WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

प्याज भंडारण सब्सिडी – किसानों को दिया जा रहा है 90 हज़ार का अनूदान

प्याज भंडारण सब्सिडी – देशभर में प्याज की खेती करने वाले किसानों का हाल बहुत बुरा है । प्याज का भाव इतना गिर गया है की किसानों से प्याज का माल मात्र 3 रुपए से कम की कीमत पर मंडियों में लिया जा रहा है । किसानों की लागत भी नही निकल पा रही है । अबकी बार प्याज उत्पादक राज्यों में किसानों की दुर्दशा बहुत ज्यादा बनी हुई है। किसानों को उनका हक भी नही मिल रहा है ।

प्याज भंडारण सब्सिडी
प्याज भंडारण सब्सिडी

किसान के पास प्याज के स्टोरेज करने का उचित साधन नही होने के कारण वह प्याज की फसल को स्टोर भी नही सकता है। जिसके कारण किसानों को औने पौने दामों में अपनी फसल को बेचना पड़ रहा है । वही पर काफी क्षेत्रों में किसानों में आक्रोश देखा गया है और अपनी फसलों को सड़कों के किनारे फेंकने की खबरे आ रही है ।

यह भी पढ़े – ग्वार की उन्नत किस्मे 2023 ग्वार बीज की टॉप वेराइटी GUAR KI TOP VERIETY

weather today – एक बार फिर इंद्र देव करेंगे तांडव जानिए आगामी 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा

इन्हीं सब को देखते हुए राजस्थान सरकार ने किसानों को प्याज का स्टोरेज के लिए भण्डारण सरंचना बनाने के लिए 87,500 रु की सब्सिडी दी जा रही है । प्याज के लिए भंडारण की व्यवस्था बनाने के लिए राज्य सरकार की तरफ से 50 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस इकाई को बना कर किसान अपनी प्याज की फसल को अच्छी तरह से स्टोर कर सकते है । जिससे किसानों को अपनी फसल औने पौने दामों पर नही बेचनी पड़ेगी । वह अपनी फसल को सही समय और सही दाम देख कर बेच पाएगा । इस प्याज की भंडारण सरचना जौ की 25 मेट्रिक टन क्षमता वाली आप बना सकते है ।

प्याज भंडारण सरंचना बनाने के लिए इतनी मिलेगी सब्सिडी

जिसके लिए 50 फीसदी सब्सिडी अधिकतम 87500 रु का अनुदान दिया जा रहा है । लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास 0.5 हेक्टेयर जमीन का मालिक होना जरूरी है । आवेदन की प्रकिया – किसान साथी प्याज भंडारण की इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कर सकते है । इस के अलावा आप अपने नजदीकी ई मित्र के माध्यम से आवेदन कर सकते है । आवेदन के समय किसान मित्रो आपके पास आधार कार्ड , जमीन की जमा बंदी जौ की 6 महीने से ज्यादा पुरानी ना हो ।

यह भी जानें – मेड़ता मंडी आज का भाव एक दिन में मेड़ता मंडी में हुआ 50 करोड़ से अधिक लेन देन

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी