WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

CAI ने फिर कम किया कपास का उत्पादन का अनुमान जानें कपास का बाज़ार खबरें;kapas ka bhav

नमस्कार किसान मित्रो कपास का उत्पादन ( Cotton production) अबकी बार ग्वार की तरह संशय का विषय बना हुआ है । बाजार कौनसी भी फसल का हो उसका उत्पादन एक अहम भूमिका निभाता है बाजार में । क्योंकि बाजार में भाव काफी तत्वों पर निर्भर करता है । जिनमे से फसल का उत्पादन भी एक प्रमुख तत्व है ।

कपास का उत्पादन
कपास का उत्पादन

किसान मित्रो सीएआइ ने कपास का उत्पादन के अनुमान को अब और कम किया है । एक तरफ जहां भारतीय बाजार में कपास की आवक नील होने के कगार पर है । वही दूसरी तरफ अभी तक उत्पादन का आंकड़ा स्पष्ट न होना एक बड़ा कारण मान सकते है आप भावो में ।

Kapas production 2023 कपास का अनुमानित उत्पादन और खबरें

भारतीय कपास संघ ने गुरुवार को 1 अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाले सत्र 2022-23 के लिए कपास के प्रोडक्शन को और कम कर दिया है । सीएआई ने अब अनुमानित उत्पादन को और कम कर के 298 लाख गांठे कर दिया है ।

आज का सिवानी मंडी भाव 12 मई 2023 Siwani mandi bhav today 12-05-2023

सरसों की सरकारी खरीद बढने के बाद लगी किसानो की भीड़ ; सरकारी खरीद की तिथि और बढ़ने की संभावना

किसान साथियों अनुमान में कमी का कारण महाराष्ट्र, तेलंगाना,और ओडिशा में उत्पादन कम होने की आशंका से किया है । सीएआई के मुताबिक महाराष्ट्र तेलंगाना में 2-2 लाख गांठे, तमिलनाडु में 50 हजार गांठे और ओडिशा में 15 हजार गांठे कम होने के आसार जताए है ।

सीएआई ने अपने बयान में बताया है की पिछले सीजन के मद्य कुल कपास का उत्पादन 307.5 लाख गांठे होने का अनुमान जताया है । इसी कड़ी में साल अक्टूबर 2022 से साल अक्टूबर 2023 तक कुल कपास की आपूर्ति 236 लाख टन के आसपास होने की उम्मीद है।

30 जून को किसानो को मिलेगी नयी कृषि निति ; नरमा और धान पर जोरदार सब्सिडी का भरोषा Agriculture policy 2023

ऐसे में किसान साथियों कपास के बाजार में थोड़ी हलचल देखने को मिल सकती है । हालाकि ज्यादा असर अब शायद ही देखने को मिले । लेकिन हाजिर कृषि उपज मंडियों में कपास के भाव ( kapas ka bhav ) में उतार चढ़ाव आ सकता है । जिसकी ताजा रिपोर्ट आपको जल्द उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसलिए पढ़ते रहे farming xpert।

दुनिया भर में अन्नाज तेल जैसी कमोडिटी के भाव गिरे 14% से ज्यादा ; खाद और तेल भी हो सकता है सस्ता

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी