WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

चना का भाव कब बढ़ेगा 2023 – जानिए चना की साप्ताहिक रिपोर्ट

चना का भाव कब बढ़ेगा – नमस्कार किसान मित्रो पिछले काफी समय से चना के भाव में कोई हलचल नजर नहीं आ रहा एसे में आपके लिए चना की रिपोर्ट लेकर आये ताजा साप्ताहिक चना की तेजी मंदी रिपोर्ट

2023 में चने का भाव बढेगा या घटेगा – चना सप्ताहिक रिपोर्ट

पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली राजस्थान लाइन 5125 रुपये पर खुला था और शनिवार शाम 5175 रुपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान चना दाल बेसन में मांग बनी रहने से भाव +50 रूपये कुन्टल मजबूत दर्ज हुआ,चना के दाम में पिछले सप्ताह सुधार दर्ज किया गया। नॉफेड द्वारा कम मात्रा में चना पास करने के कारण मांग और भाव में वृद्धि। चना की मांग कुछ माह से नाफेड के टेंडर पर अधिक निर्भर था। सूत्र से मिली जानकरी अनुसार अब नाफेड जल्द 3-4मार्च तक चना बिक्री बंद कर सकता है।

चना का भाव कब बढ़ेगा
चना का भाव कब बढ़ेगा

देश में इस वर्ष चना का कुल उत्पादन कमजोर रहने की संभावना। जैसे जैसे महाराष्ट्र में चना की। कटाई हो रही यील्ड में समस्या की रिपोर्ट मिल रही। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के कई जिलों में यौल्ड 20-25% कमजोर। राजस्थान में कमजोर बोआई के बाद अधिक गर्मी से यील्ड कमजोर रहने की आशंका। (चना का भाव कब बढ़ेगा )

प्याज हुआ 2 रु किलो | पढने वाली लडकियो को मिलेगी प्रोत्साहन राशी | सिंचाई पाईप लाइन सब्सिडी

मध्य प्रदेश में इस वर्ष चना की बोआई काफी कमजोर जिससे उत्पादन कमजोर रहेगा

कृषि विभाग के गुजरात अनुसार राज्य में चना की बोआई 30% तक कम है। नाफेड के पास लगभग 14-15 लाख टन चना स्टॉक मौजूद रहने का अनुमान। होली के बाद विभिन्न राज्यों में शुरू हो जाएगी नाफेड की खरीदी।

देश में चना उत्पादन कम रहने से अगले साल स्टॉक काफी टाइट रहने का अनुमान। हम लगातार कुछ माह से चना में खरीदी की सलाह दे रहे है। वर्तमान भाव में चना में जोखिम कम और लंबी अवधि में अच्छा लाभ दे सकता है। दिल्ली चना (राजस्थान) के लिए farming xpert का पहला लक्ष्य 5500 हो सकता है। ( चना का भाव कब बढ़ेगा )

व्यापार अपने विवेक से करें हमारा उदेश्य सिर्फ किसानो तक जानकारी पहुँचाना है |

चना का भाव कब बढ़ेगा 2023 | चना का भाव राजस्थान | आज का चना का भाव क्या है | चने का भविष्य क्या है? |

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी