WhatsApp Channel Join Now

राज्य सरकार देगी कुंवारों और विधुरो को मासिक पेंशन , ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य बना

कुंवारों और विधुरो को मिलेगी मासिक पेंशन

राज्य सरकार देगी कुंवारों और विधुरो को मासिक पेंशन , ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य बना , चंडीगढ़: हरियाणा ने देश में पहली बार इतिहास रचा है, जहां एकल और विधुर को मासिक पेंशन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हरियाणा सरकार के द्वारा की गयी इस नई घोषणा के अनुसार राज्य में 45 से 60 वर्ष की आयु के अविवाहित व्यक्तियों के लिए राज्य सरकार ने 2750 रुपये प्रति माह पेंशन योजना शुरू की है। इसके साथ ही विधुर (एक व्यक्ति जिसने अपनी पत्नी को खो दिया है) के लिए योजना शुरू की गई है। हरियाणा सरकार पहले से ही वृद्ध लोगों को मासिक पेंशन दे रही है।


सिंगल्स को मिलेगी मासिक पेंशन:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि 45 से 60 वर्ष की आयु के अविवाहित पुरुष और महिलाएं, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है, उन्हें 2750 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। यह कदम इन वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

विधुरों को भी मिलेगी मासिक पेंशन:

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कुंवारों के साथ-साथ विधुरों को भी मासिक पेंशन देने की घोषणा करते हुए बताया है कि ऐसे अविवाहित और विधुर पुरुष जिनकी सालाना आय 300000 रुपये से कम है. हर महीने मिलेगी 2750 रुपये पेंशन इसके माध्यम से राज्य सरकार ने इस सामाजिक वर्ग की जरूरतों को पहचाना है और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने का एक नया साधन स्थापित किया है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया है कि इस पेंशन योजना के माध्यम से कुल 65,000 अविवाहित पुरुष तथा महिलाएं और 5,687 विधुर पेंशन लाभार्थी होंगे. इन श्रेणियों के लोगों के लिए मासिक आय पेंशन उनकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी। यह पेंशन उन्हें सम्मानजनक जीवन जीने में मदद करेगी और राज्य के खजाने पर सालाना अतिरिक्त वित्तीय बोझ डालेगी।

यह भी पढ़े :

कपास में फुल झड़ने पर करे ये उपचार और लेवे बम्फर पैदावार ;कपास की खेती

जीरा भाव के आगे सोना भी पड़ा सस्ता देखे ताजा जीरा रिपोर्ट

ग्वार और ग्वार गम के भाव में अब मंदे के आसार कम देखे ताजा ग्वार गम और ग्वार रिपोर्ट 2023

पी-एम-किसान की E-kyc अब सिर्फ चेहरा दिखा कर हो सकेगी पूरी देखे 14th क़िस्त से पहले बड़ा बदलाव

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT