Subsidy Yojana
Solar Pump Subsidy Yojana

राज्यों की अलग अलग सरकारे किसानो को सोलर पंप लगवाने हेतु निश्चित शर्तो और नियमो के तहत किसानो को सब्सिडी का लाभ दे रही है | इसी कड़ी के मध्य में राजस्थान सरकार की तरफ से किसानो को सोलर पंप लगवाने पर 100 फीसदी सब्सिडी दि जा रही है | राजस्थान राज्य के किसान एस योजना में आवेदन कर के सोल्ल्लर पंप पर सब्सिडी ले सकते है |

यह भी जाने – आज का ताजा मंडी भाव | मशरूम की खेती पर 8 लाख की सब्सिडी

आज की इस पोस्ट में किसान मित्रो जानेगे इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी , आवेदन कब कैसे और कहा करना है | क्या कुछ शर्ते है इसकी , क्या कागजात की आवश्यकता होगी ?  सम्पूर्ण जानकारी इस लिए पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़े –

इन किसान मित्रो को मिलेगी सोलर पंप पर 100 फीसदी सब्सिडी  – Solar Pump Subsidy Yojana

किसानों के लिए सोलर पंप के उपयोग को देखते हुए राकस्थान सरकार की ओर से कुसुम सोलर पंप  लगवाने के लिए किसानों को अनुदान दिया जा रहा है।  यह विशेष अनुदान अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के किसान साथियो को दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान के कृषि आयुक्त कानाराम जी ने बताया कि किसानों को सौर ऊर्जा पंप संयंत्र की स्थापना करने पर इकाई के खर्चे का 60 प्रतिशत तक अनुदान [ सब्सिडी ] दिया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान मित्रो को 45 हजार रुपए का अतिरिक्त अनुदान तथा जनजातीय उप-योजना क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों के किसानों को 3 व 5 एच.पी क्षमता के सौर पंप संयंत्र पर 100 फीसदी तक अनुदान दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

ये है सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए पात्रता और शर्तें (Solar Pump Subsidy Yojana)

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल में बदलाव अब करना होगा ये काम यहाँ क्लिक करे

सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए राज्य सरकार द्वारा पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई हैं, जो इस प्रकार हैं-

कृषि एवं उद्यानिकी फसलों में सिंचाई के लिए ड्रिप, मिनी स्प्रिंकलर, माइक्रो स्प्रिंकलर या स्प्रिंकलर प्लांट का प्रयोग करने वाले किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा.

योजना के तहत उच्च बागवानी तकनीकों जैसे ग्रीनहाउस, शेड नेट हाउस और लो-टनल तकनीक का उपयोग करने वाले किसान भी अनुदान के पात्र होंगे।

पात्र किसानों को 3 एचपी, 5 एचपी और 7.5 एचपी के सोलर पावर पंप प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

कुसुम योजना के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करें

 ये किसान 3 एचपी सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं?

3 hp सोलर पंप प्लांट के लिए राज्य के वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास कम से कम 0.4 हेक्टेयर जमीन हो। इसके अलावा, किसान के पास 1000 क्यूबिक मीटर क्षमता का जल भंडारण ढांचा या 400 क्यूबिक मीटर क्षमता का टैंक या 600 क्यूबिक मीटर क्षमता का फार्म पौंड या 100 क्यूबिक मीटर क्षमता का पानी का टैंक या अधिकतम 100 मीटर गहरा भूमिगत जल स्रोत होना चाहिए।

5 एचपी सोलर पंप के लिए कौन से किसान कर सकते हैं आवेदन

5 एचपी के सोलर पंप के लिए राज्य के केवल वही किसान आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास कम से कम 0.75 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए। इसके साथ ही उनके पास 2000 क्यूबिक मीटर क्षमता का जल भंडारण ढांचा या अधिकतम 100 मीटर गहराई का डिग्गी या फार्म पौंड या भूमिगत जल स्रोत होना चाहिए।( Solar Pump Subsidy Yojana )

7.5 एचपी सोलर पंप के लिए कौन से किसान कर सकते हैं आवेदन ?

7.5 एचपी सोलर पंप प्लांट के लिए किसान के पास कम से कम 1.0 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए। इसके साथ ही 7500 घन मीटर क्षमता का जल भण्डारण ढांचा या खाई या अधिकतम 100 मीटर गहराई का भूमिगत जल स्रोत होना आवश्यक है।

सोलर पंप अनुदान योजना में आवेदन के लिए जरूरी कागजात – [ Solar Pump Subsidy Yojana ]

सोलर पंप सब्सिडी योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसानों को जिन कागजातों की आवश्यकता होगी

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड /भामाशाह कार्ड / जन आधार कार्ड

आवेदनकर्ता किसान का पासपोर्ट साइज़ फोटो

आवेदन पात्रता के लिए सत्यापन प्रमाण-पत्र

किसान का खुद का शपथ-पत्र

कृषि भूमि के कागजात – जमाबंदी

संबंधित डिस्कॉम में कृषि का कनेक्शन पाने के लिए नामांकन होने का प्रमाण-पत्र

योजना के तहत सूचीबद्ध फर्म के एग्रीमेंट के कोटेशन की फोटोकॉपी

सोलर पंप अनुदान [ Solar Pump Subsidy Yojana ] के लिए आवेदन कैसे करे –

राजस्थान के किसान साथी कुसुम सोलर पंप योजना का फायदा लेने के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट राज किसान साथी पोर्टल https://rajkisan.rajasthan.gov.in/ पर ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। कुसुम सोलर पंप योजना और आवेदन के संबंध में और अधिक जानकारी के लिए किसान साथी अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा किसान साथियो आप  कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 पर कॉल करके इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Solar Pump Subsidy Yojana