WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Commodity news -ग्वार, सरसों, बाजरा, मक्का, गेंहू, धान, बिनौला सभी फसलों की तेज़ी मंदी रिपोर्ट

Commodity news – नमस्कार किसान साथियों । किसान मित्रो आज की इस पोस्ट में जानेंगे साप्ताहिक बाजार विश्लेषण । आगामी दिनों में फसलों के भाव क्या कुछ रह सकते है । कौन कौसनी फसलों के तेजी का रुख रह सकता है और कौनसी में मंदी का दौर आ सकता है । फार्मिंग एक्स्पर्ट पिछले 2 सालो से बिना किसी स्वार्थ भाव के निस्वार्थ भाव से किसानो को जागरूक और आत्मनिर्भर बनाने में लगा हुआ है। हमारी कोसीस रहती है की किसान मित्रो को खेती से जुड़ी सही और सटीक समय पर हर जानकारी पहुंचाई जा सके ।

Commodity news
Commodity news

सरसों में गिरावट की उम्मीद । सरसों का भाव में आ सकती है नरमी -सरसों का भाव ।

आज का सरसों भाव । सरसों में तेजी कब आएगी।

यह भी देखें – प्रधानमन्त्री सुरक्षा बीमा योजनाआज का सरसों भावगेंहू का भावसोलर एलईडी लाइट सब्सिडी योजना।

स्टाकिस्टो की बिकवाली आने और तेल मिलों की मांग कमजोर होने से लारेंस रोड पर सरसों के भाव 50 रूपये घटकर 6200 / 6250 रूपये प्रति क्विंटल पर रह गए।

नजफगढ़ मंडी में लूज में इसके भाव 5800/5850 रूपये प्रति क्विंटल बोले गए। नया सीजन शीघ्र शुरू होने तथा स्टाक व मांग को देखते हुए आने वाले दिनों में इसमें बढ़ने की गुंजाइश नहीं है बाजार घट सकता है।

ग्वार भाव में उठापटक जारी -gawar ka bhav – ग्वार भाव भविष्य

ग्वार का भाव। ग्वार तेज़ी मंदी रिपोर्ट। Gawar ka bhav ।

गम मिलों मांग निकलने तथा बिकवाली घटने जोधपुर मंडी ग्वार के भाव 6300/6350 रुपए प्रति क्विंटल पर टिके रहे। आज लगभग हाज़िर बाजार सथिर रहा ।

अहमदाबाद में बिकवाली घटने से इसके भाव 6250/6300 रूपये प्रति क्विंटल बोले गए। सटोरिया लिवाली बिकवाली सेबढ़ने से एनसीडीईएक्स(ncdex guar) में ग्वार वायदे में मामूली उतार चढ़ाव बना रहा। स्टाक व मांग को देखते हुए इसमें गिरावट की संभावना कम है बाजार और बढ़ सकता है।

Commodity news – बिनौला खल में नरमी की संभावना – आ सकती है हल्की गिरावट

आज का मौसम यहां क्लिक करे

पशु आहार वालों की मांग घटने तथा आपूर्ति बढ़ने से बिनौला खल के भाव 3450/3650 रूपये प्रति क्विंटल पर सुस्त रहे भटिंडा मंडी में इसके भाव 3700/3750 रूपये प्रति क्विंटल बोले गए।

पंजाब की मंडी में बिनौला के भाव 3800 / 4000 रुपए प्रति क्विंटल पर टिके रहे बिनीले में मजबूती का रुख होने तथा आपूर्ति को देखते हुए इसमें गिरावट की उम्मीद कम है बाजार 50/100 रूपये की तेजी मंदी के बीच घूमता रह सकता है।

गेहूं का रेट today – सरकारी बिक्री नहीं होने से गेंहू भाव में तेजी – Commodity news

घोषणा किए जाने के बाद भी सरकार द्वारा अभी तक खुले बाजार में गेहूं को रिलीज नहीं किया गया है। इसकी वजह से यहां आपूर्ति की कमी बनने लगी है।

स्टॉक के माल की बिकवाली भी सुस्त पड़ने लगी हैं। यही कारण है कि हाल ही में आई तेजी के बाद लिवाल भी सामने आने लगे हैं। एक दिन पूर्व आई 50 रुपए की तेजी के बाद भी यहां मिल क्वालिटी गेहूं 20 रुपए और तेज होकर 3060/3070 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया।

आटा, मैदा, सूजी में भी मजबूती का रुख बनने लगा है। वर्तमान भाव पर मिलिंग के लिए गेहूं खरीदना चाहिए, क्योंकि घोषणा के अनुरूप अभी सरकार का गेहूं मिलने में थोड़ा विलंब हो सकता है अतः आने दिनों में सरकारी बिक्री नहीं होने तक इसमें मजबूती बनी रह सकती है।

धान भाव – चावल- में मजबूती बनी रहने के आसार

सभी तरह के बासमती प्रजाति के चावल एवं धान में तेजी की आग लग जाने से हाल ही में शरबती चावल में भी सरपट तेजी का रुख बना हुआ था।

फिलहाल लिवाली बढ़ने से 1509 नंबर चावल सेला 200 रुपए तेज होकर 8200 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गया। हाल ही में इसमें 100 रुपए की मंदी आई थी। इधर पीआर 11 एवं पीआर 6 चावल में भी लगातार 300/400 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ गई है तथा जल्दी कारोबारी इसमें 400 रुपए की और तेजी में बैठे हुए हैं।

वास्तविकता यह है कि बासमती प्रजाति के चावल में भारी तेजी आने से पीआर एवं शरबती चावल की मिलावट बढ़ गई है। चावल 1509 एवं 1718 सेला व स्टीम चावल में मुनाफावसूली बनी रह सकती है। आने वाले दिनों में हाजिर में चावल में मजबूती बनी रहने के आसार नजर आ रहे हैं।

मक्की – बाजार में मजबूती बनी रहने की संभावना ( Commodity news )

मंडियों में मक्की की आवक घट जाने से वहां हाल ही में बाजार 50 रुपए प्रति क्विंटल और तेजी आ गई थी। एमपी, महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ में अब ज्यादा माल नहीं मिल रहा है तथा खरीद में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।

इधर राजपुरा, पानीपत, सफीदों पहुंच में 2550/2560 रुपए प्रति क्विंटल का व्यापार हो गया है। यहां पर यूपी की मक्की 2550 रुपए प्रति क्विंटल पर बनी हुई है। अप्रैल से पहले कोई माल आने वाला नहीं है, इन परिस्थितियों में आगामी दिनों में मक्की के भाव में मजबूती बनी रहने की संभावना है।

Commodity news – बाजरा में तेजी मंदी समीक्षा – मजबूती बनी रहने की उम्मीद

बाजरे का उत्पादन गत वर्ष से अधिक होने के बावजूद पाइप लाइन में पुराना माल नहीं बचने तथा अन्य खाद्यान्नों में सबसे सस्ता बिकने से इसमें चौतरफा स्टाकिस्टों की लिवाली बनी हुई है।

यही कारण है कि मीली बरवाला पहुंच में 25 रुपए तेज होकर 2100/2325 रुपए प्रति क्विंटल बोला जा रहा है तथा बाजरा, मंडियों में भी 25/30 रुपए बढ़ाकर बोल रहे हैं। यहां गोदाम से उठू भी 2270 रुपए से कम में कोई बेचू नहीं है, इन परिस्थितियों में बाजार आने वाले दिनों में मजबूत बना रहने की संभावना है।

डिस्क्लेमर – किसान साथियों व्यापार अपने विवेक और संयम से करें। किसी भी प्रकार के व्यापार या निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर करें। हमने यह जानकारी सिर्फ अपने विवेक के आधार पर आप तक पहुंचाई है। जय जवान जय किसान। पढ़ते रहें फार्मिंग एक्स्पर्ट।

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी