WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

क्या सरकार खोलेगी गेंहू का निर्यात जाने गेंहू बाजार की बड़ी ख़बरे : गेहूं का वैश्विक बाजार भाव सुधरने के संकेत

गेंहू का निर्यात – नमस्कार किसान साथियो आज की पोस्ट में लेकर हाजिर हुए है ताजा गेंहू से जुडी ख़बरे और गेंहू के बाजार की स्थिति

गेहूं का वैश्विक बाजार भाव सुधरने के संकेत से कनाडा एवं ऑस्ट्रेलिया को होगा फायदा
गेहूं के वैश्विक बाजार मूल्य में धीरे धीरे सुधार आने के संकेत मिल रहे हैं जिससे कुछ खास देशों को फायदा होने की उम्मीद है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, रूस एवं फ्रांस आदि शामिल हैं व्यापार विश्लेषकों के अनुसार भयंकर सूखा पड़ने से लैटिन अमरीकी देश अर्जेन्टीना में गेहं का उत्पादन इतना ज्यादा घट गया है कि उसे ब्राजील की को भी पूर्ण करने में काफी अधिक कठिनाई हो रही है । गेंहू का निर्यात

गेंहू का निर्यात
गेंहू का निर्यात

विदेशी आयातक गेंहू की खरीद में हिचकिचा रहे है

इधर रूस यूक्रेन करार की समय सीमा केवल दो माह बढ़ाए जाने से यूक्रेन को नया निर्यात अनुबंध करने में ज्यादा सफलता मिलने की संभावना नहीं है क्योंकि विदेशी आयातक उससे गेहूं खरीदने से हिचक रहे हैं। आयातकों को आशंका है कि यूक्रेन से सही समय पर गेहूं का शिपमेंट नहीं हो पाएगा। रूसे आगे सुरक्षित शिपमेंट की अनुमति देगा या नहीं- यह भी अनिश्चित है।

ncdex जीरा वायदा ग्वार भाव धनिया सोना चांदी सभी भाव ncdex live rates today

तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 – गेंहू मक्का चावल बाजरा कौनसी फसल कब लेगी उछाल

aaj kapas ka bhav – नरमा कपास के भाव में फिर लौटी रोनक जाने आज नरमा कपास का भाव

इसके अलावा अमरीका में शीतकालीन गेहं की फसल के लिए मौसम काफी हद तक प्रतिकूल बना हुआ है जिससे इसके उत्पादन में गिरावट आने की संभावना है। इतना ही नहीं भारत से भी गेहूं निर्यात दोबारा शुरू होने की संभावना क्षीण पड़ती जा रही है। कृषि मंत्रालय ने बेशक चालू सीजन में गेहूं ( गेंहू का निर्यात ) का उत्पादन उछलकर 1122 लाख टन के सर्वकालीन सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने का अनुमान लगाया था लेकिन विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को नुकसान हो रहा है जिससे वास्तविक उत्पादन सरकारी अनुमान से काफी कम होने की संभावना है।

गेंहू के निर्यात को लेकर सरकार का निर्णय क्या हो सकता है ?

ऐसी हालत में सरकार गेहं का निर्यात दोबारा खोलने का निर्णय जल्दबाजी में नहीं लेना चाहेगी। उपरोक्त कारणों से वैश्विक बाजार में गेहूं की आपूर्ति एवं उपलब्धता की स्थिति जटिल होने तथा भाव मजबूत रहने की संभावना है। अभी ऑस्ट्रेलिया में शानदार उत्पादन होने के कारण गेहूं का विशाल निर्यात योग्य स्टॉक मौजूद है। कनाडा एवं फ्रांस भी अपने बचे हुए स्टॉक को बेचने का हर संभव प्रयास करेगा। वहां वसंतकालीन गेहूं की बिजाई जल्दी ही शुरू होने वाली है। जहां तक रूस का सवाल है तो वह संसार में गेहं का सबसे प्रमुख निर्यातक देश बना हुआ है। उसका गेहूं सबसे सस्ता होता है इसलिए वैश्विक बाजार भाव सुधरने पर उसे अपने स्टॉक का निर्यात बढ़ाने का अच्छा अवसर मिल सकता है। ( गेंहू का निर्यात )

मंडी भाव ( 31 मार्च ) राजस्थान हरियाणा की मंडियो में आज का सभी फसलो का ताजा दाम

राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्रो पर भारी सब्सिडी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2023 में आवेदन करे

बकरी पालन पर 50 लाख तक अनुदान / NLM- NATIONAL LIVE STOCK MISSION

error: मित्र मेहनंत लगती है लिखने में , dmca लेना है तो कर लो कॉपी