WhatsApp Channel Join Now

मंडी भाव – ग्वार , ग्वार गम , सरसों , गेंहू , बाजरा , मक्का भाव भविष्य जानिए किस फसल में तेज़ी आयेगी मंदी

मंडी भाव ! नमस्कार किसान साथियों सभी फसलों की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट जानिए किस फसल में तेजी आयेगी और किसमे मंदी।

किसान साथियों फार्मिंग एक्सपर्ट आपको रोजाना मंडी भाव के साथ साथ फसलों की स्टिक तेज़ी मंदी रिपोर्ट भी उपलब्ध करवाता है !

मंडी भाव
मंडी भाव

यह भी जानें -,

आज का सरसो भाव यहां क्लिक करें

ग्वार भाव में तेज़ी यहां क्लिक करें

सरसों का भाव । मंडी भाव। सरसों तेज़ी मंदी रिपोर्ट 2023

निचले स्तर पर स्टाकिस्टो की बिकवाली घटने तथा तेल मिलों की मांग से लारेंस रोड पर सरसों के भाव 6250/6300 रूपये प्रति क्विंटल पर टिके रहे। नजफगढ़ मंडी में इसके भाव 5700/5800 रूपये क्विंटल प्रति बोले गए नया सीज़न शीघ्र शुरू होने की संभावना तथा स्टाक व मांग को देखते हुए आने वाले दिनों में इसमें तेजी की संभावना नहीं है। बाजार और घट सकता है।

ग्वार गम तेज़ी मंदी रिपोर्ट । गवार के भाव कब बढ़ेंगे ?

स्टाकिस्टों की बिकवाली कमजोर होने तथा गम मिलों मांग से जोधपुर मंडी ग्वार के भाव 6300/6350 रुपए प्रति क्विंटल पर टिके रहे। अहमदाबाद में बिकवाली घटने इसके भाव 6250/6300 रूपये प्रति कुंवटल बोले गए। सटोरिया लिवाली बढ़ने से एनसीडीईएक्स में ग्वार वायदे में तेजी का रुख रहा। स्टाक व मांग को देखते हुए इसमें गिरावट की संभावना कम है।

बिनौला खल : नरमी की उम्मीद । मंडी भाव ।

पशु आहार वालों की मांग घटने तथा आपूर्ति बढ़ने से बिनौला खल के बाद 3450/3650 रूपये प्रति क्विंटल पर सुस्त रहा। भटिंडा मंडी में इसके बाद 3700/3750 रूपये प्रति कुंतल बोले गए। पंजाब की मंडी में बिनौला के भाव 3900/4100 प्रति कुंतल पर टिके रहे। बिनौले में मजबूती का रुख होने तथा आपूर्ति को देखते हुए इसमें गिरावट की उम्मीद कम है। बाजार ठहर सकता है।

गेहुं का रेट today। गेहुं में तेज़ी कब आएगी ?

घोषणा किए जाने के बाद भी सरकार द्वारा अभी तक खुले बाजार में गेहूं रिलीज नहीं किया गया है, लेकिन पिछले दिनों के स्टेटमेंट से लिवाल पीछे हट गए हैं तथा स्टॉक के माल तेजी से बिकवाली में आने लगे हैं। यही कारण है कि हाल ही में आई मंदी के बाद लिवाल भी सामने आने लगे हैं।

यहां मिल क्वालिटी गेहूं 15 रुपए तेज होकर 2905/2915 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया। हाल ही में इसमें 10 रुपए की मंदी आई थी। आटा, मैदा, सूजी में भी मजबूती का रुख बनने लगा है। वर्तमान भाव पर मिलिंग के लिए गेहूं खरीदना चाहिए, क्योंकि घोषणा के अनुरूप अभी सरकार का गेहूं मिलने में थोड़ा विलंब हो सकता है। अतः इसमें सीमित घट-बढ़ जारी रहेगी।

मक्की – मजबूती बनी रहने की उम्मीद । मंडी भाव ।

मंडियों में मक्की की आवक घट जाने से वहां बाजार 25 रुपए प्रति क्विंटल और तेजी आ गई है। एमपी, महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ में अब ज्यादा माल नहीं मिल रहा है तथा खरीद में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। इधर राजपुरा, पानीपत, सफीदों पहुंच में 2550/2560 रुपए प्रति क्विंटल का व्यापार हो गया है।

यहां पर यूपी की मक्की 2550 रुपए प्रति क्विंटल पर बनी हुई है। अप्रैल से पहले कोई माल आने वाला नहीं है, इन परिस्थितियों में मक्की के भाव में अभी मजबूती बनी रहने की उम्मीद दिख रही है।

बाजरा-भाव भविष्य 2023 । बाजरा का भाव । मंडी भाव

बाजरे का उत्पादन गत वर्ष से अधिक होने के बावजूद पाइप लाइन में पुराना माल नहीं बचने तथा अन्य खाद्यानों में सबसे सस्ता बिकने से इसमें चौतरफा स्टाकिस्टों की लिवाली बनी हुई है।

यही कारण है कि मौली बरवाला पहुंच में हाल ही में 50 रुपए तेज होकर 2075 / 2300 रुपए प्रति क्विंटल भाव हो गए हैं तथा बाजरा, मंडियों में भी 25/30 रुपए बढ़ाकर बोल रहे हैं। यहां गोदाम से उठू भी 2270 रुपए से कम में कोई बेचू नहीं है, इन परिस्थितियों में बाजार अभी मजबूत बना रहने की संभावना है।

Paddy rate Today। धान भाव तेज़ी मंदी रिपोर्ट । मंडी भाव

सभी तरह के बासमती प्रजाति के चावल एवं धान में तेजी की आग लग जाने से हाल ही में शरबती चावल में भी सरपट तेजी का रुख बना हुआ था

आज लिवाली कमजोर पड़ने से 1509 नंबर चावल सेला 100 रुपए घटकर 8200 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया। हाल ही में इसमें 300 रुपए की तेजी आई थी। इधर पीआर 11 एवं पीआर 6 चावल में भी लगातार 300 / 400 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ गई है तथा जल्दी कारोबारी इसमें 400 रुपए की और तेजी में बैठे हुए हैं।

वास्तविकता यह है कि बासमती प्रजाति के चावल में भारी तेजी आने से पीआर एवं शरबती चावल की मिलावट बढ़ गई है। चावल 1509 एवं 1718 सेला व स्टीम चावल में नवीनतम मंदी अस्थाई साबित हो सकती है।मंडी भाव