WhatsApp Channel Join Now

मानसून हुआ कमजोर तिन से चार दिन बाद केरल पहुँचने की उमीद ; मानसून कब आएगा 2023

नमस्कार किसान साथियो उतर भारत में मानसून कब आएगा 2023 , जानेगे सम्पूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट में । उत्तर भारत में अबकी बार मई के महीने में अछि बारिश देखने को मिली । एक के बाद एक पक्ष्मी विक्षोभ सक्रिय रहे और पंजाब , हरियाणा , राजस्थान सहित काफी हिस्सों में ओलावर्सटी और तेज अंधड़ के साथ बारिश देखने को मिली । हलाकि नरमा सहित कुछ फसलो के अंदर नुकसान भी दर्ज किया गया है । वही राजस्थान , हरियाणा के बिरानी बेल्ट में बिजाई भी फसलो की काफी हद तक की गयी है ।

यह भी जाने – क्या सरसों फिर तोड़ेगी रिकॉर्ड? जानिए कैसा रहेगा इस सप्ताह सरसों का बाजार सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

गेहूं में रिकॉर्ड स्तर तेजी जारी कैसा रहेगा इस सप्ताह गेहूं का बाजार भाव

आगामी 3 से 4 दिनों में केरल पहुंचेगा मानसून , मानसून कब आएगा 2023

दक्षिणी प्क्ष्मी मानसून रविवार को केरल भी नहीं पहुंचा । किसान मित्रो भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मानसून थोडा ठिठक गया है जिससे उसे केरल पहुंचने में 3 से 4 दिनों का समय और लग सकता है । भारतीय मौसम विभाग imd ने 4 जून को मानसून के केरल पहुँचने की सम्भावना जताई थी ।

किसान साथियो मानसून आमतौर पर लगभग 1 जून को केरल के अंदर दस्तक दे देता है । भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पछुआ हवाओ का अरब सागर के ऊपर बढ़ना , जिससे वापिस मौसम की परिस्थितिया अनुकूल हो रही है । आज मानसून लक्षदीप और दक्षिणी अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे जरुर बढ़ा है ।

इस साल सामान्य बारिश के आसार देश में

किसान साथियो मौसम विभाग और प्राइवेट मौसम पुराव्नुमान उपलब्ध करवाने वाली कम्पनियों के अनुसार देश में सामान्य बारिश के आसार है ।जिससे देश में खाद्यन का उत्पादन भी अबकी बार सामान्य रहने की उमीद बताई जा रही है । आगे की मौसम जानकारी जानने के लिए जुड़े रहे farming xpert की इस वेबसाइट से सबसे पहले सबसे स्टिक जानकारी , आगे की अपडेट समय के अनुसार दे दि जाएगी