WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

WEATHER NEWS -देशभर में फिर लौटा तगड़ा wd जानियें आज और आने वाले कल का मौसम

आने वाले कल का मौसम – नमस्कार किसान साथियो एक तरफ जहा मौसम साफ हुआ ही नहीं और फिर एक नया दौर लौट रहा है | बारिश के साथ तगड़ा ओलो का दौर आप मान सकते है | देश में पंजाब , उतरप्रदेश , मद्यप्रदेश और राजस्थान में फिर लौटेगी आंधी बारिश | जानेगे सारी जानकारी इस पोस्ट में पोस्ट को पूरा गौरपुर्व्क पढ़े

उतरी भारत में मार्च की शुरुवात में ही हल्की बारिश हुई थी | मार्च के दिन बीतने के साथ साथ ही बारिश के प्रसार और तीव्रता में बढ़ोतरी हुई | दोस्तों में मार्च में अब तक उतरी भारत में एक के बाद एक कुल 5 सक्रिय पक्ष्मी विक्षोभ आ चुके है | अभी एक और बड़ा तगड़ा पक्ष्मी विक्षोभ आने के लिए तयार है | जौ की मार्च महीने का 6 ठा बारिश का दौर होगा |

आने वाले कल का मौसम
आने वाले कल का मौसम

इस ताजा एक्टीव पक्ष्मी विक्षोभ का असर किसान मित्रो आज शाम से लेकर के 1 अप्रैल तक देश में पहाड़ी राज्यों , पंजाब , चण्डीगढ़ , हरियाणा , दिल्ली , up , mp , राजस्थान , गुजरात , महारास्ट्र , झारखण्ड , बिहार और ओडिशा सहित बंगाल में भी देखने को मिलेगा |

इसी कड़ी के दौरान इस WD के पीछे-पीछे एक और मध्यम श्रेणी का हल्का WD उत्तर भारत को 2 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच अपना प्रभाव डालेगा ।

आज का मौसमी चक्र : weather today news

● फिलहाल एक सक्रिय प्क्ष्मी विक्षोभ इस समय अफगानिस्तान व इसके साथ लगते इलाकों पर मौजूद हैं।

● कल शाम से यह प्क्ष्मी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान व साथ लगते भारत के लद्दाख-कश्मीर पर आ जाएगा। जिसके कारण भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रो और पाकिस्तान से सटे भागो में इसका असर कल दिखना शुरू हो जाएगा।

यह भी जाने – Mandi bhav Haryana – जानिए आज का सभी मंडियो में भाव

mcx cotton नरमा कपास के भाव कब बढ़ेंगे ? नरमा कपास स्पेशल तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्रो पर भारी सब्सिडी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 में आवेदन करे

● शाम को प्क्ष्मी विक्षोभ की हवाओँ से प्रेरित परिसंचरण क्षेत्र सिंध पर विकसित होगा। जो की आगे पश्चिमी राजस्थान की और बढ़ेगा।

● वही एक ट्रफ पुर्वी राजस्थान से तेलंगाना तक विकसित होगी, जिसके कारण मध्य भारत मे भी बारिश की सक्रिय गतिविधियां देखी जा सकती है ।

आज का मौसम पूर्वानुमान : today weather news

today यानि आज WD का हल्का असर उत्तर भारत के पहाड़ी व मैदानी क्षेत्रो में देखने को मिलेगा।

आज दोपहर तक किसान मित्रो पहाड़ी क्षेत्रो में मौसम लगभग साफ और आंशिक रूप से बादल वाही वाला रहेगा | आज दोपहर के बाद जम्मू कश्मीर , लदाख , हिमाचल , उतराखंड के उपरी क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की से माध्यम बारिश और बर्फ़बारी की संभावना है |

हिमालय की तलहटी में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है।

पंजाब और चंडीगढ़ में कल मौसम लगभग साफ, हल्का गर्म और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, जिससे कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। (आने वाले कल का मौसम )

पंजाब में आज देर रात से सक्रिय बादल बनना शुरू हो जाएगा। जिसके चलते कल देर रात या परसों बादलों की गर्जना और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश शुरू होगी। परसों बारिश के साथ-2 ओले भी गिर सकते हैं।

MSP पर सरसों की सरकारी खरीद इस तारीख से शुरू ऐसे करे रजिस्ट्रेशन ये रहेंगे नए नियम 2023

Today mp mandi rates – आज का दमोह धमनोंद इटारसी जाओरा सभी मंडियों में आज का ताजा भाव

Genhu ka bhav आखिर कब बढ़ेंगे गेहूं के भाव, गेहूं तेजी मंडी स्पेशल रिपोर्ट 2023

हरियाणा में आज का मौसम -आने वाले कल का मौसम

हरियाणा समेत दिल्ली में आज दोपहर तक मौसम लगभग साफ, गर्म और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में गरज के बादल बनना शुरू हो जाएंगे, जिससे हल्की बारिश या कहीं-कहीं गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

प्रदेश में आज देर रात या परसों सक्रिय गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। इसकी शुरुआत राजस्थान से सटे इलाकों से होगी, जो उफनते-2 पूर्वी हिस्सों की ओर बढ़ेगी।

राजस्थान में भी आज दोपहर तक मौसम लगभग साफ, गर्म और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। कल दोपहर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर में छिटपुट हल्की बारिश या गरज के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। जैसलमेर जिले में आंधी के साथ बारिश व ओलावृष्टि की भी संभावना है।

आज शाम से पश्चिमी राजस्थान में तेज बादल बनने लगेंगे, जो उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए मध्य और उत्तरी राजस्थान को प्रभावित करेंगे।

आज पूर्वी राजस्थान में बारिश के आसार नहीं हैं। पूर्वी राजस्थान में परसों से बरसात की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। ( आने वाले कल का मौसम )

पूरे गुजरात में मौसम साफ, गर्म और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद कच्छ और पश्चिमी सौराष्ट्र के ऊपर गरज वाले बादल बनेंगे, जिससे इन इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। गुजरात के बाकी हिस्सों में कल मौसम नहीं बदलेगा।

हालांकि, परसों सुबह से गुजरात के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी।

आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार में मौसम साफ रहेगा। कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है। लेकिन 30 मार्च की सुबह से पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है.

30 मार्च से 1 अप्रैल तक डब्ल्यूडी मैदानी इलाकों में बारिश की गतिविधियों को पूरी ताकत से अंजाम देगा। इस दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश भी संभव है।

इस wd में दिख सकते है भयंकर बवंडर कल का मौसम

यह ताजा सिस्टम भी पिछले वाले की तरह काफी मजबूत है, इसलिए इस बारिश के मौसम में पंजाब, हरियाणा या उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं एक या दो बवंडर की गतिविधियां हो सकती हैं। इसलिए आसमान पर भी नजर बनाए रखें, नहीं तो आप सही समय पर बच सकते हैं।

यदि बादलों से कीप के आकार की कोई आकृति उतरती हुई दिखाई दे तो बहुत मजबूत स्थान पर आश्रय लें। खुले में कहीं भी कच्चे मकान, झोपड़ी या पेड़ आदि के पास न रहें।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड, दक्षिण राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तरी महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी होगी।

आगे की जानकारी यथा समय दी जाएगी। आने वाले कल का मौसम | आज का मौसम कैसा है | मौसम जानकारी |

नोट – समस्त जानकारिया भारतीय मौसम विज्ञानं केंद्र से ली गयी है |

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी