WhatsApp Channel Join Now

राजस्थान सरकार का बड़ा आदेश -शीतलहर -पाले से हुए नुकसान का मिलेगा मुआवजा crop insurance rajsthan

नमस्कार किसान साथियों ( crop insurance rajsthan ) पिछले सप्ताह से राजस्थान के साथ-साथ उत्तरी भारत के अंदर जबरदस्त ठंड देखने को मिली ! हालांकि आज भी ठंड बरकरार है काफी क्षेत्रों के अंदर तापमान न्यूनतम 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट देखी गई है ! ऐसे में किसान मित्रों उत्तरी भारत के अंदर सबसे पहले राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए थोड़ी राहत प्रदान करने की सोची है ! इस पोस्ट में जानेंगे राजस्थान सरकार का आदेश क्या है ।

crop insurance rajsthan
crop insurance rajsthan

शीतलहर और भयंकर ठंड से फसलों में हुए नुकसान को लेकर राजस्थान सरकार ने गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे का दिया आदेश ! किसान साथियों राजस्थान सरकार ने आदेश दिया है ! कि फसलों के अंदर दावे यानी शीतलहर और ज्यादा बर्फबारी के कारण फसलों के अंदर काफी नुकसान देखा गया है !

यह भी जाने – प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना | सोलर led लाइट सब्सिडी योजना | आज का गेहू भाव | गेहू क बढ़ा रकबा उत्पादन होगा इतना | सभी फसलो कि तेजी मंडी रिपोर्ट | गंगानगर मंडी भाव

सरसों की फसल की अगर बात की जाए तो किसान मित्रों 35 से 40% सरसों के अंदर नुकसान देखने को मिल रहा है ! वहीं पर राजस्थान के अंदर गेहूं इसबगोल और अन्य फसलों के अंदर काफी नुकसान किसानों को हुआ है ऐसे में राजस्थान सरकार ने फसलों की गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा प्रदान करने का आदेश दिया है।

शीतलहर को लेकर फसल बीमा ( crop insurance) के लिए राजस्थान सरकार का आदेश –


मौसम विभाग की चेतवानी एवम प्रदेश में जारी ठंड के दौर में , जिलों में पाला एवम शीतलहर से रबी फसल 2022-23 में काश्तकारों द्वारा बोई गई फसलों में नुकसान होने की स्थिति बनी हुई है ! काश्तकारों की खड़ी फसलों के नुकसान होने के दृष्टिगत राज्य सरकार स्थिति पर विचार करवाना है ! शीतलहर के कारण प्रभावित जिलों के पटवार मंडल एवं राजस्व ग्रामों में राजस्थान सरकार लैंड रिवेन्यू रूल्स 1957 के नियम 58 के उप नियम 2(क) के अंतर्गत विशेष गिरदावरी कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की जाती है ! उक्त ग्रामों में गिरदावरी भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश क्रमांक 32-7 / 2014 -नडीएम -1 दिनांक 8-4-2014 मैं निर्धारित किए गए मापदंडों के अंतर्गत की जावे ।


अत जिला कलेक्टर रबी फसल 2022 23 में बोई गई फसलों में पहला व शीतलहर से नुकसान का तत्काल सर्वे करवाकर ! प्रभावित ग्रामों में आवश्यकता अनुसार निर्धारित मापदंडों के अंतर्गत विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को उचित मुआवजा प्रदान करे