WhatsApp Channel Join Now

कपास की बिजाई पिछड़ी क्या पड़ेगा कपास के भावो पर असर

नमस्कार किसान साथियों कपास की बिजाई पिछड़ी क्या पड़ेगा भावो पर असर जानेंगे आज की इस पोस्ट के अंदर । चालू सीजन के अंदर कपास और नरमा के भावो में बेरुखि देखने को मिल रहीं है । क्या आगे भी ऐसा रहेगा या सुधार होगा । जानेंगे कम शब्दों में सभी जानकारी ।

किसान मित्रो हाजिर मंडियों के ताजा भाव ,मौसम जानकारी, सरकारी योजनाओं की जानकारी, खेती बाड़ी और किसानी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी के लिए विजिट करें फार्मिंग एक्सपर्ट की इस वेबसाइट पर ।

कपास की बिजाई एक फीसदी से ज्यादा पिछड़ी

किसान साथियों अबकी बार मानसून ने स्टार्टिंग से ही किसानों के साथ बेफवाई की थी । कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश थी वही कुछ जगह पर बाद जैसे हालात भी पैदा हुए थे । लेकिन इसका असर फसलों की बिजाई और उनके रकबे पर पड़ा । इसी कारण अबकी बार कपास की बिजाई में 1 फीसदी का अंतर दर्ज किया गया है । भारतीय कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अबकी बार चालू खरीफ सीजन 2023 के अंदर कपास की बिजी 121.28 लाख हेक्टेयर में हुई है । जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 122.53 लाख हेक्टेयर का था ।

सामान्य से कम हुई है बारिश अगस्त में

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अभी बार अगस्त के महीने में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है अभी तक और आगे भी अभी तक सामान्य रहने की आशंका है ।

राजस्थान मौसम अपडेट: क्या इस सप्ताह होगी बारिश /बरसेंगे राजस्थान में मेघ

आज का कपास नरमा भाव 17 अगस्त 2023 ; देखे नया और पुराना नरमा किस रेट बिका है नया नरमा में तेज़ी

आज का सरसों भाव 17-08-2023 के अनुसार । आज सरसों भाव में दूसरे दिन तेज़ी

उत्तर भारत में कपास की बिजाई

उतर भारत के राज्यों हरियाणा पंजाब और राजस्थान में चालू सीजन के अंदर 16.25 लाख हेक्टेयर की बिजाई हो चुकी है। जौ की पिछले साल इस समय कपास और नरमा की बिजाई से अधिक है । पिछले सीजन में इस समय तक 15.46 लाख हेक्टेयर में बिजाई हुई थी । किसान साथियो दक्षिणी भारत में नरमा उअर कपास की बिजाई हल्की सी पिछड़ी है ।

नरमा का भाव कब बढेगा 2023 ?

किसान साथियो नरमा कपास की नयी फसले हाजिर मंडियो के अंदर आनी शुरू हो चुकी है । नमी जयादा होने के कारण भाव में थोड़ी गिरावट जरुर देखने को मिल रही है . लेकिन किसान मित्रो आगामी समय में नरमा और कप्स के भावो में सुधार संभव है । कल नया नरमा का भाव 7000 रु तक दर्ज किया गया था यानी कल नरमा के भावो में चमक देखने को मिली थी । ऐसे में आगामी समय में नरमा के भावो में तेजी और आ सकती है और भाव अधिकतम फ़िलहाल जिस हिसाब से बाजार चल रहा है । उसी हिसाब से चलने पर अधिकतम भाव 8 हजार रु तक दर्ज किया जा सकता है आगे की जानकारी आपको समय के अनुसार प्रदान कर दि जाएगी ।

कपास का भाव क्या है 2023 ?

कपास की आवक सीजन में अभी बहुत hi कम और गिनी चुनी मंडियो के अंदर देखने को मिल रही है । देसी कपास का भाव न्यूनतम 7700 रु और अधिकतम अब तक 8400 रु तक दर्ज किया जा सकता है ।

किसान साथियो व्यापार अपने विवेक से करे हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुँचाना है । रोजाना मंडी भाव मौसम जानकारी सरकारी योजनाओ की जानकारी यानी खेती बाड़ी और किसानी से जुडी हर प्रकार की जानकारी जानने के लिए विजिट करे farming xpert कि इस वेबसाइट पर धन्यवाद जय जवान जय किसान