WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

wheat market report – गेहू की msp पर सरकारी खरीद की तयारी हुई पूर्ण जानिए गेहू बाजार रिपोर्ट

wheat market report – नमस्कार किसान साथियो आज की इस पोस्ट में जानेगे गेहू की सरकारी खरीद को लेकर भारतीय फ़ूड एजेन्सी क्या कुछ तैयारी कर रही है | सम्पूर्ण जानकारी गेहू की खरीद से सम्बंधित जानेगे इसलिए लास्ट तक जरुर पढ़े

wheat market report
wheat market report

प्रांतीय एजेंसियों को गेहूं की खरीद के लिए यथाशीघ्र तैयारी पूरी करने का निर्देश। भारतीय (एफसीआई) के सीएमडी ने प्रांतीय एजेंसियों औपचारिक तौर पर खरीद का सीजन आरंभ होने से पूर्व ही गेहूं खरीदने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर लेने का निर्देश दिया है। उन्होंने एजंसियों को बोरियों एवं अन्य सामग्रियों की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है ताकि सरकारी क्रय केन्द्रों पर किसानों से गेहूं खरीदते समय किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो।

यह भी पढ़े – बे मौसम बारिश से हुए किसान बर्बाद आगे भी मौसम रहेगा ऐसा यहाँ क्लिक करे

मजबूत भंडार और कमजोर मांग के कारण पाम तेल में स्थिरता जाने

सरकारी खरीद के लिए गोदाम लिए लीज पर सब तयारी हुई पूरी – wheat market report

एफसीआई के सीएमडी पिछले दिन कैथल में गेहूं की खरीद एवं भंडारण व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे। सीएमडी के अनुसार गेहूं की खरीद सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप की जाएगी और सभी क्रय एजेंसियों को उससे पहले ही पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए। इसके अलावा निर्धारण नियमों के अनुरूप खरीदे गए गेहूं का सुरक्षित भंडारण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। सौएमडी को बताया गया कि कैथल (हरियाणा) में दो खाद्य सुरक्षा डिपो है। जिसकी भंडारण क्षमता क्रमश: 6 हजार टन और 9 हजार टन की है। (wheat market report )

आज का नोखा मंडी भाव जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

आज का ग्वार का भाव जानिए यहाँ क्लिक करे

इसके अलावा खाद्य निगम द्वारा लीज (पट्टा) पर भी गोदाम लिया गया है। सीएमडी का कहना था कि अधिकारियों को गेहूं के उठाव की गति तेज रखनी होगी। उन्होंने अधिकारियों को क्रय केन्द्रों पर किसानों के विश्राम पेयजल,बिजली एवं स्टॉल में सफाई सुनिश्चित करने तथा नमी मापक मशीनों एवं अन्य उपकरणों सुविधाओं की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। जिले के उपायुक्त ने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

पिछले साल अधिक गेहू की सरकारी खरीद की सम्भावना –

भारतीय खाद्य निगम का इरादा इस बार अधिक से अधिक गेहुं खरीदने का है क्योंकि केन्द्रीये पूल में महत्वपूर्ण खाद्यान्स्टॉक घटकर पिछले कई वर्षों के निचले स्तर पर आ गया है। 2021-22 के सीजन में गेहुं की सरकारी खरीद करीब 56 प्रतिशत घटकर 188 इस लाख टन के आसपास सिमट गई थी। ( wheat market report )

गेहूं का समर्थन मूल्य 2023-24 , गेहूं का समर्थन मूल्य 2022-23 पंजीयन , समर्थन मूल्य 2022-23 list kharif | गेहूं का समर्थन मूल्य 2022-23 | गेहूं का समर्थन मूल्य पर खरीद

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी