WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

तेजी मंदी भाव भविष्य 2023 जानिए कौनसी फसल को बेचे या रोके

तेजी मंदी भाव भविष्य – किसान साथियो आज की पोस्ट में जानेगे कौनसी फसल में तेजी आएगी और कौनसी में मदी , फसल को बेचे या रोके | जानेगे इस पोस्ट में अन्य फसलो की रिपोर्ट आपको सुबह मिल जाएगी

तेजी मंदी भाव भविष्य
तेजी मंदी भाव भविष्य

सोयाबीन का भाव भविष्य 2023 – soyabean ka bhav

सुस्ती बनी-सात दिनों में सोयाबीन में सुस्ती बनी रह सकती है । घटी कीमत पर प्लांटों की लिवाली बढ़ने से गत सप्ताह जलगांव में सोयाबीन 75 रुपए तेज होकर 5200 रुपए प्रति किवंटल हो गया। हालांकि सप्ताहांत में इसमें 50 रुपए की मंदी आई थी। निवेशकों की लिवाली कमजोर पड़ने से शिकागो का प्रोजेक्शन 16 प्वाईट माइनस में होने और केएलसीई के सक्रिय तिमाही पाम तेल वायदा में 48 रिंगिट प्रति टन की मंदी आने की खबर मिली। सरसों की आवक से बाजार की धारणा प्रभावित हो सकती है। आगामी हफ्ते में हाज़िर में सोयाबीन सुस्त ही बना रहने के आसार हैं।

यह भी जाने – आज का सरसों का भाव यहाँ क्लिक करे

आज का नरमा कपास भाव यहाँ क्लिक करे

गेहू को लेकर कृषि मंत्री का बयान यहाँ क्लिक करे

सरसों खल का भाव भविष्य 2023 – sarso khal bhav

ग्राहकी कमजोर होने के कारण हाल ही में सरसों खल के भाव 250 रूपए प्रति क्विंटल घट गए। भविष्य में इसमें और ज्यादा मंदे की संभावना नहीं है। आप सुधी पाठकों को समय-समय पर सरसों खल की तेजी-मंदी के बारे में खबरें पढ़ने को मिलती रहती है, इसी तारतम्य ताजा सर्वे के अनुसार पशु आहार वालों की मांग कमजोर होने तथा आपूर्ति बढ़ने से एक माह के दौरान सरसों खल के भाव 250 रुपए घटकर 2300/2500 रूपये प्रति क्विंटल रह गया ।

उक्त अवधि के दौरान नए मालों की आवक बढ़ने तथा उठाव घटने से सरसों के भाव 300 रूपए घटकर 5400/5450 रूपए प्रति क्विंटल रह गए। मांग कमजोर होने से भटिंडा मंडी में भी सारसो खल के भाव 300 रुपए घटकर 2500/2550 रूपए प्रति क्विंटल रह गया ।

हापुड़ में मांग कमजोर होने से इसके भाव 2700/2800 रूपए प्रति कुंटल रह गए।

मेरठ मंडी में भी मांग कमजोर होने से सरसों खल में नरमी का रुख रहा । नया सीजन शुरू होने के कारण राजस्थान की मंडियों में भी सरसों की कीमतों में नरमी का रुख रहा। अलवर, गंगानगर, भरतपुर मंडी में मांग कमजोर होने से सरसों खल 300 रूपए घटक 2300/2350 रुपए प्रति कुंटल रह गए। सरसों का उत्पादन मुख्यता राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड इत्यादि राज्यों में होता है।

बिजाई का रकबा बढ़ने तथा अनुकूल मौसम होने के कारण चालू सीजन के दौरान सरसों का उत्पादन 130 लाख टन से अधिक होने की संभावना है। सरसों का उत्पादन अधिक होने के बावजूद सरसों के भाव मंडियों में 5000 रूपये प्रति कुंतल से नीचे जाने की संभावना नहीं है। दूसरी ओर कच्चे माल में तेजी का रुख होने के कारण चना छिलके के भाव 100 रुपए बढ़कर 2550/2600 प्रति क्विंटल हो गए। हाल ही में आई गिरावट को देखते हुए आने वाले समय में सरसों खल की कीमतों में और ज्यादा घटने की गुंजाइश नहीं है । आवक का दबाव बढ़ने पर सरसों खल में 100 रूपये प्रति कुंटल की ओर गिरावट देखने को मिल सकती है, उसके बाद बाजार बढ़ जाए

सोयाबीन तेल भाव भविष्य 2023 : तेजी के आसार कम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्यान्नों की कीमतों में नरमी का रुख होने तथा मांग कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान सोया तेल के भाव 550 रूपए घटकर 11000 रुपये प्रति कुंतल रह गए। आयातकों की बिकवाली से कांदला में इसके भाव 10450 रुपए प्रति क्विंटल रह गया। हाल ही में आई गिरावट देखते हुए इसमें गिरावट की संभावना कम है बाजार मजबूत रह सकता


सीपीओ तेजी मंदी भाव भविष्य : मंदा नहीं

विदेशों में सीपीओ के भाव 1065 से घटकर 1035 डालर रह जाने से गत सप्ताह के दौरान कांदला में 8600 से घटकर 8350 रुपए प्रति कुंतल रह गए। सटोरिया लिवाली घटने से कैएलसी में अप्रैल व मई डिलीवरी में नरमी का रुख रहा। डॉलर की तुलना में रुपए की कमजोरी को देखते हुए आने वाले दिनों में मंदे की संभावना कम है बाजर मजबूत रह सकता है।

सरसों का तेल तेजी मंदी भाव भविष्य : बढ़ने के आसार कम

हरियाणा व राजस्थान की मंडियों में बिकवाली आने तथा ग्राहकी कमजोर होने से गत सप्ताह के दौरान सरसों तेल के भाव 11000 से घटकर 10950 रुपए प्रति कुंटल रह गए। दादरी में इसके भाव 10850 रुपए प्रति कुंटल बोलें गए। बिहार, बंगाल की मांग घटने से राजस्थान की मंडियों में भी कच्चे तेल कच्ची तेल की कीमतों में नरमी का रुख रहा। सीजन को देखते हुए आने वाले दिनों में इसमें तेजी की उम्मीद नहीं है बाजार और घट सकता है।

बिनौला तेल तेजी मंदी भाव भविष्य : और मंदा नहीं

रिफाइंड व वनस्पति घी निर्माताओं की मांग कमजोर होने की आवक बढ़ने से बिनोला तेल के भाव 10150 से घटकर 9750 रुपए प्रति क्विंटल रह गए। हरियाणा में इसके भाव 9950 रुपए बोलें गए। पंजाब की मंडियों में बिनौला के भाव 3400/3500 रुपए प्रति कुंतल पर मजबूत रहे । आपूर्ति व मांग को देखते हुए इसमें ज्यादा घटबढ़ की संभावना नहीं है बाजार रूका रह सकता है।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी