WhatsApp Channel Join Now

30 जून को किसानो को मिलेगी नयी कृषि निति ; नरमा और धान पर जोरदार सब्सिडी का भरोषा Agriculture policy 2023

नमस्कार किसान साथियो आज की पोस्ट में जानेगे नयी कृषि निति के बारे में , नयी एग्रीकल्चर पालिसी किसानो को कब सोम्पि जाएगी और नयी कृषि पालिसी के नादर क्या कुछ किसानो को देने का निर्णय किया गया है। किसानो को किन फसलो के बीजो और अन्य सब्सिडी प्रदान की जाएगी सभी जानकारिय निचे पोस्ट के अंदर दि गयी है ।

नयी कृषि निति
नयी कृषि निति

खेती बाड़ी मंत्री धोलिवाल के बयान के मुताबिक किसानो को 30 जून से नई कृषि निति सोम्पने का काम किया जायेगा। किसान साथियो पंजाब के खेतो में वर्क कल्चर पिछड़ रहा है । जिसके लिए नयी कृषि निति 2023 का निर्माण किया जा रहा है । जो की जल्द किसानो को मिलेगी आइये जानते है क्या है पूरा मसला ।

लुधियाना दिनाक 12मई 2023 – सरकार किसानं मिलनी पर किसानो से रु बरु होने के लिए पंजाब के खेतीबाड़ी मंत्री कुलदीप सिंह धोलिवाल वीरवार को पंजाब एग्रीकल्चर विश्विधालय पर पहुंचे । किसानो को सम्बोदित करते हुए मंत्री जी ने कहा की पंजाब के खेत और खलिहानों से खेत वर्क कल्चर ख़त्म होते जा रहा है । क्यूंकि मशीनरी के इस युग के अंदर किसान या तो लेबर से काम करवा रहे है या मशीनरी का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे है । जो की पंजाब के खेत और खेती दोनों के लिए नेगेटिव बिंदु है । इन् सब के होते हुए भी पंजाब में कोई कृषि निति नहीं है ।

क्यूंकि खेती से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए निति की आवश्यकता जरूरी होती है ।धोलिवाल जी ने कहा की पहली सरकार किसान मिलनी के दौरान 6 हजार के करीबन किसानो ने कृषि पालिसी को लेकर अपने विचार और राय राखी थी ।

नयी कृषि निति के अंदर प्रमुख मुद्दे और सोम्पने की तिथि –

धोलिवाल जी ने बताया की कृषि पालिसी के अंदर अहम् सभी बिंदुओ को मध्यनजर रखते हुए तयार किया जा रहा है । जिसके अंदर उंच क्वालिटी का बढ़िया बिज , नहरी पानी की व्यवस्था , मशीनरी , आदि को शामिल किया जा रहा है । जो की साथियो को 30 जून को समर्पित कर दि जाएगी । जो की आगामी 20 से 25 सालो के लिए लागू होगी ।

नरमा और बासमती की खेती पर सब्सिडी 2023 –

धोलिवाल जी ने नरमा के बिज पर सब्सिडी मिलती रहने की गारंटी देने का वादा किया है नयी कृषि निति वही पर बासमती की खेती पर जोर देकर सब्सिडी देने लकी बात कही है । मंत्री जी ने कहा की पंजाब में भू जल स्तर को बंचाने के लिए किसानो को धान की सभी 126 किस्मो के साथ ही बासमती की बिजाई करने पर जोर दिया है । किसानो को उचित सब्सिडी बासमती की खेती के ऊपर प्रदान की जाएगी ।

यह भी पढ़े –

जीरा में और आएगी तेजी ; जाने जीरा बेचे या रोके , जीरा का भाव भविष्य 2023

सरसों के भावो में तेजी लगातार बने रहने की उम्मीद दैनिक आवक घटने के आसार देखे ताजा सरसों रिपोर्ट 2023

डॉलर चना तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2023 घरेलू बाज़ार में बढ़ी पूछ परख

मसूर तेज़ी मंदी 2023 आवक हुई नील , मिलों की पकड़ मजबूत देखे ताजा रिपोर्ट

गेहूं के दामो में फिर आ सकता है उछाल? सरकार बढ़ा सकती है गेहूं खरीद का रकबा? जानिए इस खास रिपोर्ट में

क्या सच होगी साल 2023 में ग्वार की भविष्यवाणी जाने क्या रहेगा ग्वार का भाव

क्या मक्का में आ सकती है फिर तेजी? जानिए हमारी स्पेशल मक्का तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

किसान साथियों रोजाना देश भर की मंडियो के ताजा भाव ( जयपुर मंडी भाव , जोधपुर मंडी भाव , सिवानी , नोहर मंडी भाव, सहित प्रमुख मंडियों के ताजा भाव ) ,मौसम जानकारी, सरकारी योजनाओं की जानकारी, खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी जानने के लिए विजिट करे फार्मिंग एक्सपर्ट की इस वेबसाइट पर । सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए ऊपर दिए गए icon पर क्लिक कर जुड़ सकते है ।