WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

जानिए लाल मिर्च-जीरा-सौंठ-अजवायन में तेज़ी कब आएगी Teji Mandi Report 2023

सौंठ में तेजी कब आएगी ! Teji Mandi Report 2023 ! जीरा का भाव ! जीरा में तेजी कब आएगी ! अजवाइन रिपोर्ट ! लाल मिर्च भाव ! लाल मिर्च में तेजी कब तक आएगी ! जाने की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में !

Teji mandi report 2023

अजवाइन तेज़ी मंदी Teji Mandi Report 2023

अजवाइन में पिछले तीन महीने के अंतराल बाजार काफी नीचे आ गए हैं तथा धुली हुई और सस्ता नहीं मिल रही है! दूसरी ओर अब सर्दी का मौसम आ रहा है,! जिसमें 20 प्रतिशत अतिरिक्त खपत बढ़ सकती है! जिससे वर्तमान भाव के माल में अब घटने की गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है!

खाद्य सुरक्षा में बड़ा बदलाव यहां क्लिक करें

उत्पादक मंडियों में अजवाइन की आपूर्ति अब घट गई है तथा नीचे वाले भाव में माल नहीं मिल रहे हैं! हम मानते हैं कि अब तक धुले माल पाकिस्तानी एवं सीमावर्ती मंडियों के, यहां आकर बाजार को बढ़ने नहीं दे रहे थे ! लेकिन अब नीचे वाले भाव में उत्पादक मंडियों से पड़ता नहीं है ! अतः अब मंदे की भी गुंजाइश नहीं है। अजवाइन नीचे में 120/125 रुपए प्रति किलो बिक रही है ! नंदुरबार, जामनगर लाइन की अजवाइन 150 से 160 रुपए प्रति किलो के बीच बोल रहे हैं।

हम मानते हैं कि बाजार में ग्राहकी कमजोर है तथा रुपए की तंगी होने से स्टॉक का व्यापार नहीं हो रहा है ! इन सब के बावजूद उत्पादक मंडियों से वर्तमान भाव के पड़ते में माल नहीं मिल रहा है! दिल्ली मंडी इस समय उत्पादक मंडियों से भी नीचे बिक रही है ! क्योंकि यहां हेराफेरी के माल आकर बिक रहे थे जो पिछले 10 दिनों से हल्के माल कम आ रहे हैं तथा पहले के आए हुए माल कट चुके हैं ! इन परिस्थितियों को देखते हुए वर्तमान भाव के अजवाइन का व्यापार करना चाहिए !

किसानों को टैक्टर पर 3 लाख रुपए सब्सिडी यहां क्लिक करें

अजवायन में 5 / 10 की बढ़त

अजवाइन की बिजाई भी जामनगर, नंदुरबार लाइन के अलावा जावरा, नीमच, मंदसौर लाइन में कम हुई है! अब किसानों को अजवाइन की बजाए मोटे अनाजों में पड़ते लगने लगे हैं! मक्की, बाजरे के भाव ऊंचे होने से चौतरफा बिजाई का क्षेत्र मोटे अनाजों ने ले लिया है।

इसके अलावा धनिया के भाव इस बार ऊंचे रहे हैं ! जीरा व सौंफ का व्यापार भी काफी ऊंचे भाव में हो रहा है ! जिससे अधिकतर किसान उसकी बिजाई के पक्ष में हैं! इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए वर्तमान भाव के अजवाइन में अब और घटने की गुंजाइश नहीं है! बल्कि यहां से 10 रुपए प्रति किलो की तेजी लग रही है!

लाल मिर्च में तेज़ी की उम्मीद कम 2023

लालमिर्च : बढ़ने की उम्मीद नहीं

गुरू गोविन्द सिंह जयन्ति के अवसर पर यहां कामकाज बंद रहा ! यही वजह है कि यहां पर 334 नंबर लालमिर्च 23,500 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वस्तर पर ही जमी रही ! हाल ही में इसमें करीब एक हजार रुपए की मंदी आई थी ! गुंटूर में लालमिर्च की नई एवं पुरानी फसल की करीब 50 हजार बोरियों की आवक होने तथा कीमत एक दिन पूर्व के स्तर पर ही बनी होने की सूचना मिली ! आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में लालमिर्च बढ़ने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है!

कैबिनेट मंत्री ने मोदी के सामने रखी किसानो के लिए मांग

जीरा : मजबूती जारी रहने की आस

स्थानीय थोक किराना बाजार में गुरू गोविन्द सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर कामकाज बंद रहा! इसके परिणामस्वरूप यहां जीरा सामान्य 27,700 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वबंद स्तर पर अपरिवर्तित बना रहा ! एक दिन पूर्व इसमें 100 रुपए की तेजी आई थी! ऊंझा में जीरे की करीब 7-8 हजार बोरियों की आवक होने तथा कीमत बीते दिन के स्तर पर ही बनी होने की खबर मिली! सटोरियों की लिवाली बढ़ने से सक्रिय वायदा 125 रुपए या 0.42 प्रतिशत तेज होकर 30,185 रुपए पर जा पहुंचा! गुजरात में ठंड बढ़ने से बाजार की धारणा प्रभावित होने के आसार हैं। आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में जीरे में मजबूती जारी रहने के आसार हैं!

62 साल की दादी ने की 24 साल के लड़के से शादी अब बच्चा क्लिक करें

सौंठ : मंदी की आशंका नहीं

गुरू गोविन्द सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर स्थानीय थोक किराना बाजार में कामकाज बंद रहा! यही वजह है कि यहां पर सौंठ सामान्य 17,500 रुपए प्रति क्विंटल के पूर्वस्तर पर ही बनी रही! हाल ही में इसमें 2 हजार रुपए की तेजी आई थी! कोच्चि में आवक नगण्य होने तथा कीमत बीते दिन के स्तर पर ही बनी होने की जानकारी मिली ! आने वाले एक-दो दिनों में हाजिर में सौंठ में मंदी की आशंका नहीं है!

Teji Mandi Report 2023

किसान मित्रों व्यापार अपने विवेक से करें ! हमारा उद्देश्य सिर्फ किसानों तक जानकारी पहुंच जाना है ! किसी भी प्रकार के वित्तीय निवेश से पहले अपने सलाहकार से सलाह जरूर करें !

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी