WhatsApp Channel Join Now

राजस्थान मौसम अपडेट: क्या इस सप्ताह होगी बारिश /बरसेंगे राजस्थान में मेघ

राजस्थान मौसम अपडेट: 17 अगस्त, 2023 किसान साथियों लंबे समय के अंतराल में बारिश नहीं होने के कारण किसानों के मन में चिंता बनी हुई है। फसले चौपट हो रही है।

अगस्त के महीने में अच्छी खासी बारिश हर बार मानसूनी सीजन के कारण देखने को मिलती है लेकिन अबकी बार स्टार्टिंग से लेकर के मानसून के वापसी के समय भी काफी क्षेत्रों के अंदर बारिश ने के बराबर हुई है। हालांकि कुछ जगह बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हुए थे। फिलहाल क्या बारिश आएगी राजस्थान में । आज का ताजा इस सप्ताह राजस्थान में मौसम कैसा रह सकते हैं नीचे जानकारी प्रदान की गई है।

फिल्हाल मौसम प्रणाली

आज भी मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की और अवस्थित है तथा उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic circulation) बना हुआ है। इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की संभावना है।

राजस्थान में बारिश की संभावना राजस्थान मौसम अपडेट

उपरोक्त तंत्र के असर से दिनांक 19 अगस्त से राज्य के कुछ भागों में हल्की- मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। दिनांक 19 अगस्त को कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हल्की-मध्यम बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान में 21-22 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है।

आज का कपास नरमा भाव 17 अगस्त 2023 ; देखे नया और पुराना नरमा किस रेट बिका है नया नरमा में तेज़ी

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में दिनांक 19-21 अगस्त को छुटपुट स्थानों में हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है।

किसान साथियों यह जानकारी मौसम विज्ञान केन्द्र मौसम केंद्र जयपुर, IMD से ली गई हैं। जो की भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है ।

आज का सरसों भाव 17-08-2023 के अनुसार । आज सरसों भाव में दूसरे दिन तेज़ी

फिलहाल चल रहीं 17 जिलों में बारिश को लेकरअलर्ट की कहानी

किसान साथियों सोशल मीडिया के ऊपर काफी दिनों से एक समाचार पत्र की कटिंग तेजी से वायरल हो रही है। वायरल होने का प्रमुख कारण है प्रदेश के अंदर बारिश का ना होना । यह ख़बर साल 2021 की है जिसमे 17 जिलों के अंदर बारिश को लेकर के अलर्ट जारी किया है । यह असत्य है ध्यान ना देवे। हकीकत के लिए पढ़ते रहे फार्मिंग एक्सपर्ट। धन्यवाद जय जवान जय किसान