WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

wheat grains ; गेंहू को खुले बाजारों में बेचने की योजना

नमस्कार किसान मित्रो। wheat grains । किसान साथियों फार्मिंग एक्सपर्ट की वेबसाइट पर आपको रोजाना राजस्थान हरियाणा की मंडियो के ताजा भाव और , खेती बाड़ी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है! जानेंगे गेंहू की जानकारी ।

पिछले महीने से गेहूं के बाजार में एक जबरदस्त तेजी दर्ज की गई ! बेंगलुरु में गेहूं ₹3000 प्रति क्विंटल तक बिक चुका था वहीं पर ,राजस्थान हरियाणा मध्य प्रदेश की मंडियों में गेहूं ₹2500 से लेकर ₹2700रू प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है!

जैसा कि फार्मिंग एक्सपर्ट ने आपको पहले बताया था ! की गुजरात इलेक्शन के बाद सरकार गेहूं पर कोई निर्णय ले सकती है!

गेहुं को लेकर सरकारी निर्णय जो जल्द लागू हो सकता है

केंद्र सरकार ने खुले बाजार बिक्री योजना के अंतर्गत गेंहू के लिये मूल्य 2250 रुपये (ट्रांसपोर्टेशन लागत छोड़कर) निर्धारित किया हुआ है ! और देश में बढ़ते मूल्यों को नियंत्रण के लिय केंद्र सरकार का भारतीय खाद्य निगम के स्टॉक से खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के ! अंतर्गत थोक खरीददारों को 20-30 लाख टन गेहूं बिक्री करने की संभावना है!

लेकिन खाद्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी सूत्रों के अनुसार गेहूं बिक्री का प्रस्ताव अभी विचाराधीन (पेन्डिंग ) है !

तथा आगामी महीने के प्रारंभ में इस पर निर्णय लिये जाने की संभावना है!

एक वर्ष पूर्व भारतीय खाद्य निगम के पास 3 करोड़ 78 लाख टन स्टॉक था ! जो दिसंबर महीने के दौरान घटकर 1 करोड़ 83 लाख टन रहा ! जबकि 1 जनवरी को बफर मानदंड के तहत 1 करोड़ 38 लाख टन स्टॉक होना चाहिए ! भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई ) ने खुले बाजार बिक्री योजना के अतंर्गत 2020-21 के ! दौरान 25 लाख टन एवं 2021-22 के दौरान 70 लाख टन गेहूं की बिक्री किया है ! wheat grains

2022-23 रबी मार्केटिंग सीजन में गेहूं क सरकारी खरीदी में भारी कमी ! और प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तहत ! गेहूं के अतिरिक्त आवंटन के कारण पिछले दस वर्षों से अधिक समय से अब तक में पहली बार ! पूर्व में एफसीआई के स्टॉक से ओएमएसएस के तहत गेहूं की बिक्री को रोक दिया गया !wheat grains

आज का मंडी भाव यहां क्लिक करें

तेज़ी मंदी रिपोर्ट और बिजाई रिर्पोट के लिए यहां क्लिक करें

किसान साथियों व्यापार अपने विवेक से करें। एफसीआई से मिली रिर्पोट के अनुसार आपको जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी