WhatsApp Group से जुड़े
Join Now
Facebook Page (70k) से जुड़े Follow
Whatsapp Channel से जुड़े Follow Now

 

राजस्थान हरियाणा सहित आज और- कल का बारिश का मौसम [ मावठ के आसार ]

कल का बारिश का मौसम | नमस्कार किसान साथियों आज का ताजा मौसम पूर्वानुमान जानेंगे इस पोस्ट में ! आज बारिश होगी या नहीं और किन किन क्षेत्रों के अंदर बारिश की संभावनाएं बन रही है संपूर्ण जानकारी जाने । राजस्थान हरियाणा सहित देश भर में आज का मौसम प्रणाली सहित नीचे बताया गया है ।

कल का बारिश का मौसम
कल का बारिश का मौसम

फ़िलहाल आज की मौसम प्रणाली – मौसम की जानकारी –

उत्तर भारत की पहाड़ियों और मैदानों में अभी तक भी एक सशक्त पश्चिमी विक्षोभ ने अपना दम नही दिखाया है जो कोई भी पश्चिमी प्रणाली आई वो या तो केवल पहाड़ो तक ही सीमित थी या सक्रियता में कमज़ोर बनी रही। पिछले दिनों भी जनवरी की शुरुआत भयंकर ठंड से हुई जिसके बाद में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव हुआ और दूसरे सप्ताह में शीतलहर की तीव्रता अधिक रही और मैदानी इलाकों में जोरदार पाला देखा गया ।

अब एक बार फिर मौसम ने करवट ली है और मैदानी क्षेत्रों में हवाओं ने अपना रूख बदला है जिससे ठंड भी हल्की सी है जिससे मौसम में अस्थिरता काफी ज्यादा बनी हुई है।

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा – मौसम विभाग की जानकारी

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आज उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों के अंदर बर्फबारी के साथ-साथ शीत लहर और बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावनाएं हैं । वहीं पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर मैदानी इलाकों के अंदर आज बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावनाएं लग रही है !

वर्तमान समय में एक सक्रिय रूप से मध्यम दर्जे का पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र तक आ पहुँचा है, निचले स्तर पर हवा की दिशा बदल कर मैदानी इलाकों में दक्षिण पूर्वा हो चली है और उत्तरी राजस्थान पर एक कमजोर चक्रवाती परिसंचरण के बनने के लिए भी स्थितियां अनुकूल है। लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 24 से 26 जनवरी के मध्य प्रणाली का असर असर देखा जाएगा जबकि मैदानों में 24 जनवरी यानी आज से 26 जनवरी की सवेरे तक असर रहेगा।

आज अल सुबह से हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ तेज़ हवाएँ पंजाब, उत्तरी व पश्चिमी हरियाणा और उत्तर राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में ( 50 से 75%) तो उत्तर राजस्थान, पश्चिम व मध्य हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के 25 से 50 फ़ीसदी इलाकों में होने की सम्भावना है।

क्षेत्रवार मौसम जानकारी -आज का मौसम –

यह भी पढ़े – आज का सोयाबीन भाव | ग्वार का भाव कब बढेगा | सभी फसलो की तेजी मंडी रिपोर्ट | msp पर गेहू की खरीद में बदलाव

राजस्थान में आज का मौसम – मौसम कल –मौसम की जानकारी

एक नए पश्चिमी विक्षोभ तथा पूर्वी हवाओं के आपसी इंटरेक्शन के कारण पूर्वी राजस्थान में 24 से 27 जनवरी के मध्य मौसम परिवर्तन होने, बादल छाए रहने तथा कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश( हल्की मावठ) की संभावना है। वही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में आज 24 से 26 जनवरी के दौरान कहीं-कहीं बारिश/मावठ होने की संभावना है


तात्कलिक मौसम पूर्वानुमान राजस्थान-


धौलपुर और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बूँदा-बाँदी/ हल्की बारिश की संभावना है । दिनांक : 24/01/2023 उद्गम समय 0900 IST (आगामी दो से तीन घंटों तक मान्य) ( बाकी हर पल की अपडेट आपको फेसबुक पर दी जायेगी)

हरियाणा में आज का मौसम – आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या ?


कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अनुसार हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 29 जनवरी तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में आज 24 जनवरी व 25 जनवरी को बादलवाई तथा कहीं कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश(मावठ) की संभावना है तथा 26 व 27 जनवरी को भी बदलवाई रहने तथा उत्तर हरियाणा के कुछ एक दो क्षेत्रों पर छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना है।

लेकिन इसके बाद एक ओर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आने की भी संभावना बन रही है जिसका असर राज्य में 28और 29 जनवरी को गरज चमक व हवाएं के साथ हल्की से मध्यम मावठ की भी संभावना है।

इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक जिलों में तेज बारिश( मावठ ) की भी संभावना बन रही है। इस दौरान दिन के तापमान में कमी लेकिन रात्रि तापमान में बढ़ोतरी बनी रहने की संभावना है।

आज़ का मौसम बारिश होगी या ? –

हरियाणा में आज का मौसम


भारत मौसम विज्ञान विभाग :अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 24.01.2023 @ सुबह 10 बजे जारी –अगले तीन घण्टों के दौरान हरियाणा के भिवानी, जींद, सोनीपत, पानीपत ,कैथल, रोहतक, जिलों व आसपास के इलाकों में हवायों व गरजचमक के साथ छिटपुट स्बूंथानों पर बूदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या ?

हरियाणा के भिवानी, जींद, सोनीपत, पानीपत ,कैथल, रोहतक, जिलों व आसपास के इलाकों में हवायों व गरजचमक के साथ छिटपुट स्बूंथानों पर बूदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना है।

कैसा रहेगा कल का बारिश का मौसम ?

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आज उत्तरी भारत के पहाड़ी इलाकों के अंदर बर्फबारी के साथ-साथ शीत लहर और बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावनाएं हैं ।

आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या | मौसम| आज का मौसम | कल का मौसम | मौसम की जानकारी | आज का मौसम | aaj का मौसम कैसा रहेगा | कैसा रहेगा कल का बारिश का मौसम |

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी