WhatsApp Channel Join Now

टमाटर की खेती ने बदली किसान की किस्मत रातो रात बना करोडपति देखे पूरी खबर

टमाटर की नई-नई कहानियां आ रही हैं. इसमें सबसे खास है टमाटर की खेती से होने वाली कमाई. जिस टमाटर को कुछ दिन पहले लोग सड़कों पर फेंक रहे थे, उससे दूरी बना रहे थे, आज वही टमाटर करोड़पति-करोड़पति बना रहा है।

टमाटर की खेती ने बदली किसान की किस्मत रातो रात बना करोडपति

पढ़िए महाराष्ट्र से ये रिपोर्ट.

सरसों भाव 100 रूपये उछला जानिए आज का सरसों का भाव Mustard Price today

गेहूं के भाव में तेजी जारी जानिए आज का गेहूं का भाव Wheat price continues to rise, know today’s wheat price

आपने उस शख्स के बारे में तो जरूर सुना होगा जो लॉटरी से करोड़पति बन गया। लेकिन आज हम आपको महाराष्ट्र के एक किसान की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं। इस किसान ने अपने खेतों में पसीना बहाकर टमाटर उगाए और उसे बेचकर आज करोड़पति बन गया। किसान की ये कहानी महाराष्ट्र के पचघर की है. यहां पुणे और नगर जिले की सीमा पर स्थित एक छोटा सा गांव जुन्नार है। जुन्नर को ग्रीन बेल्ट के नाम से जाना जाता है। राज्य के अधिकांश बांध इसी तालुक में स्तिथ हैं। और इस गांव में बदलाव का मुख्केय कारण यही रहा है कि एक किसान टमाटर की खेती करके करोडपति बन गया.

जुन्नार में काली मिट्टी है और इसमें साल भर पानी रहता है

इससे प्याज और टमाटर की खेती संभव हो पाती है। गांव में जिधर देखो उधर टमाटर की खेती होती है। यही वजह है कि टमाटर ने यहां के कई लोगों की किस्मत बदल दी है. इसी तरह किसान तुकाराम गायकर परिवार की भी किस्मत बदल गई और उनकी किस्मत रंग लाई।

गायकर परिवार की कहानी

सरसों के भाव फिर छुएंगे आसमान ? जानिए सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

गेहूँ भाव सप्ताहिक रिपोर्ट ; गेंहू के बाजार में क्या फिर आएगी बड़ी तेजी

पचघर के तुकाराम भागोजी गायकर के पास 18 एकड़ बागवानी भूमि है। इसमें से 12 एकड़ जमीन पर वह अपने बेटे ईश्वर गायकर और बहू सोनाली की मदद से टमाटर की खेती करते हैं। आज उनकी बागवानी की जमीन सोना उगल रही है। गायकर के टमाटर ने क्षेत्र की 100 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया है। उनकी बहू सोनाली गायकर टमाटर के बगीचे की जुताई, कटाई, टोकरा भरना, छिड़काव आदि का प्रबंधन करती हैं, जबकि बेटा ईश्वर गायकर बिक्री प्रबंधन और वित्तीय योजना बना रहा है। पिछले तीन महीनों की मेहनत और बाजार में अछे दाम रंग लाई है।

गाइकर ने इस साल टमाटर फसल लॉटरी जीती है। उन्होंने पिछले महीने से अब तक 13,000 टमाटर क्रेटों की बिक्री से 1.25 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है। शुक्रवार को गायकर परिवार को टमाटर की क्रेट के लिए 2100 रुपये (20 किलो क्रेट) की कीमत मिली. गाइकर ने कुल 900 टमाटर की क्रेटें बेचीं। उन्हें एक ही दिन में 18 लाख रुपये मिले. पिछले महीने उन्हें ग्रेड के आधार पर प्रति क्रेट 1000 से 2400 रुपये मिले थे. गायकर जैसे तालुक में 10 से 12 किसान ऐसे हैं जो टमाटर बेचकर करोड़पति बन गए हैं। वहीं, बाजार समिति ने एक माह में 80 करोड़ का कारोबार किया है.

किसान परिवार बन गया करोड़पति!

शुक्रवार को जुन्नार कृषि उपज मंडी समिति की नारायणगांव उप-मंडी में अच्छी गुणवत्ता वाले टमाटर की एक क्रेट (20 किलोग्राम) की उच्चतम कीमत 2500 रुपये यानी 125 रुपये प्रति किलोग्राम थी। बाजार में टमाटर की कीमत बढ़ने के कारन उत्पादक करोड़पति बन गए हैं. इतिहास में पहली बार इतनी कीमत मिल रही है, इसलिए किसान खुश हैं. आमतौर पर खेती घाटे का सौदा मानी जाती है; अगर फसल अच्छी हो तो कम कीमत के कारण उसे सड़क पर फेंकने की नौबत आ जाती है. लेकिन पचघर गांव के किसान तुकाराम गायकर ने टमाटर की ऐसी खेती की कि इन लाल टमाटरों ने उन्हें अमीर बना दिया.

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT