WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Soyabean rates today – सोयाबीन और सोया तेल का भाव बढ़ेगा या घटेगा 2023 जानिए अभी

Soyabean rates today – नमस्कार किसान साथियो आज की इस पोस्ट में सोयाबीन भाव और सोया तेल की तेजी मंदी रिपोर्ट के बारे में जानेगे

सोयाबीन सप्ताहिक रिपोर्ट – soyabean ka bhav – सोयाबीन भाव में तेज़ी कब आएगी

पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार महाराष्ट्र सोलापुर 5640 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 5560 रुपये पर बंद हुआ पिछले सप्ताह के दौरान प्लांट बालो की मांग कमजोर रहने से यह सप्ताह -80 रूपये कुन्टल गिरावट दर्ज हुआ, सोयाबीन ऊपरी स्तरों पर कमजोर मांग और सोया तेल में नरमी से सोयाबीन के भाव टूटे बीते साप्ताहिक एमपी, महाराष्ट्र राजस्थान के प्लांटों ने सोयाबीन के भाव ( Soyabean rates today ) 50-100 रुपए। तक घटाए सोया तेल में लगातार गिरावट से प्लांटों की खरीदारी कमजोर पड़ी। विदेशी बाजारों में नजर डालें तो बीते सप्ताह सीबीओटी सोयाबीन में भी गिरावट दर्ज की गयी।

Soyabean rates today
Soyabean rates today

ब्राजील में सोयाबीन की उपलब्धतता बढ़ने से सीबीओटी सोयाबीन में दबाव देखने को मिला अर्जेंटीना में ख़राब मौसम से सोयाबीन के उत्पादन में लगातार कटौती हो रही है। घरेलू बाजार में सोया तेल की कीमतों में लगत गिरावट से प्लांटों की क्रशिंग मार्जिन घट रही है। दिसंबर की तुलना में जनवरी महीने में सोयमील का निर्यात घटा है।

सोयाबीन का निर्यात – मांग और आगामी भाव –

लेकिन पिछले वर्ष जनवरी की तुलना में सोयमील निर्यात 108 % बढ़ा। अंतराष्ट्रीय बाजारों की तुलना में घरेलु सोया मील कीमतें कम होने निर्यात आगे मजबूत रहेगी। इस वर्ष अधिक उत्पादन और पिछले वर्ष के कैर्री फॉरवर्ड स्टॉक के कारण सोयाबीन की तेजी पर लगाम लगा। सोया तेल में तेजी का समर्थन मिलने पर ही सोयाबीन अच्छी तेजी देखने को मिलेगी। सोयाबीन की पर्याप्त स्टॉक और सोया तेल में कमजोर मांग और सरसो की आवक बढ़ने से सोयाबीन में कोई ख़ास तेजी नहीं। अर्जेंटीना में कटाई शुरू होने और मार्च अंत में भारतीय सोया तेल TRQ कोटा ख़तम होने पर सोयाबीन ( Soyabean rates today ) में कुछ बढ़त की उम्मीद है। कृषि बाजार भाव सर्विस का अनुमान अप्रैल-जून के बीच सोयाबीन में अधिकतम 300-400 बढ़त देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े – पढने वाली लडकियो को मिलेगी प्रोत्साहन राशी यहाँ क्लिक करे

आज का बीकानेर मंडी भाव यहाँ क्लिक करे

सोया तेल साप्ताहिक रिपोर्ट – सोया तेल के भाव कब बढ़ेंगे


कमजोर मांग के चलते सोया तेल के भाव इस सप्ताह 3-5 रुपये /किलो तक गिरे। कांडला सोया तेल 3.5 रुपये/किलो गिरकर 1130 पर बंद हुआ। कांडला के चार्ट पर 1080 का सपोर्ट दिख रहा है जहाँ तक यह गिरावट बढ़ सकती है। सीबीओटी सोया तेल भी अपने रेजिस्टेंस 63 के ऊपर नहीं टिक पाया। सीबीओटी सोया तेल में 59 का सपोर्ट और 63 का रेजिस्टेंस है। भारतीय बाजार में सोया तेल की मांग बेहद कमजोर बताई जा रही है। सन आयल, कॉटन राइस ब्रान के भाव सोया तेल से प्रतिस्पर्धी होने की वजह से डिमांड शिफ्ट हो रही है। वहीं सोया तेल का स्टॉक पर्याप्त होने से भी सेंटीमेंट कमजोर है।

प्रधानमंत्री मोदी का किसानो को संबोधन कही बड़ी बाते यहाँ क्लिक करे

सोया तेल की डिमांड – अर्जेंटीना की फसल का प्रभाव –

जब तक सोया तेल ( Soyabean rates today ) का स्टॉक खाली नहीं होता और डिमांड में सुधर नहीं दीखता तब तक तेजी का ध्यान नहीं। मार्च महीने के अंत और अप्रैल की शुरुआत में अर्जेंटीना की फसल पर फोकस शिफ्ट होगा जिसके बाद ही सोया तेल में सुधार की उम्मीद। अर्जेंटीना सोया तेल का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है। ऐसे में अर्जेंटीना में सोयाबीन की कमजोर उत्पादन से आगे सप्लाई कम रहेगी जिसका असर सोया तेल की कीमतों में दिखेगा। तब तक व्यापारी सोया तेल में सिर्फ रेडी रेडी स्टॉक लेकर चलें क्यूंकि इसमें अभी और गिरावट की सम्भावना है। विदेशी बाजारों के समर्थन से बीच में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है लेकिन उसमे माल खाली करें।

सभी फसलो की तेजी मंदी रिपोर्ट यहाँ क्लिक करे

जीरा सहित अन्य सभी मसालों की तेजी मंदी रिपोर्ट यहा क्लिक करे

Soyabean rates today | सोयाबीन मंडी भाव आज का | सोयाबीन मंडी भाव आज का Dhar , इंदौर सोयाबीन मंडी भाव आज का | सोयाबीन मंडी भाव आज का क्या है | soyabean ka bhav , सोयाबीन का भाव बढ़ेगा या घटेगा , सोयाबीन का भाव बढ़ेगा या घटेगा 2023

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी