WhatsApp Channel Join Now

जीरा भाव के आगे सोना भी पड़ा सस्ता देखे ताजा जीरा रिपोर्ट

पिछले 2 महीने में जीरे की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है. शुरुआत में इसकी कीमत 61,351 रुपये प्रति क्विंटल थी, लेकिन बाद में इसने एक बार फिर सभी को चौंका दिया.जीरे की कीमत इतनी बढ़ गई है कि 10 ग्राम सोना भी सस्ता हो जाएगा, देखिए आसमान छू रहे जीरे के ताजा दाम जीरा भाव के आगे सोना भी पड़ा सस्ता

जीरा भाव रिपोर्ट


जीरे की मांग और कीमत में बढ़ोतरी

नागौर जिले के मेड़ता क्षेत्र की विशेष जीरा कृषि उपज मंडी में शनिवार को जीरे के भाव में उछाल देखने को मिला है. यहां जीरे की कीमत में अचानक उछाल आया है, जिसके बाद यह एक रिकॉर्ड कायम हो गया है. जबरदस्त तेजी के जीरे बाजार में एक ही दिन में जीरे का भाव 62,350 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है. इसको लेकर किसानों में उत्साह बढ़ गया है, क्योंकि यह उनके लिए अच्छी खबर है और किसानों को अच्छे मुनाफे की उम्मीद है.

यह भी पढ़े :

ग्वार और ग्वार गम के भाव में अब मंदे के आसार कम देखे ताजा ग्वार गम और ग्वार रिपोर्ट 2023

राज्य सरकार देगी कुंवारों और विधुरो को मासिक पेंशन , ऐसा करने वाला भारत का पहला राज्य बना

पी-एम-किसान की E-kyc अब सिर्फ चेहरा दिखा कर हो सकेगी पूरी देखे 14th क़िस्त से पहले बड़ा बदलाव

कपास में फुल झड़ने पर करे ये उपचार और लेवे बम्फर पैदावार ;कपास की खेती


जीरे की मांग के पीछे कारण

जीरे की मांग बढ़ने के पीछे कई कारण हैं. इसका एक मुख्य कारण उत्पादन में कमी आना है. जलवायु परिस्थितियों के कारण पिछले कुछ वर्षों में जीरे के उत्पादन में गिरावट आई है। इधर नागौर जिले में मूसलाधार बारिश नहीं हुई, जिससे किसानों को उचित मात्रा में जीरा पैदा करने में दिक्कत हुई. इससे उत्पादन कम होने के कारण इसका सीधा असर बाजार में जीरे की कीमत पर पड़ रहा है. दूसरा अहम कारण विदेशी बाजारों में जीरे की मांग बढ़ना है. भारत में जीरे का उत्पादन औद्योगिक रूप से किया जाता है और इसकी मुख्य उपयोगिता भोजन में है। जीरे की विदेशी मांग काफी बढ़ गई है और इसके परिणामस्वरूप अधिक उत्पादन और आने वाली आपूर्ति में कमी आई है।
दुनिया भर में मसालों का राजा माना जाने वाला जीरा आज बाजार में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। पिछले 2 महीने से इसकी कीमत काफी तेजी से बढ़ रही है. यह अपने चरम पर पहुंचकर नया रिकॉर्ड बना रहा है। इस अपडेट से किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है.


तेजी से बढ़ती कीमत

पिछले 2 महीने में जीरे की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है. शुरुआत में इसकी कीमत 61,351 रुपये प्रति क्विंटल थी, लेकिन बाद में इसने एक बार फिर सभी को चौंका दिया. इसके बाद धीरे-धीरे कीमत बढ़ती जा रही है और अब शनिवार को यह 62,350 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है. एक ही दिन में इतनी बढ़ोतरी देखना एक अनोखी घटना है जो ज्यादातर किसानों के लिए खुशी का कारण है.


जीरे की भारी मांग

व्यापारी नरेंद्र गोदारा निवासी खेराट के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार बाजार में जीरे की काफी भारी मांग बनी हुई है. जिसके कारण जीरा बाजार में नहीं पहुंच रहा है, जिसके कारण शनिवार को जीरा का भाव 62350 रुपये प्रति क्विंटल बिका है.

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT