WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

ये नस्ल बिकती है लाखो में : इसे पालना भी है आसान

बकरी पालन

इस नस्ल की बकरी एक लाख से भी ज्यादा में बिकती है, इसे पालना भी आसान है, वर्तमान समय में हर कोई नई तकनीक से खेती कर रहा है और रुझान भी बढ़ रहा है, किसान खेती के बाद पशुपालन का काम भी बड़े स्तर पर करता है। भारत की बात करे तो भारत में लोग मुर्गी के बाद बकरी पालन का काम भी बड़े स्तर पर कर रहे हैं। कुछ बकरी पालक तोतापुरी एवं सिरोही नस्ल की बकरियां पाल रहे हैं। आइए आपको बताते हैं इस नस्ल की बकरियों के बारे में खास जानकारी।

गेहूं में कहाँ आई तेजी देखे आज के गेहूं के ताजा रेट

इस नस्ल की बकरी की बाजार में सबसे ज्यादा मांग है


आपकी जानकारी ले लिए बता दें कि इस नस्ल के बकरे की मांग अन्य नस्ल के बकरों से ज्यादा होती है. और इस नस्ल को लोग घर की छत पर आसानी से रख सकते हैं. अगर हम सिरोही और तोतापुरी नस्ल का पालन कर रहे है तो किसान को इस बात पर भी ध्यान देना होगा, सिरोही और तोतापुरी नस्ल की बकरियों की कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखना जरुरी होगा.

इस नस्ल की बकरियां पालते समय इन बातों का ध्यान रखें

बकरी पालन


आपको बता दें कि तोतापरी और सिरोही नस्ल की बकरियों को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे कि वे बकरियों को कहां रख रहे हैं। उस स्थान पर नमी नहीं होनी चाहिए. क्योंकि इससे निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही भोजन में खनिज मिश्रण, अनाज के साथ हरा चारा भी देना चाहिए। वहीं जगह बदलने के साथ-साथ खानपान भी बदल जाता है। बाकी इस पर अमल करने से बहुत फायदा है. जहाँ यह रहता है। उस जगह को प्रतिदिन चार से पांच बार साफ करने की जरूरत होती है।


इस नस्ल की बकरियों के पालन से लाखों की कमाई होती है


मुनाफे की बात करने से पहले हम आपको बता दें कि मिली जानकारी के मुताबिक तोतापुरी नस्ल के तीन महीने के बकरे की कीमत करीब 48 हजार रुपये आती है और डेढ़ साल बाद इसकी कीमत 1 रुपये से भी ज्यादा हो जाती है. लाख. वहीं, सिरोही की मूल नस्ल का पांच महीने का बकरा 40 हजार रुपये तक आता है. जिसका वजन एक क्विंटल से अधिक होता है उसकी कीमत लगभग 1 या उससे अधिक होती है। तो यह थी तोतापरी और सिरोही नस्ल की बकरी से जुड़ी कुछ जानकारी।

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आपको रोजाना ताजा मंडी भाव, फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट. वायदा बाजार भाव, खेती बाड़ी समाचार, मौसम जानकारी और खेती बाड़ी से जुडी सभी जानकारियां उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों व्यापार अपने विवेक से करे एवम किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले एक बार आंकड़े जरुर चेक करे। facebook और YOUTUBE पर हमसे जुड़ने के लिए सर्च करे FARMING XPERT

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी