WhatsApp Channel Join Now

दुनिया भर में अन्नाज तेल जैसी कमोडिटी के भाव गिरे 14% से ज्यादा ; खाद और तेल भी हो सकता है सस्ता

नमस्कार किसान साथियो farming xpert [ कमोडिटी के भाव ] की वेबसाइट पर सभी किसान मित्रो का स्वागत है । आज की इस पोस्ट में जानेगे साल 2023 में किन किन Commoditys और अनाजो में गिरावट आई है और बाजार ( 24 rate net live ) कैसा रह सकता है सभी जानकारिया जनन्ने के लिए पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े । कमोडिटी के भाव

कमोडिटी के भाव
कमोडिटी के भाव

इस साल २३ फीसदी तक सस्ते होने की सम्भावना है cotton , गेंहू , मक्का ,कचा तेल ,गैन्स सब के सस्ते होने से पेंत्रोलियम से भी निजात मिल सकती है । देश में बे मौसमी बारिश और से धान की खेती को मिलेगा फायदा , मुख्य फसल में सम्भावित कमी की हो सकती है भरपाई

विश्व बैंक की जारी रिपोर्ट 2023 के अनुसार जानकारियाँ –

मौसम की विशेष कंडीशन होने के कारण अल नीनो के चलते कृषि उत्पादन घटने और महंगाई बढ़ने की स्म्भ्वान्ना के बिच वर्ल्ड बैंक ने जारी की है एक रिपोर्ट , जौ की राहत पहुँचाने वाली है आम आदमी को , हालाकि किसानो के लिए अछि खबर नहीं मान सकते ।

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक दोस्तों 2023 के पहले 3 महीनो की अवधी के दौरान वैश्विक बाजार में अनाज और खाद्य तील जैसी सामग्रि 14 फीसदी तक सस्ती हुई है। मार्च महीने के आखिर तक इन सबकी कीमते साल 2022 के जून माह के उन्च्तम स्तर से 30 फीसदी कमजोर हो गयी है। देश में भी बे मौसमी बारिश जैसी गतिविधियों के कारण पंजाब और हरियाणा के क्षेत्रो में धान की खेती को फायदा मिल सकता है । जहा धान की अगेती खेती की जाती है ।

लुधियाना में स्थित पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की कृषि और मौसम विशेषग्य डॉक्टर पवनित कौर किंगर से हुई बातचित में उन्होंने बताया की पिछले दिनों में हुई बारिश से धान की अगेती खेती करने वाले किसानो को इसका फायदा होगा । हवा में नमी बने रहने से पैदावार बढ़ने के आसार रहेंगे ।

इस साल 2023 में सस्ती रहेंगी ये अनाजे और अन्य कमोडिटी –

वर्ल्ड बैंक की जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भारतीय घरेलू बाजार ही नहीं दुनिया भर में खाने और पिने की चीजे 8 फीसदी तक सस्ति होंगी । वही इस रेव्पोर्ट में साल 2024 में इनके दाम 3 फीसदी घटने का जीकर किया गया है इस साल दोस्तों सबसे ज्यादा गेंहू , कॉटन , और मक्का का भाव 23 फीसदी तक घटने का अनुमान जताया गया है । हालाकि इसी कड़ी के बिच चावल और चीनी के भाव साल 2023 के चालू सीजन में १७ फीसदी तक महंगे हो सकते है । लेकिन अगले साल इनके भावो में 4 फीसदी गिरावट रहने की संभवना है ।

सरसों का भाव 11 मई 2023 SARSO KA BHAV

आज का नरमा भाव (Narma bhav today 11 may 2023); जानें देशभर में आज कपास का भाव

खाद की कीमते भी हो सकती है 37 फीसदी कम – कमोडिटी के भाव

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के अनुसार इस साल दुनियाभर में खाद यानी उर्वरक के भावो में 37 फीसदी तक कम होने के आसार है । जानकारों के अनुसार भारत करीबन 75 फीसदी खाद का आयात करता है । इसी लिहाजे से अंतररास्ट्रीय बाजार में खाद के भावो में कामी आने से भारतीय घरेलू बाजार में भी खाद के दामो में गिरावट आएगी । जिससे सरकार और किसानो दोनों को राहत मिल सकती है ।

जीरा में और आएगी तेजी ; जाने जीरा बेचे या रोके , जीरा का भाव भविष्य 2023

सरसों के भावो में तेजी लगातार बने रहने की उम्मीद दैनिक आवक घटने के आसार देखे ताजा सरसों रिपोर्ट 2023

डॉलर चना तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2023 घरेलू बाज़ार में बढ़ी पूछ परख

मसूर तेज़ी मंदी 2023 आवक हुई नील , मिलों की पकड़ मजबूत देखे ताजा रिपोर्ट

गेहूं के दामो में फिर आ सकता है उछाल? सरकार बढ़ा सकती है गेहूं खरीद का रकबा? जानिए इस खास रिपोर्ट में

क्या सच होगी साल 2023 में ग्वार की भविष्यवाणी जाने क्या रहेगा ग्वार का भाव

क्या मक्का में आ सकती है फिर तेजी? जानिए हमारी स्पेशल मक्का तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

निवेदन – किसान मित्रो व्यापार अपने विवेक से करे हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो टाक जानकारी पहुँचाना है । यह आंकड़े भारतीय वाणिज्य मंत्रालय और वेश्विक news एजेंसियों से लिए गए है । किसी भी प्रकार की हानि और लाभ के लिए farming xpert जिमेवार नहीं है ।जय जवान जय किसान , कमोडिटी के भाव