WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सरसों रोके या बेचे? क्या है विशेषज्ञों का दावा देखे सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट

पिछले दिनों सरसों के दामों में हुई बढ़ोतरी से लोगों को सरसों में तेजी की उम्मीद जगी है. हालांकि, पिछले दो दिनों में सरसों की कीमत में गिरावट दर्ज की गई. कल यानी शुक्रवार को तेल मिलों की मांग से सरसों की कीमत में सुधार देखने को मिला. जयपुर सरसों कंडीशन के भाव में 25 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 5325 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया. देश के सभी सरसों उत्पादक राज्यों की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक 5 लाख बोरी है।

इन जिलो में 25-26 जून को होगी भारी बारिश IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

फसल बीमा खाते में नहीं आया तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा बीमा

ये नस्ल बिकती है लाखो में : इसे पालना भी है आसान

सरसों के भाव में सुधार


व्यापारियों के मुताबिक, पिछले 2 दिनों से खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट देखने के बाद तेजी आई है, जिसके कारण घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों में सुधार देखा गया।
लगातार तीन सत्रों की गिरावट के बाद मलेशिया पाम तेल वायदा में तेजी आई, जबकि शिकागो में सोया तेल में भी तेजी आई। विशेष रूप से, मलेशिया एक्सचेंज पर पाम तेल वायदा अनुबंध साप्ताहिक आधार पर 3% तक नरम हो गया।

विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत में पाम तेल का आयात 46% बढ़ गया है, जो पिछले महीने की समान अवधि की तुलना में पिछले 3 महीनों में सबसे अधिक है। जयपुर में सरसों तेल निकालने वाली और कच्ची घानी की कीमतें 4 रुपये बढ़कर 975 रुपये और 985 रुपये प्रति 10 किलोग्राम हो गईं।


सरसों की आवक


देशभर की सभी मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 5 लाख बैग हो गई है, जो पिछले कार्य दिवस पर 4.50 लाख बैग थी. विशेषज्ञों के मुताबिक, सरसों का बकाया स्टॉक अभी भी ज्यादा है, जिसके चलते सरसों की कीमतों में बड़ी तेजी देखने की संभावना कम है। हालांकि, सरसों में तेजी या गिरावट विदेशी बाजारों पर निर्भर करेगी, यहां से हम हल्की तेजी की उम्मीद कर सकते हैं।

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी