WhatsApp Channel Join Now

गेहूं भाव ने भरी हुंकार? भाव में लगातार तेजी जारी देखे गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

नमस्कार किसान साथियों गेहूं के भाव में लगातार तेजी का माहौल जारी है जिससे किसानो के चेहरे पर ख़ुशी की लहर दौड़ी है दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे क्या गेहूं में ये तेजी लगातार कब तक जारी रहने की सम्भावना है क्या गेहूं के भाव में और तेजी आने की कोई उम्मीद है आइये जानते है आज की पोस्ट मेंजी मंदी रिपोर्ट 2023 ,गेहूं भाव ने भरी हुंकार? भाव में लगातार तेजी जारी देखे गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

गेहूं का भाव कब बढेगा

मांग में लगातार बढ़त

दोस्तों उपलब्धता कमजोर पड़ने से गेहूं में लिवाली बढ़ी उत्पादक मंडियों में गेहूं की आवक घटने व फ्लोर मिलर्स व चक्की प्लांटों की लिवाली बनी रहने से गेहूं की कीमतों में तेजी का रुख बना हुआ है। कमजोर को देख गेहूं में स्टाकिस्टों की सक्रियता भी बढ़ने लगी है जिससे बढ़ती कीमतों को समर्थन मिल रहा है।

अभी तक की खरीददारी

पंजाब में गेहूं की सरकारी खरीद का अभियान लगभग समाप्त केन्द्रीय पूल में खाद्यान्न का सर्वाधिक योगदान देने वाले राज्य- पंजाब में आज यानी 25 मई 2023 को औपचारिक तौर पर गेहूं खरीद का सीजन समाप्त हो जाएगा। वैसे सरकारी क्रय केन्द्रों पर पहले से ही गेहूं की आपूर्ति काफी कम हो रही है। अमृतसर जिले की मंडियों में इस बार करीब 7.35 लाख टन गेहूं की आवक एवं खरीद हुई।

जिला मंडी बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से गेहूं की आवक की गति काफी धीमी एवं मात्रा बहत कम देखी जा रही है। किसान गेहूं फसल की कटाई- तैयारी पहले ही कर चुके हैं। 24 मई को जिले की अनाज मंडियों में केवल 350 टन गेहूं पहुंचा।

जिन किसानों ने बाद में बेचने के लिए गेहूं का स्टॉक अपने घर में जमा कर रेखा था और पहले अनाज मंडियों में इसे नहीं उतारा था वे अब थोड़ी-बहुत मात्रा में अपना गेहूं मंडियों में ला रहे हैं।किसानों के पास केवल एक दिन का समय बचा हुआ है। और कल से इसकी सरकारी खरीद का अभियान समाप्त हो जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंडियों में हुई कुल आवक में से6.86 लाख टन गेहूं सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीदा गया जबकि शेष 49 हजार टन की खरीद प्राइवेट व्यापारियों द्वारा की गई।

गेहूं भाव ने भरी हुंकार

दोस्तों मांग बेहतर बनी रहने से उत्तरप्रदेश की मंडियों में आज गेहूं की कीमतों 20/40 रुपए प्रति क्विटल की तेजी देखी गयी और इस तेजी के साथ भाव शाहजहांपुर 2351 रुपए गोंडा 2400 रुपए हरदोई 2400 रुपए व अलीगढ 2325 रुपए प्रति क्विटल हो गयी।लिवाली सामान्य बनी रहने से राजस्थान की मंडियों में आज को तेजी मंदी नहीं देखी गयी।और भाव बूंदी 2150/2400 रुपए कोटा 2135/2600 रुपए व बारां 2200/2700 रुपए प्रति क्विटल पर स्थिर रहे। जबकि मध्य प्रदेश की मंडियों में आज 25/50 रुपए प्रति क्विटल की घट बढ़ देखी गयी। दिल्ली लारेन्स रोड गेहूं में आज 10 रुपए प्रति क्विटल घटकर 2490 रुपए प्रति क्विटल पर बंद हुआ। कमजोर आवक व चौतरफा मांग को देखते हुए जून में दिल्ली गेहूं के भाव 2600 रुपए प्रति क्विटल हो सकते है।
व्यापार अपने विवेक से करें

NCDEX MCX वायदा बाजार भाव 26 मई सोना चांदी में जोरदार तेजी ग्वार जीरा धनिया में गिरावट

क्या सरसों में बन सकती है तेजी? देखे सरसों तेजी मंदी रिपोर्ट सरसों भविष्य 223

दोस्तों रोजाना मंडी भाव जानने के लिए वेबसाइट विजिट करते रहे, गेहूं का भाव कब बढेगा GEHUN KA BHAV , GEHUN KA BHAV KAB BADHEGA , GEHUN KA AAJ KA BHAV , GEHUN KI SARKARI KHARID ,गेहूं की सरकारी खरीद , गेहूं की तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 , गेहूं का भाव कब बढेगा 2023