WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

गेहूं भाव में कितनी तेजी आएगी जाने गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

नमस्कार किसान भाइयो जैसा कि पिछले कुछ दिनों से गेहूं के भाव में लगातार तेजी जारी है ये तेजी कब तक जारी रह सकती है आइये जानते है आज की पोस्ट में गेहूं भाव में कितनी तेजी आएगी जाने गेहूं तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

गेहूं का भाव कब बढेगा

गेहूँ सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछले सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली गेहूँ 2430 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम दिल्ली गेहूँ-2455 रुपये पर बंद हुआ, बीते सप्ताह के दौरान गेहूँ मे मांग बनी रहने से +25 रुपए प्रति कुंटल मजबूत दर्ज हुआ, गेहूं में निर्यात प्रतिबन्ध चालू वर्ष में जारी रहगा उत्तरप्रदेश और बिहार में गेहूं का स्टॉक पोजीशन चिंताजनक स्थिति में ही है। 1 अधिकांश मिलर्स के पास 15-20 दिन से जयादा का माल नहीं है। और किसान अभी गेहूं रोकने में सक्षम है।

आज का सरसों का भाव देखे 29 मई MUSTARD PRICE TODAY

इन सभी स्थिति का आकलन करे तो बाजार जून में दुबारा तेजी का दौड़ लगाएगा। भारत में गेहूं खरीद अनुमान से 20% कम होने की सम्भावना देश के अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर गेहूं की गति विधि बढ़ी है। बिहार में सरकार को गेहूं न मिलने का यह भी एक प्रमुख कारण है।

उत्तरप्रदेश के वाराणसी में हफ्ते के शुरुवात में भाव 2400 रहे वहीं हफ्ते के आखिरी 2450 पर किये कारोबार उत्तरप्रदेश में बाजार के भाव में दिखी अच्छी तेजी मध्यप्रदेश के डबरा में हफ्ते के शुरुवात में भाव 2300 और वहीं हफ्ते के आखिरी दिन भी घट बढ़ कर 2300 पर आकर ही थमे भाव डबरा मंडी में भाव रहे स्थिर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भाव 2610 से शुरू होकर सप्ताह के आखिरी में 2670 पर कर रहे थे ट्रेड कोलकाता के बाजार में दिखी 60 रूपए की तेजी अडानी विल्मर ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने ब्रांड फार्च्यून के साथ संपूर्ण गेहूं श्रेणी में प्रवेश करेगी कंपनी शरबती, पूर्ण 1544, लोकवन ग्रेड 1 गेहूं का बीज उपलब्ध कराएगी मुक्तसर जिला मंडी अधिकारी गौरव गर्ग ने कहा पिछले साल की तुलना में इस साल गेहूं की आवक करीब 22 फीसदी बढ़ी है। दिल्ली गेहूं जून में 2600 तक बिकेगा ऐसा अनुमान है।

जोधपुर मंडी भाव 29 मई सभी फसलो का भाव देखे

जून में मॉनसून सामान्य से कमजोर रहने की सम्भावना है। सरकार ने उत्पादन अनुमान में बढ़ोत्तरी की है लेकिन फार्मिंग एक्सपर्ट का मन्ना है कि जमीनी हकीकत इससे अलग है। पिछले हफ्ते गेहूं की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी हुई क्योंकि FCI की खरीद में कमी आई है। सप्ताह के आखिरी में कुछ मंडियों के गेहूं के दाम में दिखी गिरावट, किन्तु रोलर्स फ्लौर ऑफ़ दिल्ली और अन्य फ्लौर मिलर्स के भाव में नहीं आयी कोई कमजोरी हैदराबाद सहित देश के अधिकांश फ्लौर मिलर्स के भाव रहे मजबूत आटा और मैदा के कीमतों में अच्छी तेजी आयी और वहीं चोकर के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है।

और कितनी तेजी संभव

गेहूं की कीमतों में और बढ़त के आसार नयी दिल्ली उत्पादक मंडियों में लगातार गेहूं की आवक में गिरावट देखी जा रही कमजोर को देख स्टाकिस्टों फ्लोर मिलर्स व बडी कंपनी की सक्रियता बढ़ने लगी है। जिससे गेहूं की बढ़ती कीमतों को समर्थन मिल रहा है।

फ्लोर मिलर्स की लिवाली बेहतर होने से दिल्ली लारेन्स गेहूं की कीमतों में आज 40 रुपए प्रति क्विटल की तेजी दर्ज की गयी और इसतेजी के साथ भाव 2500 रुपए प्रति क्विटल हो गए। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश की मंडियों में भी 10/15 रुपए प्रति क्विंटल का सुधार देखा गया और इस सुधार के साथ भाव शाहजहांपुर 2315 रुपए व मैनपुरी 2231 रुपए प्रति क्विटल हो गए।

मांग सामान्य बनी रहने से राजस्थान की मंडियों में आज गेहूं की कीमतों में स्थिरता का माहौल रहा। कमजोर आवक व बेहतर मांग को देखते हुए यह गेहूं की कीमतों में 100/125 रुपए प्रति क्विटल की तेजी देखी जा सकती है

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी