WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सोयाबीन पकड़ेगी अब तूफानी रफ़्तार – जानिए कैसा रहेगा बाजार soyabean rate today

soyabean rate today – नमस्कार किसान मित्रो सोयाबीन का बाजार आने वाले समय में कैसा रहेगा – तेजी आएगी या नहीं जानिए समपूर्ण जानकारी अभी – सोयाबीन की साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट: सोयाबीन में तेजी कब आएगी ?

पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5580 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5640 रुपये पर बंद हुआ पिछले सप्ताह के दौरान प्लांट बालो की अच्छी मांग निकलने से इस सप्ताह +60 रूपये क्विंटल मजबूत दर्ज हुआ, सोयमील के मजबूत निर्यात मांग से सोयाबीन में इस सप्ताह बढ़त दर्ज की गयी एमपी, महाराष्ट्र और राजस्थान के प्लांटों ने औसतन 75-100 रुपये/क्विंटल की बढ़ोतरी की निचले स्तरों से सोयाबीन में अब तक 150-200 रुपये/क्विंटल की रिकवरी देखने को मिली है।

soyabean rate today
soyabean rate today

ब्राज़ील में सोयाबीन की धीमी कटाई और अर्जेंटीना में सोयाबीन उत्पादन घटने के अनुमान के बीच सोयाबीन के भाव स्थिर से मजबूत। अंतराष्ट्रीय बाजार में अभी ब्राज़ील की फसल पर फोकस है। जहाँ सोयाबीन के उत्पादन में इस वर्ष बढ़ोतरी का अनुमान है। जैसे ही अप्रैल महीने में अर्जेंटीना की कटाई शुरू होगी सोयाबीन में बढ़त की सम्भावना। अर्जेंटीना में सोयाबीन उत्पादन घटने से आगे सोया तेल और सोयमील की सप्लाई टाइट होने की सम्भावना।

soyabean rate today – सोयाबीन भाव कहा तक जा सकता है –

बाज़ारों में कम उपलब्धता होने के वजह से भारत का सोयमील निर्यात मजबूत रहेगी विदेशी प्रतिस्पर्धी फरवरी-मार्च महीने में भारत का सोयमील निर्यात 5 लाख टन होने का अनुमान। जानकारों का मानना है की यदि विदेशी बाजार में सोयमील के भाव ऊँचे बने रहे तो भारत का सोयमील निर्यात इस वर्ष 15-20 लाख टन तक पहुंच सकता है घरेलू बाजार में सोयाबीन की कीमतों में अधिक गिरावट की गुंजाइश कम है। सोयामील की मजबूत निर्यात मांग से सोयाबीन के भाव [ soyabean rate today ] आगे चलके ऊपर में 6000 के स्तर आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़े – कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 | काबुली चना और चना रिपोर्ट 2023 | नरमा कपास तेजी मंडी रिपोर्ट

सोया तेल रिपोर्ट 2023 – ( soyabean rate today )

सोया तेल सिमित मांग के चलते सोया तेल में इस सप्ताह मिला जुला रुख देखने को मिला। कांडला सोया तेल 1 रुपये/किलो बढ़कर 1165 पर बंद हुआ। 1165 का स्तर रेजिस्टेंस है जिसके ऊपर टिकने पर अच्छी बढ़त की उम्मीद। हालाँकि मांग को देखते हुए यहाँ मुनफावसूली की सम्भवना अधिक जनवरी महीने में सोया तेल का आयात 45% बढ़कर 3.66 लाख टन पहचा। पाम तेल के साथ अंतर कम होने से आयात में हुई बढोतरी।

सोयाबीन तेल का स्टॉक पर्याप्त है जबकि मांग सामान्य से कमजोर है। होली की और रमजान की खरीदारी का सपोर्ट मिलने से भाव स्थिर से मजबूत हुआ है। हालाँकि व्यापारी बहोत ज्यादा स्टॉक नहीं कर रहे हैं क्यूंकि तेजी टिकाऊ नहीं दिख रही है। सोया तेल में इन स्तरों से कुछ करेक्शन आ सकता है लेकिन बड़ी मंदी खत्म हो चुकी है। 3-4 रुपये/किलो की गिरावट आने पर नयी खरीदारी कर सकते हैं।

कांडला सोया तेल में कृषि बाजार भाव सर्विस में 1135 से 1170 का दायरा दिया है जिसमे कारोबार होते नजर आएगा। इसी दायरे के अनुसार व्यापारी निचे आने पर खरीदारी करें और ऊपरी स्तरों के करीफ मुनफावसूली।

अपील – किसान मित्रो व्यापार अपने विवेक से करे हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुँचाना है | जय जवान जय किसान

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी