WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Solar LED Lights Subsidy Scheme 2023 – किसानो को सरकार दे रही 75% सब्सिडी

Solar LED Lights Subsidy | नमस्कार किसान मित्रो सोलर लाइट पर सब्सिडी | अनुदान | सहायकी

फसलों को कई प्रकार के कीट-पतग नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे उपज की मात्रा में गिरावट आती है और किसान को घाटा होता है।बहुत सी बार तो ये कीट पूरी की पूरी फसल चौपट कर देते हैं जिससे किसान की संपूर्ण मेहनत पर पानी फिर जाता है। किसानों के लिए सोलर एलईडी लाइट ट्रैप एक ऐसा उपकरण हैं जो हानिकारक कीटों से फसल की रक्षा करता है। इस उपकरण या यंत्र को खेत में लगवा कर किसान अपनी फसलों की हानिकारक कीटों से रक्षा कर सकते हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार की तरफ से किसानों को 75 फ़ीसदी तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। आप मात्र 25 % पैसा खर्च करके अपने खेत में इस उपकरण को स्थापित कर सकते हैं और कीटों से अपनी फसल सुरक्षित कर सकते हैं। ये यंत्र किसानों के लिए फसलों की सुरक्षा करने के साथ ही उपज बढ़ाने में किफायती साबित हो सकता हैं।

Solar LED Lights Subsidy
Solar LED Lights Subsidy

आज हम farming Xpert की इस पोस्ट में आपको क्या है सोलर एलईडी लाइट ट्रैप यंत्र ? , इसकी कीमत और इस यंत्र पर राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी( अनुदान) और इसके लिए आवेदन की सही प्रक्रिया और आवश्यक कागज़ात की जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं, तो चलिए जानते है किसान मित्रो इसके बारे में ।

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप यंत्र/ उपकरण (Solar LED Lights Subsidy ) क्या है ?

एलईडी लाइट ट्रैप यंत्र सौर ऊर्जा से चलने वाला वाला एक आधुनिक डिजिटल यंत्र है। इसके ऊपर की ओर सोलर प्लेट दी गई है ओर इसके नीचे बैटरी होती है जिसे दिन के समय सूरज के प्रकाश के माध्यम चार्ज किया जाता है। इस यन्त्र में एक इलैक्ट्रिक रैकिट लगा होता है !उसके ऊपर कुछ छोटे-छोटे साइज के बल्ब लगाये जाते हैं। ये बल्ब सौर ऊर्जा से चार्ज की गई बैटरी की मदद से जलते हैं। इन बल्बों की रोशनी से रात के समय कीट आकर्षित होते हैं और इलैक्ट्रिक रैकिट के संपर्क में आते ही मर जाते हैं। इस प्रकार बिना किसी रसायन का प्रयोग किए बिना आप अपनी फसल की कीटों से सुरक्षित रख सकते हैं। इस यन्त्र का कोई उल्टा असर फसलों पर नहीं होता है। ये बहुत ही कामयाब यंत्र है। इसके उपयोग के माध्यम से किसान अपने कीटनाशक यानी रसायन पर होने वाले खर्चे को बन्चा सकता है ।

यह भी जाने ;

सरकार दे रही किसानो को 13500 रु का कृषि इनपुट योजना अनुदान यहाँ क्लिक करे

गेहू का रकबा बढ़ा इतना हो सकता है उत्पादन यहाँ क्लिक करे

सोलर एलईडी लाइट पर सब्सिडी कितनी मिलेंगी ?


हरियाणा सरकार की तरफ से राज्य के किसानों को सोलर एलईडी लाइट ट्रैप यंत्र पर 75 फ़ीसदी सब्सिडी प्रदान की जा रही है। किसान मित्रो यह सब्सिडी प्रति एकड़ में एक सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगाने के लिए प्रदान की जा रही है। किसान 10 एकड़ तक के क्षेत्र में सोलर लाइट ट्रैप उपकरण लगाने के लिए अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप की मार्केट कीमत


बाजार में सोलर एलईडी लाइट ट्रैप का अनुमानित रेट 2000 रुपए से लेकर 5500 रुपए तक होती है। जिसके उपर हरियाणा सरकार की तरफ से 75 फीसदी अनुदान दीया जा रहा है। इस प्रकार आप यदि 2000 रुपए वाला सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लेते हैं तो आपको लगभग 1500 रु की सब्सिडी मिल जाएगी और बाकी के 500 रुपए आपको एक यंत्र के देने होंगे। इस प्रकार आप एक एकड़ में आपका सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगवाने पर मात्र 500 रुपए का खर्चा बैठेगा। वहीं आप इसी प्रकार 10 एकड़ में इस उपकरण को लगाते हैं तो आपका खर्चा मात्र 5000 रुपए ही बैठेगा। आपको सोलर पर राज्य सरकार की तरफ से करीबएन 15000 रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। इसी प्रकार आप बहुत ही कम पैसों पर अपने खेत में सब्सिडी पर इस यन्त्र को लगा सकते हैं।

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप (Solar LED Lights Subsidy ) पर सब्सिडी के लिए आवेदन के लिए आवश्यक कागज़ात


किसान मित्रो यदि आप हरियाणा राज्य के किसान हैं और आप अपने खेत में सब्सिडी पर सोलर एलईडी लाइट ट्रैप लगाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए आपको जिन आवशयक कागजातो की जरूरत होगी, वे नीचे इस प्रकार से हैं-

आवेदन कर्ता किसान का आधार कार्ड
आवेदक ( किसान ) का पैन कार्ड ,परिवार पहचान पत्र, बैंक पासबुक की फ़ोटो कॉपी

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप पर सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करें ?

सोलर एलईडी लाइट ट्रैप पर अनुदान का फ़ायदा उठाने के लिए राज्य के किसानों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। इसके लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन/ पंजीयन करवाना जरूरी है। इसके बाद किसान csc ( ई – मित्र) पर जाकर हॉर्टनेट पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

किसान इस योजना की और अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस पर झज्जर में स्थित जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

Farming Xpert हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए खेती बाड़ी और किसानी से जुड़ी जानकारी और कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें आप तक पहुंचाई जाती हैं। वही बाजार भाव के साथ साथ आगामी तेजी मंदी स्टिक रिपोर्ट भी उपलब्ध करवाता है फार्मिंग एक्सपर्ट धन्यवाद जय जवान जय किसान

सोलर लाइट सब्सिडी योजना किस राज्य के लिए है ?

किसान मित्रो हरियाणा राज्य के किसान सोलर led लाइट सब्सिडी योजना चला रहा है इस योजना का लाभ उठाने के लिये किसान को हरियाणा का मूल निवाश होना जरूरी है

सोलर लाइट सब्सिडी योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है ?

सोलर सब्सिडी योजना में किसानो को 75 % सब्सिडी दी जा रही है |

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी