WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

2000 के नोट्स पर RBI का बड़ा फैसला ; 2 हजार का नोट होगा बंद इस दिन से

नमस्कार मित्रो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (2 हजार का नोट होगा बंद ) ने आज एक और बड़ा फैसला लिया है जिसमे आज 2 हजार के नोट को बंद करने के लिए कहा गया है . साल 2016 में नोट बन्दी के दौरान 2 हजार का नोट जरी किया गया था . लेकिन आज 7 साल बाद RBI ने 2 हजार के नोट को बंद करने का फैसला किया है जानेगे सम्प्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े

2000 रु का नोट बंद
2000 रु का नोट बंद

2 हजार रु का नोट हुआ बंद – 2000 rupees note news 2023

2000 रु नोट बंदी 2023 – दोस्तों RBI ने 2 हजार के नोट को वापिस लेने का फैसला किया है .भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको को कहा है की वह 2 हजार के नोट का सर्कुलेशन तत्काल प्रभाव से बंद करे . भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया है की 30 सितम्बर तक 2 हजार रु का नोट मानी होगा . यानी जिनके पास अभी 2 हजार रु के नोट पड़े है उन्हें अब बैंक से 2 हजर रु के नोट को एक्सचेंज करवाना होगा .जिसके लिए आपके पास अब 20 सितम्बर तक का समय बंचा हुआ है .

RBI ने कहा है की आप 23 मई 2023 से एक ही बार में 20 हजार रु तक के 2 हजार रु के नोट को बदल या जमा करवा सकते है बैंको मै .जिसके लिए बैंक एक स्पेशल विंडो खोलेगी . और इसी कड़ी में RBI 2 हजार के नोट बदलने के लिए  9 शाखा खोलेगी . भारतीय रिजर्व बैंक से रिलीज हुए प्रेस नोट के मुताबिक मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2018-19 में ही 2 हजार रु के नोट को छापना बन्द कर दिया था .

RBI के इस फैसले (2 हजार का नोट होगा बंद ) पर कांग्रेस ने कहा –

कांग्रेस ने केंद्र सरकार को निशाना साधते हुए RBI के इस फैसले को तुगलकी फरमान बताया है . कांग्रेश के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है की हमारे स्व्य्भु विश्व गुरु की यह विसेषता है की वह पहले कार्य को करते है फिर दूसरा सोचते है . जयराम जी ने कहा है की 8 नवम्बर 2016 को तुगलकी फरमान के बाद इतनी धूमधाम से 2 हजारे रु के नोट को जारी किया था और आज 2 हजार के नोट को वापिस ले रहे है .

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी