WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

राजस्थान के इन जिलो को मानसून ने किया निराश जाने अब कब तक होगी बारिश

नमस्कार किसान साथियो , (कब तक होगी बारिश )किसान मित्रो देशभर में मानसून का सीजन चल रहा है लेकिन राजस्थान के काफी जिलो को अभी तक सूखे का सामना करना पड़ रहा है । जहा अभी तक मानसुन की वर्षा बिलकुल भी नहीं हुई है और मानसून रेखा आगे भी बढ़ चुकी है ऐसे में किसानो के मन में सूखे की आशंका बनी हुई है । लेकिन किसान साथियो जानेगे आज की इस पोस्ट के अंदर मानसून कहा तक पहुँच गया है और मानसून से वंचित राज्य के क्षेत्रो के अंदर बारिश कब तक होने की सम्भाव्न्ना है ।

यह पढ़े : क्या सरसों के भाव फिर छुएंगे आसमान ? देखे सरसों तेजी मंदी और बाजार भाव रिपोर्ट Sarso ke bhav

कब तक होगी बारिश
कब तक होगी बारिश

किसान साथियो अबकी बार मानसून 7 दिन देरी से देश में आया था लेकिन उतरी भारत के राज्यों में 4 से 5 दिन पहले हि आ पहुंचा था जिसके कारण बारिश में अंदर भिन्नता देखि जा रही है . असमान मात्रा में बारिश हो रही है ।अबकी बार अलनीनो का असर देखने को मिल रहा है ।

राज्य के वंचित जिलो में बारिश के आसार – कब तक होगी बारिश

किसान मित्रो राजस्थान के हनुमानगढ़ , गंगानगर ,चुरू के काफी क्षेत्र , बीकानेर के काफी क्षेत्र आज भी बारिश से वंचित ह हलाकि मानसून रेखा आगे बढ़ चुकी है । जिसके कारण अब राज्य के इन् क्षेत्रो में बारिश की संभवना बहुत कम नजर आ रही है ।

गेहूं के भाव में कहाँ आई तेजी और कहाँ रही मंदी देखे आज के गेहूं के भाव 29 जून Gehun ka bhav

खाद्य तेलों में लौटी तेजी से सरसों में आज भी तेजी का रुझान देखे आज का सरसों का रेट क्या है

किसान मित्रो फ़िलहाल मौसम प्रणाली के मुताबिक राज्य के हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलो के अंदर बारिश की सम्भावना आज और कल मात्र दो दिनों में इन दोनों जिलो के अंदर बारिश की प्रबल सम्भावना है । लेकिन निराशा भी है की आज और कल राज्य के अंदर बारिश कम दर्ज होगी । इसके बाद हमें 4 से 5 दिनों का अन्तराल देखने को मिलेगा साथियो 6 जुलाई को हनुमानगढ़ और गंगानगर जिले के अंदर सक्रिय हो रहे प्क्ष्मी विक्षोभ से बारिश की संभवना बनी हुई है । उम्मीद है की 7 जुलाई को हनुमानगढ़ गंगानगर सहित उतरी प्क्ष्मी राजस्थान के काफी क्षेत्रो के अंदर बारिश की संभवना है ।

कपास में फुल झड़ने पर करे यह काम और पाए बम्फर उपज

60 दिन की कपास की फसल में करे अब यह काम ( खुराक )

धन्यवाद किसान साथियो जय जवान जय किसान रोजाना मंडी भाव , मौसम जानकारी , सरकारी योजनाओ की जानकारी , आदि जानने के लिए विजिट करे farming xpert की इस वेबसाइट पर जहा आपको मिलेगी सबसे स्टिक जानकारी सबसे पहले और सही समय पर

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी