WhatsApp Channel Join Now

wheat market news – कृषि मंत्री ने गेहू को लेकर दिया बड़ा बयान

wheat market news – बढ़ते तापमान का अभी तक गेहूं की फसल पर असर नहीं – नरेंद्र सिंह तोमर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को कहा कि बढ़े हुए तापमान के कारण अभी तक गेहूं की फसल पर कोई प्रभाव नहीं देखा गया है, साथ ही उन्होंने कहा कि संभावित प्रभाव के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

उन्होंने कहां कि मध्य प्रदेश जैसे कुछ राज्यों में कटाई शुरू होने के बाद से गेहूं की फसल पर कोई प्रतिकूल प्रभाव देखा गया है।

wheat market news
wheat market news

हालांकि उन्होंने माना कि कृषि के सामने मौसम संबंधी चुनौतियां हमेशा बनी रहती हैं। गुजरात के साथ ही मध्य प्रदेश में गेहूं की फसल की कटाई आरंभ हो चुकी है तथा चालू महीने के अंत तक राजस्थान में भी नए गेहूं की कटाई आरंभ हो जायेगी। कृषि बाजार भाव सर्विस हरियाणा एवं पंजाब तथा उत्तर प्रदेश में गेहूं की कटाई मार्च के अंत एवं अप्रैल के आरंभ में शुरू होगी।कृषि मंत्रालय के दूसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार चालू रबी सीजन में गेहूं की रिकॉर्ड पैदावार 11.21 करोड़ टन होने का अनुमान है।

पहली अप्रैल से शुरू होने वाले रबी विपणन सीजन के लिए केंद्र सरकार ने गेहूं का एमएसपी 2,125 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया हुआ है, जो कि गत रबी विपणन सीजन के मुकाबले 110 रुपये ज्यादा है।

गेहू का दाम मंडियो में msp से ऊपर – कृषि मंत्री ( wheat market news )

हालांकि उत्पादक मंडियों में अभी गेहूं के दाम एमएसपी से अभी ज्यादा है।गेहूं और आटे की कीमतों पर लगाम लगाने के सरकार के उपायों के तहत बुधवार को होने वाली छठे दौर की ई-नीलामी में एफसीआई थोक उपभोक्ताओं को 10.13 लाख टन गेहूं बेचेगी।

यह भी जाने – आज का नरमा कपास का ताजा भाव यहाँ क्लिक करे

आज का सरसों का ताजा भाव यहाँ क्लिक करे

केंद्र सरकार ने गेहूं कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 50 लाख टन गेहूं खुले बाजार बिक्री योजना, ओएमएसएस के तहत बेचने की घोषणा की हुई है। इसमें से 45 लाख टन फ्लोर मिलों सहित थोक उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित किया गया है। एफसीआई ने अब तक हुई पांच दौर की ई-नीलामी में थोक उपभोक्ताओं को 28.85 लाख टन गेहूं की बिक्री की है।

wheat market news | गेहू का भाव | गेहू का msp rate | 2023 गेहू का msp rate |