WhatsApp Channel Join Now

पी-एम-किसान की E-kyc अब सिर्फ चेहरा दिखा कर हो सकेगी पूरी देखे 14th क़िस्त से पहले बड़ा बदलाव

07 जुलाई 2023, नई दिल्ली: पी-एम-किसान की E-kyc अब सिर्फ चेहरा दिखाकर पूरा किया जा सकता है पीएम-किसान योजना का ई-केवाईसी- पीएम किसान सम्माननिधि योजना की 14वीं किस्त से पहले पीएम किसान सम्माननिधि योजना में एक और अहम बदलाव किया गया है. दरअसल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फेस ऑथेंटिकेशन फीचर वाला पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से किसान अब घर बैठे बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इसी कड़ी में भारत सरकार ने किसानों की ई-केवाईसी करने की क्षमता को राज्य सरकार के अधिकारियों तक भी बढ़ा दिया है, ताकि प्रत्येक अधिकारी 500 किसानों की ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सके।

कपास में फुल झड़ने पर करे ये उपचार और लेवे बम्फर पैदावार ;कपास की खेती

जीरा भाव के आगे सोना भी पड़ा सस्ता देखे ताजा जीरा रिपोर्ट

दलहन फसलो में तेजी कब आएगी देखे मटर चना मुंग मसूर काबुली चना उड़द राजमा तुवर सभी की ताजा रिपोर्ट

गेंहू में बिकवाली का दवाब देखे गेंहू मक्का और बाजरा की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट कौनसी फसल कब लेगी उछाल

धान की फसल में लगने वाले रोगों से ऐसे करे बंचाव ,धान की फसल में लगाने वाले किट और उपचार

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पी-एम-किसान की E-kyc को लेकर क्या कहा

श्री तोमर ने कहा, “पीएम किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक अत्यंत व्यापक और महत्वाकांक्षी योजना है। यह प्लेटफ़ॉर्म जितना अधिक परिष्कृत होगा, किसानों को दिए जाने वाले किसी भी लाभ के लिए यह उतना ही उपयोगी होगा क्योंकि सत्यापित और संपूर्ण डेटा केंद्र और राज्य सरकारों के लिए उपलब्ध होगा। अधिक से अधिक पात्र किसानों को योजना की 14वीं किस्त मिल सके, इसके लिए सरकार संतृप्तीकरण अभियान पर काम कर रही है.

11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 2.42 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं, जिनमें 3 करोड़ से ज्यादा महिलाएं हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के समय भी पीएम किसान योजना किसानों के लिए एक मजबूत स्तम्भ साबित हुई।

नया पीएम-किसान ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। यह ऐप किसानों के लिए बनाई गई योजनाओं और पीएम किसान अकाउंट से जुड़ी जानकारी मुहैया कराता है। किसान भूमि बुआई की स्थिति की जांच कर सकते हैं, आधार को बैंक खातों से जोड़ सकते हैं और ई-केवाईसी कर सकते हैं। विभाग ने लाभार्थियों किसानो के लिए उनके दरवाजे पर आधार-लिंक्ड बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) को भी शामिल किया है और सीएससी को राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की मदद से ग्राम-स्तरीय ई-केवाईसी शिविर का आयोजित करने के लिए कहा है।

pm kisan samman nidhi yojna किसान सम्मान निधि योजना, पी-एम-किसान की E-kyc