WhatsApp Channel Join Now

जीरा में और आएगी तेजी ; जाने जीरा बेचे या रोके , जीरा का भाव भविष्य 2023

नमस्कार किसान साथियो जीरे के भाव [ जीरा का भाव भविष्य 2023 ] में तेजी एक बार फिरे देखने को मिल रही है . चालू सीजन में अबकी बार जीरा के भाव ने नये रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड कायम किया है , आज की इस पोस्ट में जानेगे जीरा के भाव में तेजी कब आएगी और जीरा में तेजी कितनी आएगी . सभी जानकारिय निचे दि गयी है किसान मित्रो पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े

जीरा का भाव भविष्य 2023
जीरा का भाव भविष्य 2023

किसान साथियो कल जीरा के वायदा बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली . कल की तेजी का प्रमुख कारण किसान मित्रो जीरा की अछि निर्यात मांग और चालू सीजन के अंत में stock की कमी होना माना जा रहा है . किसान साथियो कल जीरा के वायदा बाजार में 2.8 फीसदी उपरी सर्किट पैक देखने को मिला था . कल जीरा का भाव उपरी सर्किट के साथ 46560 रु पर बंद हुआ था .

राजस्थान में जीरे की फसल सबसे ज्यादा हुई थी चोपट –

किसान मित्रो बीते महीने में बे मौसमी बारिश और अन्य गतिविधियों के कारण जीरा की फसल को काफी अधिक नुकसान हुआ . सूत्रों से मिले आंकड़ो के मुताबिक चालू सीजन में राजस्थान अकेले में अबकी बार बे मौसमी बारिश के कारण 1 हजार करोड़ की फसल चोपट हुई है जिसमे से अकेली जीरे की फसल 600 करोड़ का अनुमान बताया जा रहा है . जीरे में तेजी का प्रमुख कारण यही है . कम stock और खड़ो फसल में नुकसान साथ में निर्यात मांग का जबरदस्त होंना . फिलाहल भारतीय घरेलू बाजार और वैश्विक बाजार में जीरे की मांग जबरदस्त बनी हुई है .

वायदा बाजार भाव 8 मई 2023 जीरा में जोरदार तेजी देखे आज का वायदा बाजार भाव

सरसों के भावो में तेजी लगातार बने रहने की उम्मीद दैनिक आवक घटने के आसार देखे ताजा सरसों रिपोर्ट 2023

जीरे का बाजार भविष्य 2023 स्टॉक , जीरा का उत्पादन 2023 और अन्य जानकारी –

एफआईएसएस के अनुमानों के अनुसार एस बार चालू सीजन में जीरे की मांग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है . अबकी बार जीरे की मांग का पूर्वानुमान 85 लाख बैग से अधिक होने का माना जा रहा है . वही उत्पादन की बात की जाये तो जिरेका अनुमानित उत्पादन अबकी बार साल 2023 में 65 से 70 लाख बोरी होने का पुइर्वनुमन जताया जा रहा है . किसान मित्रो बैग का मतलब प्रति बैग 55 किलो वजन माना गया है .

देखे ताजा सरसों का भाव 08 मई 2023 के अनुसार जानिए सरसों में तेजी का सिलसिला

नरमा कपास का किसानी माल न के बराबर जाने कॉटन का भाव कब तक बढ़ेगा 2023

उत्पादन और मांग में अधिक अंतर होने के कारण जीरे के बाजार का संतुलंन बिगड़ने की संभवना है . फ़िलहाल अगर जीरे की फसल को देखे जाए तो किसान मित्रो राजस्थान में 70 फीसदी और गुजरात में 30 फीसदी जीरे की फसल की कटाई होना बाकी है . औसतन दोनों राज्यों में बारिश जैसी गतिविधियों के कारण उपोअज कम होने की संभवना है .

किसान मित्रो 70 लाख बैग की नियोजित आवक के तुलना में, गत वर्ष से 5 लाख बैग के कैरी-फॉरवर्ड स्टॉक के साथ स्टॉक को घटाकर 60 से 65 लाख बैग बना दिया जाएगा। वही गुजरात के प्रमुख हाजिर कृषि उपज मंडी ऊंझा में जीरा का भाव [ जीरा का भाव भविष्य 2023 ] 332.65 रुपये की तेजी के साथ 45359.2 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ है । राजस्थान की मेड़ता , नागौर , नोखा मंडियो में भी जीरा का भाव तेजी के साथ आज कारोबार कर रहा है .

जीरा का भाव भविष्य 2023 – जीरा की फसल को रोके या बेचे , जीरा में तेजी कब आएगी 2023

किसान साथियो फ़िलहाल बाजार शोर्ट कैवेरिंग के तहत चल रहा है . क्यूंकि मित्रो बाजार में ओपन इंटरेस्ट 10.३२ फीसदी मंदी के साथ 4380 पर बंद हुआ है . हालकी किसान मित्रो जीरे की कीमते 1270 रु उससे भी तेजी में चल रही है . अब जीरा के बाजार को देखा जाए तो जीरा को 45250 और इससे निचे का समर्थन मिल रहा है . रेजिडेंस में जीरा की बात की जाये तो अब जीरा 47४९० पर देखे जाने की संभवना है . इससे ऊपर जाने [पर जीरा की कीमते 48415 का स्तर देखने को मिल सकता है .

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको आज का मंडी भाव, फसलो की तेज़ी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम पूर्वानुमान और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT