WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

wheather forecast ; दिसंबर महीने में इन राज्यों में बारिश की संभावना

नमस्कार किसान साथियों । wheather forecast । आज का मौसम पूर्वानुमान ! आज मौसम कैसा रहेगा ? ! राजस्थान हरियाणा सहित देशभर के हिस्सों में मौसम जानकारी जानेंगे इस पोस्ट में !

किसान मित्रों ! फार्मिंग एक्सपर्ट की वेबसाइट पर आपको रोजाना मंडी भाव ,फसलों की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट ,मौसम जानकारी ! वायदा बाजार भाव ! खेती-बाड़ी और किसानी से जुड़ी हर प्रकार की, जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है ! इसीलिए दिनभर वेबसाइट को विजिट करते रहें !

wheather forecast ;आगामी दिनों के लिए मौसम अपडेट

उत्तर व मध्य भारत मे दिसम्बर का पहला पखवाड़ा गुजरेगा बिल्कुल सूखा, ! बारिश के आसार अभी कई दिन नही, माह के पहले सप्ताहांत से ठंड में होगा ! इज़ाफ़ाउत्तर भारत मे नवम्बर की शुरुआत में हल्के WD आये, जिनके कारण मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हुई थी ! उसके बाद से उत्तर व मध्य भारत के बड़े हिस्से पर मॉसम अभी तक साफ ही बना हुआ है।

आईएमडी गाइडलाइन

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल*▪️

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।▪️तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हुई।▪️देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहा।▪️दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा। ▪️पुणे और मुंबई खराब श्रेणी में थे जबकि अहमदाबाद मध्यम श्रेणी में था

आगामी 24 घंटो में मौसमी गतिविधियां

दक्षिण तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है ! ▪️आंतरिक तमिलनाडु और केरल में छिटपुट हल्की बारिश संभव है !▪️तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के साथ-साथ गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर के ऊपरी इलाकों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है !

हमें मुंबई, पुणे, दिल्ली और अहमदाबाद की वायु गुणवत्ता में कोई महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है! आने वाले लगभग 10 से 12 दिनों में किसी भी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है ! सिर्फ पहाडी राज्यो पर बीच-2 मे हल्के-हल्के प०वी० एक-दो बार आते रहेंगे ! जिनके कारण पहाड़ी इलाकों में हल्की फुल्की बर्फबारी व बरसात की गतिविधियां देखी जा सकती है।

वही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों यानी पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान के साथ-साथ ! मध्य भारत के गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड व बिहार में भी अगले 10-12 दिन मॉसम बिल्कुल साफ ही बना रहेगा! इस दौरान सिर्फ सुबह के समय कही कुहासा तो कही हल्की तो कही सघनी धुँध भी देखी जाएगी! wheather forecast

आगामी दिनों के लिए मौसम पूर्वानुमान

अगले 10 दिनों में जब भी हल्के WD आएंगे तो उनके आने से मैदानी इलाकों ! में ऊपरी स्तर की हल्की बादलवाही भी देखी जा सकती है! लेकिन बरसात की उम्मीद अभी कई दिन नही दिख रही।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम ! व अधिकतम तापमान में भी अभी कोई खास बढ़ोतरी/घटोतरी भी नही होगी।

उत्तरी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 7℃ से 12℃ की रेंज में व अधिकतम , तापमान 25℃ से 31℃ की रेंज में रहेगा!

दिसंबर के पहले सप्ताहांत के आसपास , पंजाब, हरियाणा, उत्तर व पुर्वी ! राजस्थान, दिल्ली व पश्चिमी उत्तरप्रदेश में न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट देखी जाएगी ! अभी के अनुमान के अनुसार इन इलाकों में न्यूनतम तापमान 1℃ से 4℃ तक के बीच भी जा सकता है! मतलब की सीज़न की पहली तीखी शीतलहर का आगाज़ होने की संभावना बढ़ने लगी है। wheather forecast

बारिश की संभावना:अभी के अनुसार 13 से 15 दिसम्बर के आसपास, मैदानी इलाकों में बरसात की संभावना लग रही है! लेकिन उसके बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त नही हो रही। यह सिर्फ अनुमान हैं !

यह भी जाने –

आज का ताजा मंडी भाव यहां क्लिक करें

खेती समाचार के लिए यहां क्लिक करें

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी यहां क्लिक करें

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी