WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

चना रिपोर्ट 2023 , माल न होते हुए भी बाज़ार दबा हुआ जानें खास रिपोर्ट

नमस्कार किसान साथियों चना रिपोर्ट 2023 जानेंगे आज की इस पोस्ट में । आगामी सप्ताह देसी चना का भाव क्या कुछ रह सकता है सभी जानकारियां ।

चना का भाव क्या है? । आज का चना का भाव ।

किसान साथियों रबी फसलों का सीजन अपनी पिक पर चल रहा है । ऐसे में मंडियों में सरसों चना की आवक काफी देखने को मिल रही है। चना के बाजार को देखें तो चना की आवक हाजिर कृषि उपज मंडियों में बहुत कम देखने को मिल रही है । हालांकि अब की बार गत वर्ष की तुलना में चना का रकबा थोड़ा कम जरूर था । लेकिन भाव फिलहाल एमएसपी से भी नीचे चल रहे हैं ऐसे में किसानों की मन में शंका हैं । की चना का भाव कब बढ़ेगा चना के भाव में तेजी आएगी या मंदी।

सरसों पीटी भाव आए msp से काफी नीचे जानें मंडी में सरसों भाव

चना भाव भविष्य 2023

देसी चना ( चना रिपोर्ट 2023 ) ज्यादा घटने की उम्मीद नही है । देसी चने की आवक हाजिर में काफी कम हो गई है, लेकिन दाल मिलों में चना की मांग केवल बिक्री के हिसाब से ही चल रही है और स्टॉकिस्ट बिल्कुल माल की खरीद नही कर रहे हैं, क्योंकि सरकार की चौतरफा दहशत बनी हुई है तथा सभी राज्यों को सरकार का आदेश है कि अपने यहां स्टाक की स्थिति को पोर्टल पर व्यापारियों से लोड कराए जाएं, इस कंडीशन में माल नहीं रहते हुए भी बाजार में दवाब बना हुआ है। किसान मित्रो बाकी और मंदे का कोई और विशेष कारण नहीं है। माल क्वालिटी अनुसार लारेंस रोड पर राजस्थानी चना 5050/5060 रुपए बिक रहा है।

ऐसे में फिलहाल बाजार की रणनीति को देखते हुए टीम फार्मिंग एक्सपर्ट के कमोडिटी एक्सपर्ट संदीप कुमार का मानना है की बाजार में अब और ज्यादा मंदी बिलकुल नहीं है । घबराने की कोई बात नही है चना में हल्का सुधार संभव है । बाजार और मंदा नही होगा

अपील- किसान साथियों व्यापार अपने विवेक और स्वय के आधार पर करें । हमारा उद्देश्य सिर्फ किसानों तक जानकारी पहुंचाना है। किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर करें। किसी भी लाभ और हानि के लिए फार्मिंग एक्सपर्ट जिमेवार नही होगा ।

चना रिपोर्ट 2023 । चना का भाव राजस्थान आज का । आज का चना का भाव । देसी चना में तेजी कब आयेगी ।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी