WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Facebook Page (70k) से जुड़े Follow
Whatsapp Channel से जुड़े Follow Now

 

Soyabean ka bhav kab badhega 2023 सोयाबीन भाव भविष्य जानिए आगे क्या होगा सोयाबीन में

Soyabean ka bhav – नमस्कार किसान मित्रो आज की इस पोस्ट में सोयाबीन का भाव कब तक बढ़ेगा और सोयाबीन का बाजार कैसा है । सोयाबीन भाव से जुड़ी सारी जानकारी आपको प्रदान की जाएगी इसलिए लास्ट तक बने रहे ।

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट 2023 सोयाबीन का भाव (Soyabean ka bhav)

किसान मित्रो पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5380 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5420 रुपये पर बंद हुआ पिछले सप्ताह के दौरान प्लांट बालो की मांग निकल से +40 रूपये कुन्टल मजबूत दर्ज हुआ, सोयाबीन स्टॉक रिपोर्ट फरवरी महीने में 10 लाख टन सोयाबीन की आवक रिकॉर्ड की गयी। जनवरी की तुलना में सोयाबीन की क्रशिंग फरवरी में 2 लाख टन बढ़कर 9 लाख टन पंहुचा।

Soyabean ka bhav
Soyabean ka bhav

मार्च की शुरुआत में 77.98 लाख टन सोयाबीन स्टॉक किसान, स्टॉकिस्ट प्रोसेसर्स के पास उपलब्ध। सीज़न के पहले 5 महीने में सोयाबीन की कुल आवक 71 लाख टन वहीं 52.5 लाख टन सोयाबीन की क्रशिंग हुई।

सोयाबीन मार्केट आउटलक – soyabean ka bajar

बीते सप्ताह सोयाबीन की कीमतों में सुधार देखने को मिला। आवक घटने और प्लांट/स्टॉकिस्ट की मांग निकलने से सोयाबीन में निचले स्तर से आयी रिकवरी। डीओसी की मजबूत निर्यात मांग को देखते हुए। प्लांटों ने घटे भाव ( Soyabean ka bhav ) पर अच्छी खरीदारी की। फरवरी महीने में सोयमील निर्यात 109% बढ़कर 2.30 लाख टन पहचा। अंतराष्ट्रीय बाजार में सोयमील के भाव भारतीय सोयमील से ऊपर चल रहा है। ऐसे में बेहतर क्वालिटी होने की वजह से भारतीय सोयमील की मांग जून तक मजबूत रहेगी। सरसो के भाव में सुधार होने से भी सोयाबीन को मिला सहारा। घटे भाव से एमपी और महाराष्ट्र के प्लांटों ने 100-150 रुपये/क्विंटल भाव बढ़ाये। सोयाबीन के भाव अपने बॉटम लेवल के करीब हैं

सोयाबीन का भाव भविष्य 2023 भाव बढ़ेगा या घटेगा

ऐसे में बड़ी मंदी इस स्तर से नहीं दिखती। सप्ताह के दौरान कृषि बाजार भाव सर्विस ने अपनी रिपोर्ट में घटे भाव पर खरीदारी की राय भी दी थी। कीर्ति प्लांट के चार्ट के अनुसार 5200 का सपोर्ट है आगे चलके सोयाबीन में 300-400 रुपए की बढ़त देखने को मिल सकती है। ट्रेडर्स घंटे भाव पर खरीदारी करें और बढ़त मिलने पर अपने अनुसार मुनफावसूली करें। Soyabean ka bhav

सोयाबीन का भाव भविष्य – सोयाबीन में तेजी कब तक आएगी 2023

पिछले 10 दिनों के अंतराल मंडियों में लूज भाव 5100/5300 रुपए तथा प्लांट पहुंचने 5550/5650 रुपए प्रति क्विंटल आसपास बिक गई है। इसका मुख्य कारण यह है कि पिछले दिनों सोया डीओसी का निर्यात अचानक बढ़ गया था, क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ऊंचे भाव हो गए थे। इस वजह से सोयाबीन की मांग साल्वेंट प्लांट की बढ़ गई थी। यही कारण है कि बाजार काफी बढ़ गए हैं, अब इन भाव में तेजी का व्यापार नहीं करना चाहिए तथा आगे चलकर बाजार 100 रुपए घट सकता है।

यह भी जानें – गेहूं सरसों सूरजमुखी की एमएसपी पर सरकारी खरीद शुरू यहां क्लिक करें

राज्य में हुई अतिवृष्टि से फसलों में नुकसान यहां क्लिक करें

palm ऑयल न्यूज 2023 यहां क्लिक करे

आज का ग्वार का भाव जानें यहां क्लिक करें

सोया तेल का बाजार 2023

सोया तेल कमजोर डिमांड और विदेशी बाजारों में गिरावट से सोया तेल में नरमी जारी। बीते सप्ताह सोया तेल के भाव ( Soyabean ka bhav ) औसतन 2-3 रुपये/किलो टूटे। सप्ताह के अंत में ड्यूटी बढ़ने की अफवाहों के चलते प्लांटों ने सोया तेल के भाव में कुछ भाव में बढ़ोतरी की पिछले कई महीनों से बंद बाजार में ऐसी फैलाई जाती हैं लेकिन व्यापारी इसमें फसने से अपना बचाव करे। अमेरिका में जारी संकट से विश्व में आर्थिक मंदी बढ़ने का डर।

अगले सप्ताह अमेरिकी फ़ेडरल बैंक की मीटिंग में फिर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है। कांडला में सनफ्लावर तेल का सीआईएफ भाव अब सोया से निचे फिसल गया है। ऐसे में डिमांड सन फ्लावर में शिफ्ट होने लगी है वहीं सरसो तेल के भाव भी अब सोया के बराबर ही चल रहे हैं। फ़िलहाल सोया तेल में तेजी वाली कोई बात नजर नहीं आ रही है। सरकार यदि आगे चलके इम्पोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी करे तो सेंटीमेंट में कुछ सुधार हो सकता है। लेकिन विश्व में आर्थिक मंदी का डर और आगामी चुनावों को देखते हुए इसको गुंजाइश कम है। व्यापारी खरीदारी सिमित रखें क्यूंकि अभी सोया तेल में 1000 से निचे जाने का डर बना हुआ है।

अपील – किसान और व्यापारी मित्रो व्यापार अपने विवेक से करें । किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर करे । धन्यवाद जय जवान जय किसान

सोयाबीन का भाव आज का । सोयाबीन का भाव कब बढ़ेगा 2023 । 2023 सोयाबीन भाव भविष्य 2023 । आज का सोयाबीन का भाव ।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी