WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

आखिर क्यों दौड़ते है कुत्ते बाइक और कार के पीछे, कुत्तो के बारे में ये रहस्य जानकर रह जाओगे हैरान, क्या कहता है विज्ञान

क्यों दौड़ते है कुत्ते – कई बार आप अपनी बाइक, स्कूटर या कार से सड़क पर आराम से चल रहे होते हैं, तभी अचानक एक कुत्ता आपके साथ दौड़ने लगता है. कई बार आवारा कुत्ते भौंककर आपकी कार का काफी दूर तक पीछा करते हैं. आइये जानते हैं कि कुत्ते ऐसा क्यों करते हैं।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

ज्यादातर लोग अपने घरों के आसपास बाइक या स्कूटर से सफर करते हैं। वहीं, उन्हें रात में कार से सफर करना पसंद है। अगर आप भी कार, बाइक या स्कूटर चलाते हैं तो आपको भी एक खास अनुभव हुआ होगा। संभव है कि कुत्ते अचानक आपकी बाइक, स्कूटर या कार के पीछे पड़ गए हों. इस दौरान वे काफी आक्रामक हो जाते हैं और जोर-जोर से भौंकने लगते हैं।

जब कोई आवारा कुत्ता आपका पीछा करता है, तो आप अपने वाहन की गति तेज़ कर देते हैं। आवारा कुत्तों से जल्द से जल्द निजात दिलाने का प्रयास किया जाता है। इस जल्दबाजी में कई बार लोगों के साथ दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते अचानक गाड़ियों के पीछे क्यों भागने लगते हैं?

कुत्ते पूरी रफ्तार से कार के पीछे दौड़ते हैं. उस दौरान अगर आप गिरे या आपके कपड़े उनके मुंह में आए तो वे आप पर हमला जरूर करेंगे।

क्या कहता है विज्ञान क्यों दौड़ते है कुत्ते पीछे

विज्ञान कहता है कि कुत्तों के इस व्यवहार के लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं, बल्कि आपके वाहन के टायर उनके निशाने पर हैं। दरअसल, आपकी कार के टायरों से आने वाली अन्य कुत्तों की गंध के कारण वे आक्रामक हो जाते हैं। दरअसल, कुत्तों की सूंघने की क्षमता बहुत तेज होती है। कुत्ते दूसरे कुत्तों की गंध बहुत जल्दी पहचान लेते हैं।

आमतौर पर कुत्ते गाड़ी के टायरों पर पेशाब कर देते हैं ताकि दूसरे कुत्ते उनके इलाके में न आ सकें. जब कुत्ता कार के टायर से दूसरे कुत्ते के पेशाब को सूंघता है तो जब आप अपनी कार की स्पीड बढ़ाते हैं तो वह और भी आक्रामक हो जाता है। बनना। कई बार इसकी वजह से बाइक या स्कूटर का संतुलन बिगड़ जाता है और हादसा हो जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसी स्थिति में घबराना कोई समझदारी नहीं है।

कुत्ते अक्सर उन गाड़ियों के पीछे भी भागते हैं जिनमें उनका कोई साथी कभी घायल हुआ हो या किसी दुर्घटना में उनका कोई साथी मारा गया हो। वहीं, अगर आपके क्षेत्र में आवारा कुत्ते किसी वाहन का पीछा कर रहे हैं तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि यह वाहन आपके क्षेत्र का नहीं है।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी